loader

इंटरनेट और सोशल मीडिया पर रूस अलग-थलग, यूक्रेन में मस्क की इंटरनेट सेवाएं सक्रिय

रूस-यूक्रेन के बीच एक युद्ध जमीन और आसमान में लड़ा जा रहा है तो दूसरा युद्ध सोशल मीडिया पर लड़ा जा रहा है। विश्व के सभी लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूक्रेन के पक्ष में खड़े हो गए हैं और रूस प्रोपेगेंडा वॉर में अलग-थलग पड़ गया है। उधर, यूक्रेन की इंटरनेट सेवाएं बाधित होने के बावजूद स्पेस एक्स का स्टारलिंक वहां सक्रिय है और यूक्रेन के लोगों को उससे काफी मदद मिल रही है।फेसबुक और यूट्यूब ने रूसी मीडिया को अपने प्लेटफार्मों पर विज्ञापन चलाने से रोक दिया है। ट्विटर ने यूक्रेन और रूस में सभी विज्ञापनों को सस्पेंड कर दिया है, क्योंकि रूस के यूक्रेन पर हमले का जवाब देने के लिए तकनीकी प्लेटफार्मों पर दबाव बढ़ रहा है। मेटावर्क्स ग्रुप के फेसबुक, इंस्टाग्राम, वाट्सऐप पर रूस समर्थक कंटेंट या तो रोक दिए गए हैं या उनकी पहुंच बहुत कम कर दी गई है। रशिया टुडे (आरटी) का कंटेंट बहुत तलाशने के बाद ही दिखता है।
ताजा ख़बरें
फेसबुक में सुरक्षा नीति के प्रमुख नथानिएल ग्लीचर ने ट्वीट किया: हम अब रूसी मीडिया को दुनिया में कहीं भी अपने मंच पर विज्ञापन चलाने या प्रचार करने से रोक रहे हैं। शनिवार को, गूगल से जुड़े यूट्यूब ने कहा कि वह रशिया टुडे सहित कई रूसी मीडिया चैनलों को विज्ञापनों से पैसा कमाने से रोक रहा है।इसके अलावा, ऑनलाइन वीडियो प्लेटफॉर्म उन चैनलों के लिए सीमित कर दिए गए हैं जो उसका प्रचार कर रहे हैं। एक यूट्यूब प्रवक्ता ने बताया कि यूक्रेनी सरकार के अनुरोध पर हमने यूक्रेन में रशियन प्रोपेगेंडा बंद कर दिया है।

गूगल ने भी आज कहा कि वह रूसी मीडिया को गूगल की विज्ञापन सेवाओं के जरिए पैसा बनाने की क्षमता को "रोक" रहा है। फेसबुक और यूट्यूब रूसी राज्य मीडिया को अपने प्लेटफार्मों पर विज्ञापन चलाने से रोक रहे हैं, जबकि ट्विटर यूक्रेन और रूस में सभी विज्ञापनों को निलंबित कर रहा है, क्योंकि रूस के यूक्रेन पर आक्रमण का जवाब देने के लिए तकनीकी प्लेटफार्मों पर दबाव बढ़ रहा है।
फेसबुक में सुरक्षा नीति के प्रमुख नथानिएल ग्लीचर ने शुक्रवार को ट्वीट किया: "हम अब रूसी राज्य मीडिया को दुनिया में कहीं भी अपने मंच पर विज्ञापन चलाने या मुद्रीकरण करने से रोक रहे हैं।"शनिवार को, गूगल के स्वामित्व वाले यूट्यूब ने कहा कि वह आरटी सहित कई रूसी राज्य-मीडिया चैनलों को विज्ञापनों से पैसा बनाने से रोक रहा है। इसके अलावा, ऑनलाइन वीडियो प्लेटफॉर्म उन चैनलों के लिए सिफारिशों को सीमित कर रहा है। एक यूट्यूब प्रवक्ता के अनुसार, यूक्रेनी सरकार के अनुरोध पर रूसी प्रोपेगेंडा को यूक्रेन में पूरी तरह रोक दिया गया है।

शनिवार की देर रात, गूगल प्रवक्ता माइकल एसिमन ने कहा कि वह रूसी राज्य-वित्त पोषित मीडिया की गूगल की विज्ञापन सेवाओं के माध्यम से भी पैसा बनाने की क्षमता को "रोक" रहा है। हम सभी घटनाक्रमों पर नजर रख रहे हैं और जरूरी हुआ तो और भी कदम उठाएंगे।
Musk's Internet Services Active in Ukraine, Trying to Isolate Russia on the Internet and Social Media - Satya Hindi
एलोन मस्क, चेयरमैन, स्पेसएक्स

उधर, स्पेसएक्स के मालिक एलोन मस्क ने कहा है कि कंपनी की स्टारलिंक उपग्रह ब्रॉडबैंड सेवा यूक्रेन में उपलब्ध है और स्पेसएक्स वहां अधिक टर्मिनल भेज रहा है, जिसका इंटरनेट रूसी आक्रमण के कारण बाधित हो गया है।

एलोन मस्क ने ट्वीट किया, स्टारलिंक सेवा अब यूक्रेन में सक्रिय है। और ज्यादा टर्मिनल आ रहे हैं, रास्ते में हैं। मस्क यूक्रेन सरकार के एक अधिकारी के एक ट्वीट का जवाब दे रहे थे, जिसने मस्क को संकटग्रस्त देश को स्टारलिंक स्टेशन प्रदान करने के लिए कहा था।
यूक्रेन के उप प्रधानमंत्री, मायखाइलो फेडोरोव ने ट्वीट किया - @elonmusk, जब आप मंगल ग्रह पर बस्ती बसाने की कोशिश कर रहे हैं तो रूस यूक्रेन पर कब्जा करने की कोशिश कर रहा है! आपके रॉकेट अंतरिक्ष से सफलतापूर्वक उतरते हैं - रूसी रॉकेट यूक्रेनी नागरिक लोगों पर हमला कर रहे हैं!इंटरनेट मॉनिटर ने शनिवार को कहा कि यूक्रेन में इंटरनेट कनेक्टिविटी रूसी आक्रमण से प्रभावित हुई है, विशेष रूप से देश के दक्षिणी और पूर्वी हिस्सों में जहां लड़ाई सबसे भारी रही है। स्टार लिंक की सैटेलाइट तकनीक उन लोगों को इंटरनेट दे सकती है जो गांवों या मुश्किल वाले वाले स्थानों में रहते हैं जहां फाइबर ऑप्टिक केबल और सेल टावर नहीं पहुंच सकता।मस्क ने 15 जनवरी को कहा था कि स्पेसएक्स में 1,469 स्टारलिंक उपग्रह सक्रिय हैं और 272 जल्द ही ऑपरेशनल होने जा रहे हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें