loader
फोटो साभार: ट्विटर/@bmay

शीत युद्ध ख़त्म कर देने वाले नेता मिखाइल गोर्बाचेव का निधन

पूर्व सोवियत संघ के नेता मिखाइल गोर्बाचेव का मंगलवार को मास्को में निधन हो गया। वह 91 साल के थे। गोर्बाचेव ने सोवियत संघ का पतन कर इतिहास को एक नया मोड़ दिया। उन्होंने उस शीत युद्ध को ख़त्म कर दिया जिसमें अमेरिका और तब के सोवियत संघ के बीच उस युद्ध के लपेटे में पूरी दुनिया आती रही थी। दूसरे विश्व युद्ध के ख़त्म होने के बाद से ही वह शीत युद्ध शुरू हो गया था। कोई ऐसा देश नहीं था जिसपर उस शीत युद्ध का असर नहीं पड़ा हो। ऐसा इसलिए था कि दुनिया दो खेमों में बंट गई थी। हालाँकि, भारत जैसे कुछ देशों ने गुटनिरपेक्ष आंदोलन शुरू किया, लेकिन ये देश भी उससे प्रभावित रहे।

दुनिया भर को प्रभावित करने वाले इसी शीत युद्ध को ख़त्म करने वाले गोर्बाचेव 20वीं शताब्दी के महान व्यक्तियों में से एक माने जाते हैं। उनके निधन की घोषणा मंगलवार को रूसी समाचार एजेंसियों ने की। रिपोर्टों में कहा गया कि गोर्बाचेव का मास्को के एक केंद्रीय अस्पताल में 'गंभीर और लंबी बीमारी के बाद' निधन हो गया।

ताज़ा ख़बरें

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस ने गोर्बाचेव की प्रशंसा करते हुए कहा, 'एक ऐसे राजनेता जिन्होंने इतिहास की धारा को बदल दिया और शीत युद्ध के शांतिपूर्ण अंत के लिए किसी भी अन्य व्यक्ति की तुलना में अधिक किया'।

ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा, उन्होंने "हमेशा उस साहस और सत्यनिष्ठा की प्रशंसा की" जो गोर्बाचेव ने शीत युद्ध को शांतिपूर्ण निष्कर्ष पर लाने के लिए दिखाया। 

उन्होंने कहा, 'यूक्रेन में पुतिन की आक्रामकता के समय में, सोवियत समाज को खोलने के लिए उनकी अथक प्रतिबद्धता हम सभी के लिए एक उदाहरण है।'

गोर्बाचेव सात साल से कम समय तक सत्ता में रहे, लेकिन उन्होंने कई बड़े बदलाव शुरू किए। 1985 और 1991 के बीच सत्ता में रहे गोर्बाचेव ने अमेरिका-सोवियत संबंधों को बेहतर बनाने में मदद की और वह शीत युद्ध के अंतिम जीवित नेता थे।

गोर्बाचेव के बदलावों के कारण अधिनायकवादी सोवियत संघ विघटित हो गया, पूर्वी यूरोपीय राष्ट्र रूसी प्रभुत्व से मुक्त हुए और दशकों से जारी पूर्व-पश्चिम परमाणु टकराव का अंत हुआ।

गोर्बाचेव ने जो बदलाव किए, उन्होंने उन्हें पश्चिम में ख्याति दिलाई। उन्होंने 1990 में नोबेल शांति पुरस्कार जीता, लेकिन साथ ही उन्हें कई रूसियों का तिरस्कार भी मिला। ये रूसी वे लोग थे जिन्होंने वैश्विक महाशक्ति के रूप में अपने देश की भूमिका के अंत पर शोक जताया।

सोवियत संघ के विघटन के कारण ही रूस में कुछ लोग गोर्बाचेव को विवादास्पद व्यक्ति मानते हैं। रूस के मौजूदा राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी उनमें से एक हैं। पुतिन के साथ गोर्बाचेव के संबंध अच्छे नहीं थे। पुतिन सोवियत संघ के टूटने को ट्रैजडी मानते हैं। इसके लिए गोर्बाचेव को जिम्मेदार ठहराया जाता रहा है। पुतिन के साथ कई रूसी नेता ये मानते हैं कि सोवियत संघ के टूट जाने के बाद रूस कमजोर पड़ा गया और उसकी अर्थव्यवस्था गिर गई। 

दुनिया से और ख़बरें

एक समय महाशक्ति रहा सोवियत संघ 15 अलग-अलग देशों में विभाजित हो गया। गोर्बाचेव के सहयोगियों ने उन्हें छोड़ दिया। उन्होंने 1996 में राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ा और उन्हें एक प्रतिशत से भी कम मत मिले। 

गोर्बाचेव कई साक्षात्कारों में कह चुके हैं कि वह सोवियत संघ को कभी ख़त्म नहीं करना चाहते थे, बल्कि वह इसमें सुधार करना चाहते थे।

उन्होंने अमेरिकी नेता रोनाल्ड रीगन के साथ एक ऐतिहासिक परमाणु हथियार समझौते पर बातचीत के लिए नोबेल शांति पुरस्कार जीता, और उससे एक साल पहले बर्लिन की दीवार ढहने पर सोवियत सेना को वापस बुलाने के उनके फ़ैसले को शीत युद्ध में शांति बनाए रखने की कुंजी के रूप में देखा गया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
अमित कुमार सिंह
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें