loader

यूक्रेन के लड़ाई बंद करने तक अभियान नहीं रुकेगा- पुतिन

  • रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि यूक्रेन में उनका अभियान तब तक ख़त्म नहीं होगा जब तक कीव लड़ाई बंद नहीं कर देता। रायटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, पुतिन ने यह बात तुर्की के राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन से कही जिन्होंने उनसे बात की और युद्धविराम की अपील की।

 ओडेसा पर बमबारी की रूस की योजना- ज़ेलेंस्की

  • यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने कहा है कि यूक्रेन के पास नक्शे और रिकॉर्ड हैं, जो पकड़े गए लोगों से प्राप्त हुए हैं। उन्होंने कहा कि 'वे ओडेसा पर बमबारी करने की योजना बना रहे हैं।
  • ज़ेलेंस्की ने कहा, 'यूक्रेनियन! हमने अपना भविष्य पहले ही हासिल कर लिया है। लेकिन हम अभी भी अपने वर्तमान के लिए लड़ रहे हैं। बहुत ज़रूरी है। हम लड़ रहे हैं कि सीमा कहां होगी। ज़िंदगी और गुलामी के बीच।'
  • फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने रविवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बातचीत की।

ताज़ा ख़बरें
  • यूक्रेन और रूस के बीच अगले दौर की वार्ता सोमवार को होगी। एपी की रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेनी अधिकारी डेविड अरखामिया ने शनिवार को यह बात कही। अरखामिया राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के सर्वेंट ऑफ़ द पीपल पार्टी के संसदीय गुट के प्रमुख और वार्ता में यूक्रेन के प्रतिनिधिमंडल के सदस्य हैं।
  • संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय ने कहा कि उसने यूक्रेन में रूसी आक्रमण शुरू होने के बाद से 351 नागरिकों की मौत की पुष्टि की है। जिनेवा स्थित कार्यालय ने कहा कि 24 फरवरी से शुक्रवार मध्यरात्रि के बीच 707 अन्य नागरिक घायल हुए हैं।

russia ukraine war peace talks live update  - Satya Hindi
  • यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि उन्होंने स्पेसएक्स और टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क से बात की है। उन्होंने यह घोषणा की कि देश आने वाले इस सप्ताह में अधिक स्टारलिंक उपग्रह तकनीक प्राप्त करेगा।
  • यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने शनिवार को एक वीडियो कॉल में अमेरिकी सीनेटरों से रूसी आक्रमण से लड़ने में देश की मदद करने के लिए और अधिक विमान भेजने की अपील की। वीडियो कॉल में 300 से अधिक लोग शामिल हुए।

रूस छोड़ने की अमेरिकी सलाह

  • अमेरिकी विदेश विभाग ने अब सिफारिश की है कि अमेरिकी नागरिक तुरंत रूस छोड़ दें। एडवाइजरी में कहा गया है, 'यदि आप रूस से प्रस्थान करना चाहते हैं, तो आपको जल्द से जल्द अपनी व्यवस्था करनी चाहिए।' 
  • इसने आगे कहा है, 'यदि आप रूस में रहने की योजना बना रहे हैं, तो समझें कि अमेरिकी दूतावास की अमेरिकी नागरिकों की सहायता करने की क्षमता बेहद सीमित हैं, और परिवहन विकल्पों सहित स्थितियां अचानक बदल सकती हैं।'

यूक्रेन का दावा- 10 दिन में 10,000 रूसी मारे

  • यूक्रेन की सरकार का कहना है कि रूस ने पिछले 10 दिनों में 79 लड़ाकू जेट और हेलीकॉप्टर और 10,000 सेना के जवानों को खो दिया है।
  • अमेरिका और ब्रिटेन के बाद कनाडा ने भी यात्रा परामर्श जारी किया है और अपने नागरिकों को रूस छोड़ने के लिए कहा है। जबकि वाणिज्यिक साधन अभी भी उपलब्ध हैं।
  • अज़रबैजान एयरलाइंस ने रूस के लिए सभी उड़ानें निलंबित कर दी हैं। इसके अतिरिक्त, अज़रबैजानी एयरलाइन बूटा एयरवेज ने भी रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच रूसी शहरों के लिए उड़ान भरने से इनकार कर दिया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें