loader

अमेरिका में कोरोना का दूसरा दौर सर्दियों में, हो सकता है पहले से अधिक भयावह

अमेरिका में कोरोना संक्रमण का दूसरा दौर सर्दियों में आएगा और वह पहले चरण से भी अधिक ख़तरनाक और भयावह हो सकता है।
अमेरिका के चोटी के स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने यह आशंका जताते हुए कहा है कि इसकी वजह यह है कि सर्दियों में ही फ़्लू भी फैलता है। कहने का मतलब यह कि सर्दियों में अमेरिका में फ़्लू और कोरोना संक्रमण एक साथ आएंगे और कहर बरपा सकते हैं।  

दुनिया से और खबरें

चेतावनी

सेंटर फ़ॉर डिजीज़ कंट्रोल एंड प्रीवेन्शन के प्रमुख रॉबर्ट रेडफ़ील्ड ने चेतावनी देते हुए कहा है आने वाले कुछ महीनों इसकी हर तरह की तैयारी कर लेनी चाहिए।
रेडफ़ील्ड ने वॉशिंगटन पोस्ट से कहा, ‘अगली सर्दियों में हमारे देश पर कोरोना वायरस का हमला हो सकता है और पहले से अधिक भायवह हो सकता है। लेकिन मैं जो कुछ कह रहा हूं, लोग उसका अर्थ नहीं समझ रहे हैं। हम कोरोना वायरस और फ़्लू संक्रमण एक साथ ही देख सकते हैं।’

अमेरिका में साल 2019 में एचवनएनवन स्वाइन फ़्लू पहले मार्च से जून में फैला और उसकी दूसरा दौर सितंबर से दिसंबर तक देखा गया। 

46 हज़ार मौतें

जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी ने कहा है कि अमेरिका में बीते 24 घंटे में कोरोना से 1,738 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके साथ ही कोरोना से मरने वालों की तादाद बढ़ कर 46,583 हो गई। अमेरिका में इस संक्रमण की चपेट में 8,52,000 से अधिक लोग आ चुके हैं। 

दूसरे दौर को संक्रमण को चीन के उदाहरण से समझा जा सकता है। चीन ने संक्रमण पर काबू पा लिया और यह मान लिया गया कि अब स्थिति ठीक है। 

चीन का उदाहरण

पर संक्रमण का दूसरा दौर शुरू होने वाला है। इसे सरकार के प्रवक्ता शु हेजियान के बयान से समझा जा सकता है। उन्होंने कहा कि 'बीजिंग में ख़तरा है और इसलिए शांत होकर बैठ जाने और आराम करने का तो सवाल ही नहीं है।'

उन्होंने कहा कि जो मामले सामने आए हैं, उनमें से अधिकांश वे हैं जो विदेश से लौटे चीनियों से संक्रमित हुए हैं। यह चिंता की बात इसलिए भी है कि बीजिंग में पहले संक्रमण के अधिक मामले नहीं पाए गए थे। ज़्यादातर मामले हुबेई प्रांत से थे, जिस प्रांत में ऊहान स्थित है। पर अब यह संक्रमण बीजिंग भी पहुँच रहा है। 

यही हाल अमेरिका का होगा, इससे इनकार नहीं किया जा सकता है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें