loader

इमरान की गिरफ़्तारी के बाद पाक सेना के जनरल हेडक्वार्टर में घुसे प्रदर्शनकारी

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की इस्लामाबाद उच्च न्यायालय के बाहर मंगलवार को गिरफ्तारी को लेकर पाकिस्तान के कई शहरों में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया है। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ यानी पीटीआई के समर्थक मंगलवार को रावलपिंडी शहर में पाकिस्तानी सेना मुख्यालय में घुस गए और लाहौर में कोर कमांडर के आवास पर भी धावा बोल दिया। खान के समर्थकों ने रावलपिंडी में सेना के विशाल मुख्यालय के मुख्य द्वार को तोड़ दिया। हालाँकि, सैनिकों ने संयम बरता। प्रदर्शनकारियों ने प्रतिष्ठान के खिलाफ नारेबाजी की। लाहौर में भी बड़ी संख्या में पीटीआई कार्यकर्ताओं ने कोर कमांडर के लाहौर आवास पर धावा बोल दिया और गेट और खिड़की के शीशे तोड़ दिए। वहां ड्यूटी पर मौजूद सेना के जवानों ने ग़ुस्साए प्रदर्शनकारियों को रोकने की कोशिश नहीं की।

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल के अनुसार, लाहौर, पेशावर, कराची, गिलगित, करक सहित शहरों में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। पाकिस्तान मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, प्रदर्शनकारियों ने इमरान खान की गिरफ्तारी के कुछ घंटों बाद लाहौर कॉर्प्स कमांडर के आवास में प्रवेश किया और उनके घर में तोड़फोड़ की। उनकी गिरफ्तारी के तुरंत बाद इस्लामाबाद शहर में धारा 144 लागू कर दी गई।

मीडिया फुटेज में पीटीआई के समर्थकों को रावलपिंडी में सेना मुख्यालय पर धावा बोलते हुए भी देखा गया। पेशावर में रेडियो पाकिस्तान की इमारत में भी आग लगा दी गई है। इमरान की गिरफ़्तारी के तुरंत बाद पूरे इस्लामाबाद में बड़ी सभाओं पर प्रतिबंध लगाने के लिए निषेधाज्ञा लागू की गई। इस्लामाबाद पुलिस ने कहा है, 'धारा 144 लागू है और उल्लंघन के मामले में कार्रवाई की जाएगी।'

जियो न्यूज ने रिपोर्ट दी है कि इस्लामाबाद के अलावा, रावलपिंडी, लाहौर, कराची, गुजरांवाला, फैसलाबाद, मुल्तान, पेशावर और मर्दन में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं।

क्रिकेटर से राजनेता बने 70 वर्षीय खान को आज उस समय गिरफ्तार कर लिया गया जब वह एक मामले की सुनवाई के लिए इस्लामाबाद उच्च न्यायालय में प्रवेश कर रहे थे। इस्लामाबाद उच्च न्यायालय यानी आईएचसी के मुख्य न्यायाधीश आमेर फारूक ने आईएचसी परिसर में हो रही गिरफ्तारी पर कड़ी आपत्ति जताई। डॉन की रिपोर्ट में कहा गया है कि अतिरिक्त अटॉर्नी जनरल ने पलटवार किया कि क्या पार्किंग स्थल और आईएचसी के अन्य क्षेत्रों को कोर्ट रूम के समान माना जाना चाहिए। इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के आधिकारिक प्रवक्ता फवाद चौधरी ने कहा,

पूर्व पीएम इमरान ख़ान को कोर्ट परिसर से अगवा कर लिया गया। खान को अज्ञात लोग अज्ञात स्थान पर ले गए हैं।


फवाद चौधरी, प्रवक्ता, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ

डॉन ने इस्लामाबाद पुलिस के हवाले से बताया है कि खान को इस आरोप के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया है कि बहरिया टाउन ने अल-कादिर ट्रस्ट को 530 मिलियन पाकिस्तानी रुपये की जमीन आवंटित की, जिसके मालिक पीटीआई अध्यक्ष और उनकी पत्नी हैं। 

खान पिछले साल अप्रैल में अविश्वास मत के जरिए अपदस्थ किए जाने के बाद से कई मामलों का सामना कर रहे हैं। वर्तमान में उन पर आतंकवाद, ईशनिंदा, हत्या, हिंसा, हिंसा भड़काने से जुड़े 140 से ज्यादा मामले चल रहे हैं। हालाँकि, उन्होंने इन सभी मामलों को सत्तारूढ़ गठबंधन द्वारा राजनीतिक उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए खारिज कर दिया है।

दुनिया से और ख़बरें

पेशावर में भी धारा 144 लागू

डॉन की ख़बर के मुताबिक, इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद मंगलवार को पेशावर में धारा 144 लागू कर दी गई।

पुलिस ने आदेशों का उल्लंघन करने पर कार्रवाई की चेतावनी दी है। अख़बार की रिपोर्ट के अनुसार, 'दंड प्रक्रिया संहिता की [धारा 144] [1] जिला प्रशासन को जनहित में आदेश जारी करने का अधिकार देती है जो एक ख़ास समय के लिए किसी गतिविधि पर प्रतिबंध लगा सकता है।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें