loader
पेरिस की बैस्टिल डे परेड में भारतीय सैन्य टुकड़ियों की सलामी लेते पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, मजबूत नींव के आधार पर हम अगले 25 वर्षों का रोडमैप बना रहे हैं

अपने दो दिवसीय फ्रांस दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ द्विपक्षीय वार्ता की है। पेरिस के एलीसी पैलेस में मैक्रॉन ने प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया। इस द्विपक्षीय वार्ता के बाद दोनों नेताओं ने संयुक्त प्रेस बयान जारी किया। इसमें पीएम मोदी ने फ्रांस के लोगों को राष्ट्रीय दिवस के लिए शुभकामनाएं दी। कहा कि यह दिवस विश्व में स्वतंत्रता, समानता और भाईचारे जैसे मूल्यों का प्रतीक है, ये मूल्य दोनों देशों के संबंधों का महत्वपूर्ण आधार है। 
उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि इस अवसर की गरिमा बढ़ाने के लिए भारत की तीनों सेनाओं की टुकड़ियों ने बैस्टिल डे परेड में भाग लिया। पीएम मोदी ने कहा कि भारत और फ्रांस अपनी रणनीतिक साझेदारी के 25 वर्ष पूरे होने का जश्न मना रहे हैं। हम इन 25 वर्षों की मजबूत नींव के आधार पर अगले 25 वर्षों का रोडमैप बना रहे हैं। भारत ने इस दौरान विकसित देश बनने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने कहा कि हम यहां अपना यूपीआई लॉन्च कर रहे हैं। दोनों ही देशों की स्पेस एजेंसी के बीच भी अहम समझौते हुए हैं। फ्रांस के शहर मार्शे में भारत का  नया कॉन्स्यूलेट खोला जाएगा। फ्रांस के विश्वविद्यालयों को भारत में अपना कैम्पस खोलने के लिए आमंत्रित किया गया है। 
उन्होंने कहा, रक्षा सहयोग हमारे संबंधों का एक मूलभूत स्तंभ रहा है। यह भारत और फ्रांस के बीच गहरे आपसी विश्वास का प्रतीक है। हमारे मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत में फ्रांस एक अहम साथी है। 

मैंक्रों ने कहा पंजाब रेजिमेंट को देख गर्व हुआ

प्रेसिडेंट मैक्रों ने कहा भारतीय सेना की पंजाब रेजिमेंट को पेरिस में बैस्टिल डे परेड में देखकर बहुत गर्व महसूस हुआ। हम मिलकर वैश्विक संकटों का समाधान ढूंढ सकते हैं। हम चाहते हैं कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय की गुटबाजी और आपसी लड़ाई से दुनिया को बचाए। एक ऐसी अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था का निर्माण हो जो हमें शांति और विकास की ओर ले जाए। 
दोनों देशों के युवाओं को एक-दूसरे के यहां शिक्षा और दूसरी सांस्कृतिक गतिविधियों में हिस्सा लेने का मौका मिलना चाहिए। इसके लिए हम वीजा नियमों को आसान बनाएंगे। 2030 तक हम 30,000 फ्रांसीसी छात्रों को भारत भेजेंगे‌। जो भारतीय छात्र फ्रांस में पढ़ने के लिए निर्णय लेते हैं हम उनको मौका देंगे।

बैस्टिल डे परेड में मोदी बने मुख्य अतिथि 

फ्रांस की बैस्टिल डे परेड में प्रधानमंत्री मोदी बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। इस परेड में शामिल मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने वाले वे दूसरे प्रधानमंत्री हैं। इससे पहले 2019 में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह इसमें शामिल हुए थे। 

बैस्टिल डे परेड में तीन भारतीय राफेल विमानों ने उड़ान भरी। तीनों सेनाओं के मार्चिंग दस्ते के 269 जवानों ने परेड में हिस्सा लिया। सारे जहां से अच्छा , गाने की धुन के साथ भारतीय सैन्य बलों ने मार्च किया। प्रधानमंत्री ने खड़े होकर भारतीय सेना के दस्ते की सलामी ली। 

भारतीय सेना की टुकड़ी का नेतृत्व कैप्टन अमन जगताप, नौसेना की टुकड़ी का नेतृत्व कमांडर व्रत बघेल ने किया। भारतीय वायुसेना की टुकड़ी का नेतृत्व स्क्वाड्रन लीडर सिंदु रेड्डी ने किया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत-फ्रांस के सीईओ फोरम में भी शिरकत की। इस दौरान उनके साथ भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी मौजूद रहे। फ्रांस की नेशनल असेंबली के अध्यक्ष येल ब्रॉन-पिवेट ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए लंच पार्टी का आयोजन किया था। फ्रांस की विभिन्न मशहूर हस्तियों से भी प्रधानमंत्री मोदी मिले।  

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें