loader
प्रतीकात्मक तसवीर।

यूक्रेन के खेरसॉन से सेना क्यों हटा रहा है रूस, बड़ा झटका?

क्या रूस यूक्रेन युद्ध में अब नया मोड़ आ गया है? कुछ हफ्ते पहले ही यूक्रेन में रूसी सेना के कमांडर बनाए गए जनरल सर्गेई सुरोविकिन ने बुधवार को रूस के सरकारी टीवी पर सैनिकों की वापसी की घोषणा की है। उन्होंने पुष्टि की कि रूसी सैनिक पूरी तरह से निप्रो नदी के पश्चिमी तट से पीछे हटेंगे। यहाँ से पीछे हटने का मतलब है कि रूसी सैनिकों को खेरसॉन शहर खाली करना होगा।

तो सवाल है कि आख़िर रूस ने ये फ़ैसला क्यों लिया? क्या वह रणनीति बदल रहा है? क्या उसकी सेना को खेरसॉन में रखना बेहद भारी पड़ रहा है? या फिर कुछ और वजह है?

ताज़ा ख़बरें

वैसे, रूस की इस घोषणा पर यूक्रेन ने संदेह जताया है। यूक्रेन ने कहा है कि कुछ रूसी सेनाएँ अभी भी खेरसॉन में हैं और अतिरिक्त रूसी मैनपावर इस क्षेत्र में भेजे जा रहे हैं।

राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा है कि घोषणा के बाद कीव बहुत सावधानी से आगे बढ़ रहा है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार ज़ेलेंस्की ने यूक्रेन को लोगों को संबोधित करते हुए कहा, "दुश्मन हमें उपहार नहीं देता है, 'सद्भावना के इशारे' नहीं करता है, हमें यह सब जीतना पड़ता है।"

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के एक वरिष्ठ सलाहकार, मायखाइलो पोडोलीक ने रॉयटर्स को दिए एक बयान में कहा, 'जब तक यूक्रेन का झंडा खेरसॉन के ऊपर से फहर रहा है, तब तक रूसी वापसी के बारे में बात करने का कोई मतलब नहीं है।'
दुनिया से और ख़बरें

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार रूस की घोषणा के बाद खेरसॉन शहर के अंदर के नागरिकों ने कहा है कि रूसी सेना के चेचन सैनिक शहर में, कैफे में और सड़कों पर घूम रहे हैं। और शहर के बाहरी हिस्से में यूक्रेनी पॉजिशन के सैनिकों ने कहा है कि दुश्मन उन्हें एक जाल में फँसाने की कोशिश कर रहे हैं और वे सावधानी से आगे बढ़ रहे हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की प्रतिक्रिया से लगता है कि रूसी सैनिकों के सामने कुछ दिक्कतें है और इसी वजह से सैनिकों के वापस बुलाए जाने का फ़ैसला लिया गया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि यूक्रेन के खेरसॉन शहर से रूस के हटने का फ़ैसला दिखाता है कि उसकी सेना में 'कुछ वास्तविक समस्याएं' हैं।

बाइ़डेन ने कहा है कि वह कुछ समय से इस क़दम की उम्मीद कर रहे थे और यह दोनों पक्षों को सर्दियों में अपनी स्थिति को फिर से परखने का मौक़ा देगा। बाइडेन मध्यावधि चुनावों के बाद व्हाइट हाउस में बोल रहे थे।

ख़ास ख़बरें

खेरसॉन शहर एकमात्र क्षेत्रीय राजधानी थी जिस पर रूस ने फ़रवरी में अपने आक्रमण के बाद कब्जा कर लिया था, और यह एक यूक्रेनी जवाबी हमले का केंद्र रहा है। यह शहर दो चीजों को नियंत्रित करता है- क्रीमिया प्रायद्वीप के लिए एकमात्र जमीनी रास्ता को जिसे रूस ने 2014 में कब्जा कर लिया था, और नीप्रो नदी के मुहाने को जो यूक्रेन को विभाजित करती है। 

खेरसॉन क्षेत्र उन चार क्षेत्रों में से एक है जिसे राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सितंबर में घोषित किया था कि वे रूस में हमेशा के लिए शामिल हो गए हैं।

बहरहाल, खेरसॉन शहर पर रूसी घोषणा के बाद भी स्थिति साफ़ नहीं है कि दरअसल वहाँ क्या हो रहा है। जो भी होगा वह तो बाद में पता चलेगा, लेकिन यह तो तय है कि यह घोषणा रूस की सैन्य महत्वाकांक्षाओं के लिए एक महत्वपूर्ण झटका है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें