loader
वैगनर चीफ

रूस और वैगनर में समझौता, ग्रुप के चीफ पर आरोप खत्म, देश छोड़ेगा 

रूस और मिलिशिया नेता येवगेनी प्रिगोझिन के बीच समझौता हो गया है। प्रिगोझिन वैगनर समूह का चीफ है। क्रेमलिन ने एक बयान में कहा कि येवगेनी प्रिगोझिन बेलारूस चले जाएंगे और उनके खिलाफ आपराधिक केस हटा दिया जाएगा। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने संवाददाताओं से कहा, "रक्तपात, आंतरिक टकराव और अप्रत्याशित परिणामों वाले संघर्ष से बचना सर्वोच्च लक्ष्य था।" 
पेसकोव ने कहा, बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको की मध्यस्थता में हुए इस समझौते के तहत, वैगनर लड़ाकों पर मुकदमा नहीं चलाया जाएगा। रूस ने कहा कि "हमने हमेशा अग्रिम मोर्चे पर उनके वीरतापूर्ण कार्यों का सम्मान किया है।" पेस्कोव ने कहा, "इस समझौते के तहत वैगनर अपने ठिकानों पर लौट जाएंगे।" उन्होंने कहा कि जिन लड़ाकों ने विद्रोह में भाग नहीं लिया था, उन्हें औपचारिक रूप से रूसी सेना में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी। 
ताजा ख़बरें
प्रिगोझिन ने शनिवार को मॉस्को की ओर अपने सैनिकों की बढ़त रोक दी और रूस को दशकों के सबसे गंभीर सुरक्षा संकट से बचा लिया। वैगनर प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन और रूस के सैन्य शीर्ष अधिकारियों के बीच विवाद शनिवार को बढ़ गया था, जब भाड़े के वैगनर सैनिकों ने दक्षिणी रूस में एक प्रमुख सेना मुख्यालय पर कब्जा कर लिया था और फिर धमकी देने के लिए उत्तर की ओर बढ़ रहे थे। 
पेसकोव ने यह भी कहा कि इस "सवाल का जवाब अभी नहीं" मिलेगा कि वैगनर का का इस्तेमाल रूस अपने यूक्रेन अभियान में करेगा। उन्होंने कहा कि मॉस्को संकट में मध्यस्थता में उनकी भूमिका के लिए बेलारूस के राष्ट्रपति लुकाशेंको का आभारी है।

समझौते की अन्य शर्तेंः प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने खुलासा किया कि सेंट पीटर्सबर्ग के बिजनेस टाइकून प्रिगोझिन, जिन्होंने खानपान में अपनी प्रारंभिक संपत्ति बनाई, "बेलारूस जाएंगे।"

उन्होंने कहा कि यूक्रेन संघर्ष के मोर्चे पर उनके प्रयासों को ध्यान में रखते हुए, वैगनर के लड़ाकों को सताया नहीं जाएगा। पेसकोव ने बताया कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की टीम ने "हमेशा उनके कारनामों का सम्मान किया है।" पेसकोव ने कहा कि जिन पीएमसी कॉन्ट्रैक्टर्स ने विद्रोह में भाग लेने से इनकार कर दिया था - और पूरी इकाइयों ने ऐसा नहीं किया - उन्हें रूसी रक्षा मंत्रालय के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर करने की अनुमति दी जाएगी।

दुनिया से और खबरें

बता दें कि वैगनर ने रातोंरात रूस में एक बड़ा विद्रोह शुरू कर दिया, रोस्तोव-ऑन-डॉन शहर में दक्षिणी सैन्य जिला मुख्यालय पर नियंत्रण कर लिया, साथ ही मास्को की ओर आगे बढ़ गए। प्रिगोझिन और बेलारूसी राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको के बीच बातचीत के बाद शनिवार देर रात विद्रोह रोक दिया गया, जिसमें पीएमसी नेता अपनी इकाइयों को उनके "फील्ड शिविरों" में वापस करने पर सहमत हुए।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें