loader

बाइडन को मिला जीत का सर्टिफिकेट, 20 को शपथ ग्रहण

हिंसा, गोलीबारी और संसद परिसर कैपिटल बिल्डिंग में घुस कर तोड़फोड़ करने के डोनल्ड ट्रंप के समर्थकों की करतूतों के बाद राष्ट्रपति ने अपरोक्ष रूप से ही सही, अपनी हार मान ली है। उन्होंने कहा है कि हालांकि वे इस चुनाव नतीजे को स्वीकार नहीं करते, पर 20 जनवरी को सत्ता का शांतिपूर्ण हस्तांतरण होगा। इसके पहले अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक में डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन को 306 इलेक्टोरल वोटों का सर्टिफिकेट दे दिया गया। 

ट्रंप ने कहा, "हालांकि मैं चुनाव के नतीजों से पूरी तरह असहमत हूँ और तथ्य मेरे साथ हैं, 20 जनवरी को शांतिपूर्ण हस्तांतरण होगा।" 

उन्होंने एक बयान में इसके आगे कहा,

"मैंने कहा है कि हम यह सुनिश्चित करने के लिए संघर्ष करते रहेंगे कि सिर्फ वैध वोट ही गिने जाएं। राष्ट्रपति इतिहास का यह महान पहला कार्यकाल था, यह अमेरिका को फिर महान बनाने के लिए हमारे संघर्ष की शुरुआत भर है।"


डोनल्ड ट्रंप, राष्ट्रपति, अमेरिका

कांग्रेस की संयुक्त बैठक

बता दें कि डोनल्ड ट्रंप चुनाव नतीजों को शुरू से खारिज करते रहे हैं कि अपनी जीत का दावा करते रहे हैं और यह आरोप लगाते रहे हैं डेमोक्रेट उम्मीदवार ने धाँधली कर चुनाव जीता है। बुधवार को उनके सैकड़ों समर्थक सड़क पर उतर आए, नारे लगाए, हिंसा की, गोलियाँ चलाईं, जिसमें चार लोगों की मौत हो गई। वे कैपिटल बिल्डिंग में घुस गए, तोड़फोड़ की। पुलिस को उन्हें बाहर निकालने और संसद परिसर को सुरक्षित करने में चार घंटे लग गए।

दूसरी ओर बाइडन को जीत का सर्टिफिकेट देने के लिए अमेरिकी संसद कांग्रेस के दोनों सदनों हाउस ऑफ़ रिप्रेजेन्टेटिव्स यानी प्रतिनिधि सभा और सीनेट की संयुक्त बैठक हुई। रिपब्लिकन पार्टी के सदस्यों ने एरिज़ोना, नेवाडा और पेनसिलवेनिया समेत कई राज्यों के चुनाव नतीजों को चुनौती दी। उन प्रस्तावों पर बहस के बाद मतदान हुए।

joe biden gets congress certificate trump ready for transition - Satya Hindi
इस तरह के सभी प्रस्ताव खारिज कर दिए गए। जो बाइडन को 306 और डोनल्ड ट्रंप को 232 इलेक्टोरल वोट के सर्टिफिकेट दिए गए। इसके साथ ही बाइडन की जीत पर औपचारिक मुहर लग गई, चुनाव प्रक्रिया पूरी हो गई और 20 जनवरी को उनके राष्ट्रपति बनने का रास्ता साफ हो गया। 

पेंस का एलान

संयुक्त सदन की कार्यवाही की अध्यक्षता उप राष्ट्रपति माइक पेंस ने की। उन्होंने जो बाइडन की जीत का एलान करते हुए कहा, "सीनेट के अध्यक्ष द्वारा मतदान के नतीजों का एलान अमेरिका के राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों की जीत की घोषणा के लिए पर्याप्त होगा।"उन्होंने इसके आगे कहा,

"सीनेट और हाउस ऑफ़ रिप्रेजेन्टेटिव्स के जर्नल में उनके वोट दर्ज के बाद 20 जनवरी, 2021 को उनके कार्यकाल की शुरुआत हो जाएगी।"


माइक पेंस, उप राष्ट्रपति, अमेरिका

सीनेट के पादरी बैरी ब्लैक ने जो बाइडन की जीत की पुष्टि किए जाने के बाद आधिकारिक प्रार्थना सभा की अध्यक्षता की। उन्होंने उसमें किसी का नाम लिए बग़ैर बुधवार को ट्रंप के उकसावे पर उनके समर्थकों की ओर से की गई हिंसा और तोड़फोड़ की ज़ोरदार निंदा की। उन्होंने इस लोकतंत्र को अपवित्र करना बताया। 

बैरी ब्लैक ने कहा, "हम संयुक्त राष्ट्र कैपिटल बिल्डिंग को अपवित्र करने के काम की घनघोर निंदा करते हैं। हम निर्दोषों के ख़ून बहाने और लोकतंत्र को धमकी देने की निंदा करते हैं।" 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें