loader

जानें क्या है तोशखाना केस जिसमें गिरफ़्तारी से बच रहे हैं इमरान

इस्लामाबाद की एक सत्र अदालत ने पीटीआई प्रमुख इमरान खान के खिलाफ पाँच दिन पहले गैर जमानती गिरफ्तारी वारंट जारी किया था। यह वारंट तोशखाना मामले की सुनवाई करते हुए जारी किया गया था और अब उनकी गिरफ़्तारी की नौबत आ गई है।

28 फ़रवरी को पीटीआई प्रमुख को इस्लामाबाद की अदालतों में चार अलग-अलग मामलों में व्यक्तिगत रूप से पेश होना था। उस दिन अदालत ने चार मामलों की सुनवाई की और चार में से तीन मामलों में इमरान जमानत हासिल करने में कामयाब रहे थे। चौथा मामला तोशखाना केस था। इसी मामले में उन्हें गैर जमानती वारंट जारी किया गया।

ताज़ा ख़बरें

पाकिस्तान के एक प्रमुख अंग्रेजी अख़बार डॉन ने कहा है कि वारंट में कहा गया है कि इमरान बार-बार अदालत के सामने पेश होने में विफल रहे। तब अदालत ने टिप्पणी की थी कि लगता है कि अदालतें और मुकदमे आरोपी की प्राथमिकता में शामिल नहीं है। इसमें कहा गया, 'आरोपी को 7 मार्च के लिए गैर-जमानती गिरफ्तारी वारंट के जरिए तलब किया जाए।'

इमरान पर अपनी संपत्ति की घोषणाओं में तोशखाना से रखे गए उपहारों का विवरण छुपाने का आरोप है। तोशखाना एक भंडार है जहां विदेशी अधिकारियों से सरकारी अधिकारियों को दिए गए उपहार रखे जाते हैं। अधिकारियों को कानूनी रूप से उपहारों को रखने की अनुमति है बशर्ते कि वे पूर्व-निर्धारित राशि का भुगतान करें, आमतौर पर यह उपहार के मूल्य का एक हिस्सा होता है। 1974 में इसे स्थापित किया गया था।

तोशखाना विवाद तब सामने आया था जब अगस्त 2022 में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार ने इमरान के खिलाफ मामला दायर किया था। इसमें दावा किया गया कि उन्होंने तोशखाना को दिए गए उपहारों के बारे में और कुछ उपहारों की 'अवैध' बिक्री से आय की जानकारी का खुलासा नहीं किया है।
हालाँकि, जब इमरान 2018 में सत्ता में आए तो उन्होंने कार्यालय में अपने समय के दौरान प्राप्त कई उपहारों के विवरण का खुलासा करने का विरोध करते हुए कहा था कि ऐसा करने से अन्य देशों के साथ संबंधों पर गंभीर प्रभाव पड़ेगा।

बाद में इमरान ने पाकिस्तान के चुनाव आयोग को एक पत्र लिखा और कम से कम चार ऐसे तोहफे बेचने की बात स्वीकार की थी। लेकिन इसके साथ उन्होंने यह भी कहा था कि उन्होंने उन्हें सरकार से उनके मूल्य का एक प्रतिशत चुकाकर खरीदा था। इनमें सऊदी अरब के राजकुमार द्वारा उन्हें उपहार में दी गई एक ग्रेफ घड़ी, रोलेक्स घड़ियाँ, महंगे कफ़लिंक, एक महंगी पेन और एक अंगूठी शामिल थी।

दुनिया से और ख़बरें

इमरान के खिलाफ मामला दर्ज होने के लगभग दो महीने बाद पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने पाया कि बिक्री अवैध नहीं थी क्योंकि आइटम इमरान के थे क्योंकि उन्होंने उनके लिए भुगतान किया था। इसके साथ ही आयोग ने यह भी कहा था कि लेकिन वह गलत व्यवहार और गलत घोषणा कर अनैतिक व्यवहार में लिप्त थे। शीर्ष चुनाव निकाय ने इमरान को पांच साल के लिए सार्वजनिक पद संभालने से रोक दिया था। चुनाव आयोग के इस फ़ैसले के बाद इमरान की पार्टी के कार्यकर्ताओं और समर्थकों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया। तब से इमरान और उनके समर्थक लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं।

बहरहाल, तोशखाना का मामला अदालत में पहुँचा और अदालत ने इस मामले में इमरान ख़ान को अदालत में पेश होने के लिए कहा। 28 फ़रवरी को इस मामले में जब दोष साबित किया जाना था तब भी वह अदालत में पेश नहीं हो पाए। कोर्ट ने नोट किया कि बार-बार कहने के बावजूद इमरान कोर्ट में पेश नहीं हुए। 

ख़ास ख़बरें

बता दें कि इस्लामाबाद पुलिस इमरान खान को गिरफ्तार करने के लिए रविवार को लाहौर में जमान पार्क स्थित उनके आवास पर इंतज़ार करती रही और इमरान अपने समर्थकों को संबोधित करते रहे। हालाँकि पुलिस ने कहा है कि वह गिरफ़्तारी के लिए मौजूद नहीं थे, जबकि इमरान ने अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए मौजूदा सरकार पर जमकर निशाना साधा। पाकिस्तान के प्रमुख अख़बार डॉन की रिपोर्ट के अनुसार इमरान ने मौजूदा प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ और आईएसआई प्रमुख पर आरोप लगाया कि वे उन्हें रास्ते से हटाना चाहते हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, पीटीआई समर्थकों की भीड़ को संबोधित करते हुए इमरान ने कहा कि वह कभी भी 'किसी व्यक्ति या संस्था के सामने नहीं झुके हैं, और आपको भी कभी ऐसा नहीं करने देंगे'।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
अमित कुमार सिंह
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें