loader

बाइडेन ने 'पाक को सबसे ख़तरनाक देशों में से एक' क्यों बताया?

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पाकिस्तान को दुनिया के 'सबसे ख़तरनाक देशों में से एक' बताया है। उन्होंने ऐसा कहने के पीछे सबसे प्रमुख कारण बताया है कि पाकिस्तान के पास 'बिना किसी तालमेल के परमाणु हथियार' हैं। बाइडेन ने गुरुवार को कैलिफोर्निया के लॉस एंजिल्स में एक डेमोक्रेटिक कांग्रेसनल कैंपेन कमेटी रिसेप्शन को संबोधित कर रहे थे।

बाइडेन ने पाकिस्तान पर यह टिप्पणी उस समय की जब वह चीन और रूस को लेकर अमेरिकी विदेश नीति के बारे में बात कर रहे थे। चीन के साथ अपने संबंधों को लेकर बाइडेन ने कहा कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने उन्हें शी जिनपिंग के साथ बातचीत आगे बढ़ाने का काम सौंपा था।

ताज़ा ख़बरें

बाइडेन ने कहा, 'मैंने शी जिनपिंग के साथ किसी भी व्यक्ति की तुलना में अधिक समय बिताया है- दुनिया में किसी भी राष्ट्र प्रमुख से ज़्यादा। मैंने 78 घंटे बिताए- वे इसकी गिनती रखते हैं। इसमें से 68 घंटे तो आमने सामने के थे, पिछले 10 वर्षों में, क्योंकि बराक जानते थे कि वह एक उपराष्ट्रपति के साथ वार्ता जारी नहीं रख सकते थे और इसलिए उन्होंने मुझे काम सौंपा था।'

उन्होंने कहा, 'यह वह शख्स (शी जिनपिंग) है जो जानता है कि वह क्या चाहता है, लेकिन उसके पास समस्याओं का बड़ा पुलिंदा है। हम इससे कैसे निपटेंगे? रूस में जो हो रहा है, हम उसे कैसे संभालेंगे? और मुझे लगता है कि शायद पाकिस्तान दुनिया के सबसे ख़तरनाक देशों में से एक है। बिना किसी सामंजस्य के परमाणु हथियार हैं।'

बाइडेन की टिप्पणी को अमेरिका के साथ संबंध सुधारने के शहबाज शरीफ सरकार के प्रयास के लिए एक झटके के रूप में देखा जा सकता है।
दुनिया से और ख़बरें

बाइडेन ने कहा कि दुनिया तेजी से बदल रही है और देश अपने गठबंधनों पर पुनर्विचार कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा, 'इस मामले की सच्चाई यह है– मैं वास्तव में इस पर विश्वास करता हूँ– कि दुनिया हमें देख रही है। मज़ाक नहीं है। यहाँ तक ​​कि हमारे दुश्मन भी हमें यह पता लगाने के लिए देख रहे हैं कि हम इसका पता कैसे लगाते हैं, हम क्या करते हैं।'

बहुत कुछ दाँव पर लगा था, बाइडेन ने इस बात पर जोर देते हुए कहा कि अमेरिका के पास दुनिया को उस स्थान पर ले जाने की क्षमता है जो पहले कभी नहीं थी।

ये टिप्पणियाँ अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति जारी होने के दो दिन बाद आई हैं। 48 पन्नों के इस दस्तावेज में पाकिस्तान का ज़िक्र नहीं है। बाइडेन प्रशासन ने बुधवार को चीन और रूस दोनों द्वारा अमेरिका के लिए ख़तरे का ज़िक्र करते हुए कांग्रेस के प्रमुख नीति दस्तावेज को जारी किया।

ख़ास ख़बरें

राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति में कहा गया है कि चीन और रूस जिन्होंने इस साल की शुरुआत में 'नो-लिमिट पार्टनरशिप' की घोषणा की थी, वे एक-दूसरे के साथ तेजी से जुड़े हुए हैं, लेकिन उनके सामने जो चुनौतियाँ हैं, वे अलग हैं।

नीति दस्तावेज का तर्क है कि चीन के साथ प्रतिस्पर्धा हिंद-प्रशांत में सबसे अधिक साफ़ है, लेकिन यह तेजी से वैश्विक भी है। अमेरिकी सुरक्षा रणनीति दस्तावेज ने इस बात पर प्रकाश डाला है कि अगले दस वर्ष चीन के साथ प्रतिस्पर्धा का एक निर्णायक दशक होगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें