loader

पाकिस्तान चुनाव आयोग, सेना नवाज के साथ, इमरान की पार्टी का आज प्रदर्शन

पाकिस्तान नेशनल असेम्बली के नतीजों की घोषणा में देरी की वजह से इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने वोट की पवित्रता की रक्षा के लिए रविवार को देशव्यापी विरोध का आह्वान किया है। पीटीआई समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवार सौ सीटों पर आगे थे। लेकिन नतीजे रोक लिए गए। पीटीआई ने चुनाव आयोग की धांधली के खिलाफ  लाहौर के लिबर्टी चौक पर रविवार दिन में 2 बजे एक शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन का ऐलान किया है। पीटीआई ने कहा कि पूरे दक्षिण पंजाब में सार्वजनिक जनादेश की वोट लूट पर एक शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन किया जाएगा और इस डकैती को खारिज कर दिया जाएगा।

पाकिस्तान चुनाव आयोग ने 52 मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान का आदेश दिया है। डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान चुनाव आयोग ने धांधली के आरोपों के बीच करीब 52 मतदान केंद्रों पर 15 फरवरी को दोबारा मतदान कराने का आदेश दिया है। इनमें एनए-88 के 26 मतदान केंद्र शामिल हैं। यहां के बारे में कहा जा रहा है कि "भीड़ ने कथित तौर पर रिटर्निंग अधिकारी के कार्यालय में मतदान सामग्री में आग लगा दी।" पीके-90 के 25 मतदान केंद्र भी इसमें शामिल हैं, जहां मतदान सामग्री को कथित तौर पर "नुकसान" पहुंचाया। रिपोर्ट में कहा गया है कि "अज्ञात लोगों" द्वारा मतदान सामग्री जब्त करने के बाद पीएस-18 में भी पुनर्मतदान होगा। हालांकि विपक्ष इसे चुनाव आयोग की नवाज शरीफ के लिए की जा रही धांधली बता रहा है।

ताजा ख़बरें

पाकिस्तान सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर ने गठबंधन सरकार बनाने में मदद करने के लिए सभी प्रतिद्वंद्वियों से नवाज शरीफ की अपील का समर्थन किया है। मुनीर ने राजनीतिक दलों से "सभी लोकतांत्रिक ताकतों की एकीकृत सरकार" बनाने का आह्वान किया। अब तक कोई स्पष्ट जीत नहीं होने के कारण, शरीफ की पीएमएल-एन और इमरान खान की पीटीआई दोनों बहुमत से पीछे रह गई हैं। हालांकि शरीफ ने पहले कहा था कि उनकी पार्टी अब गठबंधन सरकार बनाने के लिए बिलावल भुट्टो की पार्टी के साथ बातचीत कर रही है। डॉन ने बाद में बताया कि पीपीपी ने इस मामले पर पीएमएल-एन और इमरान खान की पीटीआई के साथ कोई आधिकारिक बातचीत नहीं की है। तमाम मुद्दों पर दोनों प्रमुख दलों पर रस्साकशी बनी हुई है।

पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक पीटीआई ने शनिवार को पाकिस्तान चुनाव आयोग से आधी रात तक देश के आम चुनावों के अंतिम नतीजे घोषित करने या विरोध का सामना करने को कहा था। हालाँकि, बयान जारी करने के कुछ घंटों बाद, पीटीआई कार्यकर्ताओं ने उन क्षेत्रों में आरओ कार्यालयों (पीठासीन अधिकारियों के दफ्तर) के बाहर जोरदार विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया, जहां नतीजों का इंतजार हैं।
इस बीच, लाहौर तमाम गतिविधियों का केंद्र बना हुआ है। लाहौर में रविवार को दोपहर 2 बजे जहां प्रदर्शन है, वहीं चुनाव के बाद की रणनीति पर चर्चा करने के लिए पीएमएल-एन के निमंत्रण पर एमक्यूएम-पी प्रतिनिधिमंडल लाहौर पहुंच गया है। पूर्व प्रधान मंत्री नवाज शरीफ ने पीटीआई को छोड़कर, राजनीतिक दलों को एक साथ आने और गठबंधन सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया था। शरीफ का दावा था कि पीएमएल-एन चुनाव के बाद "सबसे बड़ी पार्टी" के रूप में उभरी है। हालांकि उनका यह दावा गलत है।  उन्होंने भाई शहबाज शरीफ को पीपीपी, जेयूआई-एफ और एमक्यूएम-पी के प्रमुख तक पहुंचने का काम सौंपा था। शनिवार रात एक टीवी चैनल से बात करते हुए पीएमएल-एन प्रवक्ता मरियम औरंगजेब ने कहा कि शहबाज शरीफ और आसिफ जरदारी ने शुरुआती विचार-विमर्श किया, लेकिन दोनों गठबंधन सरकार के गठन के संबंध में अपनी पार्टियों से परामर्श करेंगे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें