loader
फाइल फोटो

इज़राइल का हमास पर हमले का 'दूसरा चरण' शुरू, उत्तरी ग़ज़ा निशाने पर

इज़राइली सेना ने ग़ज़ा पट्टी पर शनिवार को भी बमबारी जारी रखी। इज़राइली सेना ने कहा है कि ज़मीनी कार्रवाई के ज़रिए उसने हमास के कई लड़ाकों और ठिकानों को निशाना बनाया है। इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंज़ामिन नेतन्याहू ने इस हमले को 'दूसरे चरण' की शुरुआत क़रार दिया है। इज़राइल रक्षा बलों ने भी उत्तरी ग़ज़ा को युद्धक्षेत्र कहा है।

तेल अवीव में शनिवार को एक संवाददाता सम्मेलन में नेतन्याहू ने कहा कि उनकी सेना ने ग़ज़ा में हमास के खिलाफ युद्ध का दूसरा चरण शुरू कर दिया है क्योंकि उन्होंने ज़मीन के ऊपर और जमीन के नीचे दुश्मन को खत्म करने की कसम खाई है। उन्होंने युद्ध को इजराइल के अस्तित्व की लड़ाई बताया है। इज़राइली प्रधानमंत्री ने कहा कि ग़ज़ा युद्ध का दूसरा चरण लंबा चलेगा और यह कठिन अभियान होगा। नेतन्याहू ने कहा, 'यह युद्ध का दूसरा चरण है जिसके लक्ष्य साफ़ हैं- हमास की सैन्य और नेतृत्व क्षमताओं को नष्ट करना और बंधकों को घर वापस लाना। पट्टी में युद्ध लंबा और कठिन होगा और हम इसके लिए तैयार हैं।'

ताज़ा ख़बरें

नेतन्याहू ने कहा, 'अब हम टेस्ट का सामना कर रहे हैं और मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि इसका अंत कैसे होगा, हम विजेता होंगे। हम करेंगे और हम विजेता होंगे।' 

बता दें कि हमास के साथ इज़राइल के घातक संघर्ष के 23 दिन हो चुके हैं। संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि ग़ज़ा में हजारों और नागरिकों की मौत हो सकती है क्योंकि इजराइली जमीनी सेना शुक्रवार को हमास-नियंत्रित क्षेत्र में प्रवेश करने के बाद भी उसके अंदर कार्रवाई करना जारी रखेगी। संयुक्त राष्ट्र ने ग़ज़ा में बड़े पैमाने पर जमीनी अभियानों के संभावित विनाशकारी परिणामों की चेतावनी देते हुए कहा है कि हजारों और नागरिक मर सकते हैं।

इज़राइल की सेना ने शनिवार देर रात बताया कि दर्जनों विदेशी नागरिक सहित कम से कम 230 बंधकों को ग़ज़ा ले जाया गया है। इस सप्ताह हमास ने दावा किया था कि इजराइली हवाई हमलों में क़रीब 50 बंधक मारे गए।
दुनिया से और ख़बरें

कैदियों के बदले बंधकों को रिहा करने को तैयार: हमास

हमास नेता याह्या सिनवार ने कहा है कि समूह इज़राइल के साथ तत्काल कैदियों की अदला-बदली के लिए तैयार है। टाइम्स ऑफ़ इज़राइल की रिपोर्ट के अनुसार सिनवार ने एक बयान में कहा, 'हम तत्काल कैदी अदला-बदली सौदा करने के लिए तैयार हैं जिसमें फिलिस्तीनी प्रतिरोध द्वारा बंद सभी कैदियों के बदले में इजराइली जेलों से सभी फिलिस्तीनी कैदियों की रिहाई शामिल है।'

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार ग़ज़ा अधिकारियों ने शनिवार को कहा है कि इजराइली हवाई हमलों में सैकड़ों इमारतें और घर पूरी तरह से नष्ट हो गए जबकि हजारों क्षतिग्रस्त हो गए। हमास ने जवाबी कार्रवाई में रॉकेट दागे। इजराइली सेना ने शनिवार देर रात कहा, 'शुक्रवार शाम से कवच, लड़ाकू इंजीनियरों और पैदल सेना की संयुक्त सेना उत्तरी ग़ज़ा पट्टी में जमीनी कार्रवाई कर रही है।'

ख़ास ख़बरें
बता दें कि 7 अक्टूबर को हमास के हमले में कम से कम 1400 लोग मारे गए थे, जिनमें अधिकतर नागरिक थे। फिलिस्तीनी क्षेत्र में हमास-नियंत्रित स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि जवाबी कार्रवाई में ग़ज़ा में इजरायली हवाई हमलों में 8000 से अधिक लोग मारे गए हैं, जिनमें से आधे बच्चे हैं।

फ़िलिस्तीनी अधिकारों के प्रमुख समर्थकों में से एक तुर्की के राष्ट्रपति ने ग़ज़ा में इज़राइल द्वारा फ़िलिस्तीनियों के 'नरसंहार' के लिए पश्चिमी ताक़तों को दोषी क़रार दिया है। उन्होंने कहा, 'बेशक, हर देश को अपनी रक्षा करने का अधिकार है। लेकिन इस मामले में न्याय कहां है? कोई न्याय नहीं है- बस ग़ज़ा में एक भयानक नरसंहार हो रहा है।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें