loader

क्या अमेरिका में पुलिस विभाग भंग होंगे? 

अश्वेत अमेरिकी नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद चल रहे ज़ोरदार आन्दोलन का असर अब वहाँ दिखने लगा है। राजनीति और प्रशासन दबाव में हैं और अश्वेतों की माँग के मुताबिक़ बदलाव करने के संकेत दे रहे हैं। यह इससे साफ़ है कि जिस मीनियापोलिस में फ़्लॉयड के साथ ज़्यादती हुई थी, वहाँ के पुलिस विभाग को भंग करने का फ़ैसला कर लिया गया है। 

नगर परिषद में प्रस्ताव पारित

मीनियापोलिस नगर परिषद ने 13 सदस्यों में से 9 के बहुमत से उस प्रस्ताव पर मुहर लगा दी, जिसमें शहर के पुलिस विभाग को भंग करने की सिफ़ारिश की गई है। 

मामला क्या है?

बता दें कि लूटपाट के संदिग्ध जॉर्ज फ़्लायड को एक पुलिस अफ़सर ने पटक कर ज़मीन पर गिरा दिया और उनकी गर्दन पर अपना घुटना टिका दिया, जिससे उनका दम घुटने लगा। फ़्लॉयड ने कहा कि वह सांस नहीं ले पा रहे हैं, पर पुलिस अफ़सर टस से मस नहीं हुए। बाद में फ़्लॉयड की मौत हो गई। 

इसके बाद पूरे अमेरिका में जगह-जगह प्रदर्शन हुए, जिसे ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ आन्दोलन का नाम दिया गया। पूरे अमेरिकी समाज, प्रशासन, पुलिस और राजनीति पर नस्लवाद का आरोप लग रहा है, इस आन्दोलन में बड़ी संख्या में श्वेत अमेरिकी भी शामिल हुए हैं।
मीनियापोलिस नगर परिषद ने कहा है कि इस पुलिस विभाग को सुधार कर इसे ठीक नहीं किया जा सकता है, लिहाज़ा इसे भंग करना ही ठीक होगा।
उसके बाद नए सिरे से नए पुलिस विभाग का गठन किया जाएगा। यह नहीं कहा गया है कि ऐसा कब होगा। 

पुरानी माँग

अमेरिका में बड़ी तादाद में कार्यकर्ता और नागरिक समाज के लोग पुलिस व्यवस्था को दोषपूर्ण मानते हुए इसमें सुधार की मााँग करते आए हैं, पर नतीजा कोई ख़ास नहीं रहा है। वे लोग खुश थे। 

अश्वेतों के हितों के लिए काम कर रही संस्था ‘ब्लैक विज़न’ के निदेशक कैंडेस मॉन्टगोमरी ने ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ से कहा,

‘यहाँ तक पहुँचने के लिए इतने सारे लोगों की मौत ज़रूरी नहीं थी। अश्वेतों का शिकार कर रही हथियारबंद, ग़ैरज़िम्मेदार गश्त लगा रही पुलिस के न रहने से हम अधिक सुरक्षित हैं।’


कैंडेस मॉन्टगोमरी, निदेशक, ‘ब्लैक विज़न’

इसके पहले स्थानीय लोगों ने पुलिस में सुधार करने और पुलिस विभाग को पैसे नहीं देने की माँग करते हुए आन्दोलन किया था। 
न्यूयॉर्क नगर परिषद ने पुलिसिंग के काम का कुछ हिस्सा दूसरी एजेन्सी को देने और इसके पैसे में कटौती करने का प्रस्ताव पारित किया है। पर किसी पुलिस को भंग करने की सिफ़ारिश पहली बार की गई है।

मेयर करेंगे वीटो?  

नगर परिषद के बाद यह प्रस्ताव मेयर के पास जाएगा। हालांकि पैसे देने का अधिकार परिषद को ही है, पर मेयर परिषद के प्रस्ताव को निरस्त कर सकते हैं। उनके पास वीटो का अधिकार है।
उन्होंने कहा है कि वह पुलिस विभाग को भंग करने में यकीन नहीं करते। लेकिन नगर परिषद के पास इतना बहुमत है कि यदि मेयर वीटो करना चाहें तो वह प्रभावी नहीं होगा।
परिषद की सदस्य एलोंड्रा केनो ने कहा, ‘परिषद के इस प्रस्ताव से यह साफ़ और मजबूत संकेत जा रहा है कि हम किस दिशा में जा रहे हैं।’

न्यूयॉर्क पुलिस के फंड में कटौती

न्यूयॉर्क के मेयर बिल डी ब्लेज़ियो ने कहा कि यह पहली बार होगा कि वह न्यूयॉर्क पुलिस विभाग के पैसे में कटौती कर युवा और समाज सेवा विभाग को देंगे।
डी ब्लेज़ियो के रवैए में बदलाव आया है। कुछ दिन पहले तक वह पुलिस फंड में कटौती के ख़िलाफ़ थे।
न्यूयॉर्क नगर परिषद का का बजट कुल 90 अरब डॉलर का होता है। इसमें से 6 अरब डॉलर पुलिस के लिए होता है। 
प्रदर्शनकारियों ने आरोप लगाया है कि न्यूयॉर्क पुलिस ने ताक़त का इस्तेमाल किया जबकि उसकी ज़रूरत ही नहीं थी।
बॉस्टन के मेयर मार्टी वॉल्श ने कहा है कि वह भी पुलिस के बजट का एक हिस्सा निकाल कर दूसरे विभाग को देना चाहते हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें