loader

भगोड़े कारोबारी मेहुल चोकसी की जमानत याचिका खारिज

डोमिनिका की एक अदालत ने भगोड़े कारोबारी मेहुल चोकसी की जमानत याचिका खारिज कर दी है। बुधवार को डोमिनिका की ईस्टर्न कैरेबियन सुप्रीम कोर्ट ने निर्देश दिया था कि चोकसी को डोमिनिका में अवैध रूप से घुसने के मामले में मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया जाए। चोकसी को पुलिस की सुरक्षा में अस्पताल भेज दिया गया है। 

चोकसी को भारत को सौंपे जाने को लेकर भी अदालत में सुनवाई हुई। सुनवाई के दौरान डोमिनिका की सरकार की ओर से पेश वकील ने कहा कि मेहुल चोकसी की ओर से दायर याचिका अवैध है और इसलिए इसे नहीं सुना जाना चाहिए। वकील ने कहा कि उसे भारत को सौंप देना चाहिए। 

चोकसी को अगर भारत लाने की अनुमति मिलती है तो इसके लिए सीबीआई के दो अफ़सर डोमिनिका पहुंच चुके हैं।

चोकसी के वकील ने डोमिनिका की अदालत में बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका दायर की थी। उसके वकील ने आरोप लगाया था कि चोकसी को क़ानूनी अधिकारों से वंचित कर दिया गया था और उसके शरीर पर चोटों के निशान थे। 

ताज़ा ख़बरें

बीते रविवार को एंटीगुआ और बरबुड़ा के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउने ने अपने सनसनीखेज दावे में कहा था कि चोकसी अपनी गर्लफ्रेंड के साथ डोमिनिका गया था लेकिन उसे पकड़ लिया गया। उन्होंने डोमिनिका के अधिकारियों से कहा था कि वे चोकसी को सीधे भारत भेज दें। 

लेकिन मेहुल चोकसी की पत्नी प्रीति ने ‘इंडिया टुडे’ से कहा कि गर्लफ्रेंड वाला एंगल इसलिए लाया गया है क्योंकि वे यह दिखाना चाहते हैं कि उनके पति ख़ुद ही छूट गए। उन्होंने कहा कि भारतीय एजेंसियां जांच ही नहीं करना चाहतीं। प्रीति ने कहा कि मेहुल भारत वापस नहीं जाना चाहते और डोमिनिका की सरकार को उन्हें एंटीगुआ वापस भेज देना चाहिए। 

दुनिया से और ख़बरें

क्यूबा भागने की कोशिश में था 

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में हुए 14 हज़ार कराेड़ के घोटाले के मास्टरमाइंड मेहुल चोकसी को बीते मंगलवार की रात उस वक़्त डोमिनिका से गिरफ़्तार कर लिया गया था, जब वह क्यूबा भागने की कोशिश कर रहा था। कुछ दिन पहले वह एंटीगुआ और बरबुड़ा से ग़ायब हो गया था और पुलिस जोर-शोर से उसकी तलाश में लगी हुई थी। 

कहा जा रहा है कि वह क्यूबा इसलिए भाग रहा था कि क्योंकि एंटीगुआ की ही तरह क्यूबा के साथ भी भारत की प्रत्यर्पण संधि नहीं है। पीएनबी घोटाले के सामने आने के बाद चोकसी जनवरी, 2018 में भारत छोड़कर भाग गया था और उसके बाद से एंटीगुआ में ही रह रहा था। चोकसी के परिवार ने उसके ग़ायब होने की रिपोर्ट पुलिस में दर्ज कराई थी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें