loader

बाँटने वाला नहीं, एकजुट करने वाला राष्ट्रपति बनूँगा: बाइडन

काँटे की टक्कर में अमेरिका का राष्ट्रपति चुनाव जीतने वाले डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन ने कहा है कि वह सबको एक साथ लेकर चलेंगे। भावी राष्ट्रपति के तौर पर चुने जाने के बाद अपने समर्थकों को संबोधित अपने पहले भाषण में उन्होंने अमेरिकियों को एकजुट करने की अपनी प्रतिज्ञा दोहराई। उन्होंने देश को बढ़ती महामारी, लड़खड़ाती अर्थव्यवस्था और गहरे राजनीतिक विभाजन से बचाने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।

अपने भाषण के बीच ही जो बाइडन ने चुनावी जीत के बाद विपक्षी दल और नेता के प्रति नरमी के प्रति इशारा करते हुए ट्वीट किया, 'यह कठोर बयानबाज़ी दूर करने का समय है।

समय है गर्मागर्मी कम करने का।

एक-दूसरे को फिर से देखने का।

एक-दूसरे को फिर से सुनने का।'

बाइडन ने समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा, 'मैं एक ऐसा राष्ट्रपति बनने की प्रतिज्ञा करता हूँ, जो विभाजित नहीं करना चाहता है, बल्कि जोड़ना चाहता है। जो लाल और नीले राज्यों को नहीं देखता है, बल्कि एक संयुक्त राज्य को देखता है। और जो पूरे दिल से लोगों का विश्वास जीतने के लिए दिल से काम करेगा।' 

रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार व मौजूदा राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप को हराने वाले जो बाइडन ने कहा, 'इस देश की जनता ने जवाब दे दिया है। उन्होंने हमें एक साफ जीत दी है, एक संतोषजनक जीत दी है। हम साफ देख सकते हैं कि अमेरिका के लोगों में और दुनियाभर में किस तरह खुशी की लहर है।'

देखिए वीडियो. अमेरिका ने सुना दिया बदलाव का फ़ैसला

अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बनने जा रहे जो बाइडेन ने कहा कि मैं समझ सकता हूँ कि डोनल्ड ट्रंप किस तरह निराश हुए हैं। उन्होंने अपनी कई हार और निराशा का ज़िक्र करते हुए कहा कि मैं भी कई बार हुआ हूँ, मगर हमें एक-दूसरे को एक मौक़ा देना चाहिए। उन्होंने कहा कि आपस की गर्मागर्मी को कम कर साथ में काम करना चाहिए। हम प्रतिद्वंद्वी हैं, दुश्मन नहीं।

president elect joe biden says seeks not to divide but to unite - Satya Hindi
कमला हैरिस ने ट्वीट किया, 'मैं इस कार्यालय में पहली महिला हो सकती हूँ, मैं आख़िरी नहीं बनूँगी- क्योंकि आज रात देखने वाली हर छोटी लड़की देखती है कि यह संभावनाओं का देश है।'

बता दें कि कमला हैरिस अमेरिका का उप राष्ट्रपति बनने वाली पहली महिला बन जाएंगी। इसके अलावा अमेरिका के उप राष्ट्रपति पद पर पहुँचने वाली वह पहली भारतीय हैं। तमिल मूल की कमला की मां चेन्नई से थीं, जबकि उनके पिता जमैका के हैं। कमला के पिता अश्वेत थे, इस लिहाज से वह अमेरिका की पहली अश्वेत उप राष्ट्रपति भी होंगी। 

अमेरिकी संविधान में उप राष्ट्रपति का चुनाव अलग से नहीं होता है, राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार अपना ‘रनिंग मेट’ मनोनीत करता है। जो उम्मीदवार चुनाव जीत कर राष्ट्रपति बनता है, उसका रनिंग मेट उप राष्ट्रपति होता है। इस तरह कमला हैरिस अमेरिका की अगली उप राष्ट्रपति होने वाली हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें