loader

रूस ने फिर दी परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की धमकी

रूस ने एक बार फिर परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की धमकी दी है। रूस के प्रवक्ता दिमित्री पास्कोव ने पीबीएस न्यूज़ ऑवर को सोमवार को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि अगर उसके वजूद पर खतरा आएगा तो वह सिर्फ उसी सूरत में परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करेगा। 

यूक्रेन पर हमला करने के बीते 1 महीने में रूस कई बार परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की बात कह चुका है। पास्कोव ने कुछ दिन पहले सीएनएन को दिए एक इंटरव्यू में भी यही बात कही थी कि यूक्रेन के खिलाफ चल रहे युद्ध में अगर उसके लिए अपने अस्तित्व को बचाने का खतरा होगा तो उनका देश परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करेगा।

निश्चित रूप से रूस के द्वारा बार-बार परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की बात करना पूरी दुनिया के लिए बेहद गंभीर चिंता का विषय है।

ताज़ा ख़बरें

कुछ दिन पहले रूस के विदेश मंत्री सरगेई लावरोव ने भी कहा था कि तीसरा विश्व युद्ध परमाणु हथियारों के दम पर लड़ा जाएगा और यह बेहद विनाशकारी साबित होगा। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन भी यूक्रेन के खिलाफ चल रहे युद्ध के दौरान अपनी न्यूक्लियर फोर्स को हाई अलर्ट मोड में डालने का आदेश दे चुके हैं।

रूसी प्रवक्ता ने कहा कि यूक्रेन में चल रहे ऑपरेशन का जो भी परिणाम हो लेकिन यह परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की कोई वजह नहीं होगा। उन्होंने यह भी कहा कि रूस अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बयानों पर लगातार नजर बनाए रखेगा।

बीते कुछ दिनों में अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने नाटो, G-7 और यूरोपियन यूनियन के देशों के साथ यूक्रेन-रूस युद्ध के मसले पर बातचीत की है। 

दुनिया से और खबरें

अमेरिका भी देगा जवाब

इस बीच ऐसी भी खबरें हैं कि अगर रूस यूक्रेन पर युद्ध के दौरान परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करता है तो अमेरिका भी इसका जवाब देगा। क्योंकि परमाणु हथियारों का इस्तेमाल होने पर इसका असर नाटो देशों पर भी पड़ेगा और अमेरिका कई बार चेता चुका है कि अगर रूस ने नाटो देशों पर हमला किया तो वह इसका पुरजोर जवाब देगा। 

कुछ दिन पहले नाटो के महासचिव जनरल स्टोल्टनबर्ग ने भी कहा था कि अगर रूस रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल करेगा तो इसके गंभीर नतीजे होंगे। अमेरिका ने इस मामले में विशेषज्ञों की एक टीम का गठन किया है जिसे टाइगर टीम का नाम दिया गया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें