loader
इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू

इजराइली अखबार ने अपने ही प्रधानमंत्री के खिलाफ क्यों लिखा संपादकीय?

मीडिया की बहुत बड़ी जिम्मेदारी है कि वो अपनी सरकार को आगाह करे, बताए कि क्या गलत हो रहा है और क्या नहीं होना चाहिए। इजराइल के बड़े अखबार हारेत्ज़ ने यही जिम्मेदारी निभाई है। इजराइली अखबार हारेत्ज़ के संपादकीय को सत्य हिन्दी पर उसके पाठकों की जागरूकता के लिए प्रकाशित किया जा रहा है। पाठक इस बात को भी समझने की कोशिश करें कि मीडिया की आजादी किसी देश और उसकी जनता के लिए कितनी महत्वपूर्ण होती है।
सिमचट तोराह त्यौहार के मौके पर इज़राइल पर जो आपदा आई है, उसके लिए साफ तौर पर एक व्यक्ति जिम्मेदार है, वो हैं- बेंजामिन नेतन्याहू। प्रधानमंत्री जो सुरक्षा मामलों में अपने लंबे राजनीतिक अनुभव और ज्ञान पर गर्व करते रहे है, उन खतरों की पहचान करने में पूरी तरह से नाकाम रहे। उनका पूरा ध्यान अपनी सरकार बनाने पर था। उन्होंने अपने दो खास बेजेलेल स्मोट्रिच और इटमार बेन-गविर की नियुक्ति करते समय उस विदेश नीति को अपनाया जिसने खुले तौर पर फिलिस्तीनियों के अस्तित्व और अधिकारों की अनदेखी की। 
अखबार ने आगे लिखा है- यकीनन नेतन्याहू अपनी ज़िम्मेदारी से बचने की कोशिश करेंगे। वो सेना, सैन्य खुफिया और शिन बेट सुरक्षा सेवा के प्रमुखों पर दोष डालेंगे। जिन्हें अपने पूर्व के उत्तराधिकारियों की तरह यह अंदाजा नहीं था कि योम-ए-किप्पुर त्यौहार के मौके पर हमास का हमला हो जाएगा। हमले की मामूली संभावना की वजह से तैयारी की जरूरत महसूस नहीं की गई।
ताजा ख़बरें
उन्होंने दुश्मन और उसकी आक्रामक सैन्य क्षमताओं को कम करके आंका। लेकिन आने वाले दिनों में, जब इज़राइल रक्षा बलों पर गहराई से नजर डाली जाएगी और खुफिया विफलताएं सामने आएंगी, तो उन्हें बदलने और हालात का आकलन करने की उचित मांग जरूर उठेगी। 
बहरहाल, सैन्य और खुफिया नाकामी नेतन्याहू को पूरी जिम्मेदारी और संकट से मुक्त नहीं कर सकती है, क्योंकि वो इजराइली विदेश और सुरक्षा मामलों के प्रमुख हैं, जो सारे फैसले करते हैं। नेतन्याहू इस भूमिका में कोई नौसिखिया भी नहीं हैं, जैसे एहुद ओलमर्ट दूसरे लेबनान युद्ध में थे। न ही वह सैन्य मामलों में अज्ञानी है, जैसा कि 1973 में गोल्डा मायर और 1982 में मेनाकेम बेगिन साबित हुए थे।
नेतन्याहू ने नेफ्ताली बेनेट और याइर लैपिड के नेतृत्व वाली अल्पकालिक "सरकार" द्वारा अपनाई गई फिलिस्तीनी नीति को ही आगे बढ़ाया। जिसका मकसद फिलिस्तीनी राष्ट्रीय आंदोलन को ग़ज़ा और वेस्ट बैंक में कुचलना था। यह इजराइली जनता को भी स्वीकार होता। 
हारेत्ज़ ने लिखा है- अतीत में, नेतन्याहू ने खुद को एक सतर्क नेता के रूप में प्रचारित किया, जो युद्ध और इज़राइली लोगों का खून खराबा नहीं चाहता था। लेकिन पिछले चुनाव में अपनी जीत के बाद, उन्होंने इस सावधानी को "पूरी तरह से दक्षिणपंथी सरकार" की नीति में बदल दिया। इसके बाद उन्होंने ओस्लो-परिभाषित क्षेत्र कुछ हिस्सों में फिलिस्तीनियों के सफाए, वेस्ट बैंक में आक्रामक कार्रवाई को अंजाम दिया। बाद में इसमें हेब्रोन पहाड़ियाँ और जॉर्डन घाटी भी शामिल कर ली गई।
नेतन्याहू की नीतियों में यहूदी बस्तियों का बड़े पैमाने पर विस्तार और अल-अक्सा मस्जिद के पास टेम्पल माउंट पर यहूदियों की उपस्थिति को बढ़ाना भी शामिल हो गया। इसके बाद सउदी अरब के साथ एक शांति समझौते का दावा किया जाने लगा। ऐसा समझौता, जिसमें फिलिस्तीनियों को कुछ भी नहीं मिलने वाला है। उनके नेतृत्व में "दूसरा नकबा" की बातें होने लगीं। जैसा कि उम्मीद थी, सबसे पहले वेस्ट बैंक में तनाव फैलने के संकेत मिले, जहाँ फ़िलिस्तीनियों पर कब्जाधारी इज़राइली की बड़ी-बड़ी कार्रवाई होने लगी। हमास ने शनिवार को इसी मौके का फायदा उठाकर अपना हैरान कर देने वाला हमला किया।
दुनिया से और खबरें
सबसे बड़ी बात यह है कि हाल के वर्षों में इजराइल पर जो खतरा मंडरा रहा था, वो सामने आ गया। एक प्रधानमंत्री जिसे भ्रष्टाचार के तीन मामलों में दोषी ठहराया गया हो वो देश के मामलों की देखभाल नहीं कर सकता है। उसे राष्ट्र हित के नाम पर संभावित सजा और जेल में बिताने वाले समय से नहीं बचाया जा सकता।
अंत में हारेत्ज़ ने लिखा है-  नेतन्याहू के नेतृत्व में इस भयानक गठबंधन की स्थापना और न्यायिक तख्तापलट का नतीजा सामने है, जिसके जरिए सेना और खुफिया विभाग के बड़े अधिकारियों को राजनीतिक विरोधी मानते हुए, कमजोर कर दिया गया। इसकी कीमत पश्चिमी नेगेव में हमले से लहूलुहान पीड़ितों द्वारा चुकाई गई। यहां पश्चिमी नेगेव का मतलब है, दक्षिणी इजराइल का वो इलाका, जहां हमास ने सबसे ज्यादा हमले किए हैं और सबसे ज्यादा लोग दक्षिणी इजराइल में ही मारे गए हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें