loader

इजराइली टैंक ग़ज़ा बॉर्डर पर पहुंचे, जमीनी हमला किसी भी समय 

भारी तादाद में इजराइली टैंकों ने ग़ज़ा सीमा पर लगी बाड़ के पास पोजीशन लेना शुरू कर दिया है। फिलिस्तीनी क्षेत्र में उसकी बमबारी नौ दिनों से जारी है। लेकिन अब इजराइल ने कहा है कि वो जमीनी और समुद्री लड़ाई भी छेड़ेगा। उसकी मदद के लिए अमेरिका के दो वॉरशिप इजराइल के पास पहले से ही तैनात हैं। इजराइल को लेबनान की ओर से हिजबुल्लाह के हमले का भी डर है तो उसने लेबनान बॉर्डर पर बफर जोन बना दिया है।

ज़मीनी हमले की आशंका के बीच इज़राइल ने उत्तरी गाजा के 1.1 मिलियन निवासियों को दक्षिण का इलाका खाली करने का आदेश दिया है। वहां हजारों फिलिस्तीनी विस्थापित हो गए हैं। अल जज़ीरा के मुताबिक इज़राइली हवाई हमलों में अभी तक 724 बच्चों सहित कम से कम 2,329 फ़िलिस्तीनी मारे गए। हमास के सैन्य अभियान में मारे गए इजराइलियों की संख्या 1,300 है, जिसमें 286 सैनिक शामिल हैं।

ताजा ख़बरें

आईडीएफ और शिन बेट ने घोषणा की कि उन्होंने दक्षिण खान यूनिस बटैलियन में नोहबा बल (हमास के विशेष बल) के कमांडर बिलाल अल-कादरा को मार दिया है। इजराइल के मुताबिक बिलाल निरिम और निर ओज़ किबुत्ज़िम पर हमले के लिए जिम्मेदार था। आईडीएफ का दावा है कि ज़ितून, खान यूनिस और जबालिया में रात भर हुए हमलों में हमास और इस्लामिक जिहाद के अन्य सदस्य मारे गए। यह भी बताया गया कि आईडीएफ ने हमास से संबंधित मुख्यालय और सैन्य परिसरों, दर्जनों लांचरों, टैंक रोधी चौकियों पर हमला किया।

ग़ज़ा पट्टी और उधर तेल अबीब में भी सायरन की आवाजें गूंज रही हैं। आमतौर पर ये आवाजें हमलों के समय गूंजती है। इजराइली मीडिया ने सायरन बजने की पुष्टि की है लेकिन हमलों के बारे में कोई सूचना नहीं दी है।


इजराइल डिफेंस फोर्स के प्रवक्ता ने कहा कि आईडीएफ ने शनिवार रात वेस्ट बैंक में आतंकवाद विरोधी अभियान चलाकर 49 संदिग्धों को गिरफ्तार किया, जिनमें से 33 हमास के सदस्य हैं और आतंकवाद के लिए रखे गए हथियार और 50,000 शेकेल जब्त किए गए। आईडीएफ प्रवक्ता के अनुसार, युद्ध की शुरुआत के बाद से, वेस्ट बैंक में लगभग 330 वांछित व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है, जिनमें से 190 से अधिक हमास से जुड़े हैं।

चार किलोमीटर लंबा बफर जोन

आईडीएफ प्रवक्ता ने एक बयान जारी कर कहा कि हालात के मद्देनजर उत्तरी क्षेत्र में गोलीबारी की घटना के बाद इजराइली सेना ने लेबनान के साथ उत्तरी सीमा से चार किलोमीटर तक के क्षेत्र को अलग करने का फैसला किया। आईडीएफ प्रवक्ता ने स्पष्ट किया कि क्षेत्र में प्रवेश करना सख्त वर्जित है और जनता से सतर्क रहने और क्षेत्र में प्रवेश न करने को कहा जाता है। सीमा से दो किलोमीटर तक रहने वाले निवासियों को संरक्षित क्षेत्र के पास रहना आवश्यक है। इसको डिफेंस की भाषा में बफर जोन कहा जाता है।

दुनिया से और खबरें
हिजबुल्लाह ने इजराइल-लेबनान सीमा पर उत्तरी क्षेत्र में एक एंटी टैंक मिसाइल दागी थी, उसमें एक शख्स की मौत हो गई थी। उसके बाद ही इजराइली सेना ने बफर जोन बनाने का फैसला किया। हिजबुल्लाह का कहना है कि लेबनानी पत्रकार की हत्या और लेबनान पर गोलीबारी के बाद हिजबुल्लाह ने जवाब में एंटी टैंक मिसाइल दागी थी।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें