loader

निशाने पर हमास टनल; बाइडेन बोले- ग़ज़ा पर कब्जा न करे इज़राइल

इज़राइल ने बुधवार को कहा है कि उसकी सेनाएँ ग़ज़ा शहर के केंद्र तक पहुँच गई हैं और हमास के टनल को निशाना बनाया जा रहा है। इसने कहा है कि इज़राइली सेना ग़ज़ा पट्टी पर शासन करने वाले हमास के चारों ओर शिकंजा कस रही है। इसके साथ ही दावा किया गया है कि सेना ने हमास के विशाल सुरंग नेटवर्क का पता लगाना और उसे निष्क्रिय करना शुरू कर दिया है। ऐसी कार्रवाई के बीच ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि ग़ज़ा पर फिर से कब्जा करना इज़राइल के लिए ठीक नहीं होगा। यह बयान व्हाइट हाउस ने जारी किया है।

इधर, इज़राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि इज़राइल-हमास युद्ध बड़ी ताकत के साथ आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि इज़राइली ज़मीनी सैनिक हर घंटे, हर दिन आतंकवादी समूह पर दबाव बढ़ा रहे हैं। इज़राइल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा है कि ग़ज़ा में ज़मीनी सैनिकों और बख्तरबंद वाहनों का केवल एक ही लक्ष्य है, जो हमास और उनके बुनियादी ढांचे, उनके कमांडर, बंकर, संचार कक्ष हैं। दूसरी ओर हमास ने दावा किया है कि उसके लड़ाकों ने इजराइली जमीनी बलों को भारी नुकसान पहुंचाया है।

ताज़ा ख़बरें

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार गैलेंट ने कहा है कि स्कूलों और अस्पतालों के नीचे कई किलोमीटर लंबी सुरंगें हैं जिनमें हथियार डिपो, संचार कक्ष और आतंकवादियों के लिए ठिकाने हैं। इजराइली सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने कहा कि देश की इंजीनियरिंग कोर हमास के व्यापक सुरंग नेटवर्क को नष्ट करने के लिए विस्फोटक उपकरणों को लगा रही है।

हमास ने 7 अक्टूबर को इजराइल पर हमला किया था, इजराइली सेना ने घातक हवाई बमबारी के साथ जवाब दिया और ग़ज़ा पट्टी में अपने जमीनी अभियानों को बढ़ाया। युद्ध ने अकेले ग़ज़ा में 10,000 से अधिक और इज़राइल में 1,400 से अधिक लोगों की जान ले ली है।

इस बीच, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने टोक्यो में अपने जी7 समकक्षों से इज़राइल-हमास युद्ध से निपटने के तरीक़े पर आम सहमति बनाने की कोशिश की। इसमें 'मानवीय युद्ध विराम' को आगे बढ़ाने का विकल्प और प्रभावित नागरिकों के लिए ग़ज़ा में सहायता पहुंचाने की अनुमति देना भी शामिल है। 
नेतन्याहू ने हमास के खिलाफ चल रहे युद्ध में हिजबुल्लाह के शामिल होने के खिलाफ चेतावनी देते हुए कहा कि यह उसके जीवन की सबसे बड़ी गलती होगी। उन्होंने यह भी कहा कि अगर लेबनान में हिजबुल्लाह या हमास उसके लोगों को नुकसान पहुंचाते हुए पाया गया तो इजराइल जवाबी कार्रवाई करेगा।

जो बाइडेन क्या बोले

इस बीच व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा है कि राष्ट्रपति जो बाइडेन युद्ध समाप्त होने के बाद ग़ज़ा पट्टी पर इजराइली सैन्य कब्जे का समर्थन नहीं करते हैं। यह प्रतिक्रिया तब आई जब नेतन्याहू ने सोमवार को एबीसी न्यूज को बताया कि इजराइल अनिश्चित समय के लिए सुरक्षा की जिम्मेदारी लेगा, जिससे अटकलें तेज हो गईं कि यहूदी राष्ट्र फिलिस्तीनी क्षेत्र पर अपना शासन स्थापित करेगा।

दुनिया से और ख़बरें

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पत्रकारों से पुष्टि की कि उन्होंने नेतन्याहू से फोन पर ग़ज़ा में हमास के खिलाफ युद्ध को रोकने के लिए कहा था। इज़राइल ने लड़ाई में युद्धविराम के आह्वान को खारिज कर दिया है और दावा किया है कि इससे हमास को फिर से संगठित होने और उस पर घातक हमले करने की अनुमति मिल जाएगी।

दो अमेरिकी और इजराइली अधिकारियों ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडेन ने सोमवार को अपने कॉल में इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से ग़ज़ा में हमास द्वारा रखे गए कुछ बंधकों को रिहा कराने के लिए लड़ाई में तीन दिन के विराम पर सहमत होने का आग्रह किया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें