loader

पाकिस्तान को बुरा लगा मोदी-बाइडेन का बयान, यूएस राजनयिक से विरोध जताया

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पिछले सप्ताह के बयान को पसंद नहीं किया। पाकिस्तान विदेश मंत्रालय ने अमेरिकी दूतावास के मिशन के उप प्रमुख को तलब कर लिया। पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने अपने बयान में पाकिस्तान से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा था कि उसके क्षेत्र का उपयोग आतंकवादी हमलों के लिए आधार के रूप में नहीं किया जाए।

रॉयटर्स के मुताबिक संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत की ओर से यह बयान शुक्रवार को व्हाइट हाउस में दोनों देशों के नेताओं के बीच एक बैठक के बाद जारी किया गया था। इसकी पाकिस्तान ने आलोचना की थी, उसने इसे राजनयिक मानदंडों के विपरीत बताया था।

ताजा ख़बरें
रॉयटर्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने एक बयान में कहा, "इस बात पर जोर दिया गया कि संयुक्त राज्य अमेरिका को ऐसे बयान जारी करने से बचना चाहिए जिन्हें पाकिस्तान के खिलाफ भारत के निराधार और राजनीति से प्रेरित कथन को बढ़ावा देने के रूप में माना जा सकता है।"

पाकिस्तान ने यूएस राजनयिक से यह भी कहा कि "इस बात पर भी जोर दिया गया कि पाकिस्तान और अमेरिका के बीच आतंकवाद विरोधी सहयोग अच्छी तरह से चल रहा है और विश्वास और समझ पर केंद्रित एक बेहतर वातावरण, पाकिस्तान-अमेरिका संबंधों को और मजबूत करने के लिए जरूरी है।"

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैट मिलर ने मीडिया ब्रीफिंग में संवाददाताओं से कहा कि पाकिस्तान ने आतंकवादी समूहों का मुकाबला करने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं, लेकिन कहा कि वाशिंगटन ने और अधिक कदम उठाए जाने की वकालत की है।
उन्होंने कहा - "हालांकि, साथ ही, हम पाकिस्तान द्वारा लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) और जैश-ए-मोहम्मद और उनके विभिन्न प्रमुख संगठनों सहित सभी आतंकवादी समूहों को स्थायी रूप से नष्ट करने के लिए कदम उठाने के महत्व पर भी लगातार कायम रहे हैं। और हम इस मुद्दे को पाकिस्तानी अधिकारियों के साथ नियमित रूप से उठाएंगे।"

लश्कर-ए-तैयबा एक आतंकी संगठन है जिसे 2008 के मुंबई हमलों के लिए दोषी ठहराया गया है जिसमें 160 से अधिक लोग मारे गए थे, जबकि जैश-ए-मोहम्मद ने भारतीय कश्मीर में 2019 के बम विस्फोट की जिम्मेदारी ली थी जिसमें 40 भारतीय अर्धसैनिक बल मारे गए थे।

भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्ते वर्षों से ख़राब रहे हैं। 1947 में ब्रिटेन से आज़ादी के बाद से, भारत और पाकिस्तान ने तीन युद्ध लड़े हैं, उनमें से दो कश्मीर के मुस्लिम-बहुल हिमालयी क्षेत्र को लेकर हैं, जिस पर वे दोनों पूर्ण रूप से दावा करते हैं लेकिन आंशिक रूप से शासन करते हैं। 
दुनिया से और खबरें

भारत का कहना है कि पाकिस्तान ने उन आतंकवादियों की मदद की है जो 1980 के दशक से कश्मीर में भारतीय सुरक्षा बलों से लड़ रहे हैं। पाकिस्तान ने आरोप से इनकार किया है और कहा है कि वह आत्मनिर्णय चाहने वाले कश्मीरियों को केवल राजनयिक और नैतिक समर्थन प्रदान करता है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें