loader
वॉशिंगटन में गजा युद्ध के खिलाफ यहूदियों का प्रदर्शन

गजा में युद्ध रोको- यूएस में यहूदियों का छोटा प्रदर्शन, गहरे अर्थ

गजा में इजराइल के युद्ध का विरोध करने और तत्काल युद्धविराम की मांग करने के दौरान दो दर्जन रब्बियों सहित 500 अमेरिकी यहूदियों को यूएस कैपिटल वॉशिंगटन में गिरफ्तार कर लिया गया।

यहूदी वॉयस नामक संगठन के लोग हाथों में बैनर, पोस्टर लेकर युद्ध के खिलाफ काफी देर तक प्रदर्शन किया। जब ये लोग निर्धारित जगह से आगे बढ़े तो इन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। यहूदी वॉयस ने आरोप लगाया कि कैपिटॉल पुलिस ने उनके बैनर पोस्टर फाड़ दिए। इन पर अंग्रेजी के अलावा हिब्रू में अभी युद्धविराम लिखा था। प्रदर्शनकारियों ने मैचिंग शर्ट पहनी हुई थी, जिन पर लिखा था "हमारे नहीं" यानी जो गजा में हमले कर रहे हैं वो हमारे यहूदी नहीं हैं। इस ग्रुप ने नारेबाजी भी की अब युद्धविराम करो''। इन लोगों ने शोफर बजाया और हिब्रू प्रार्थनाएं भी कीं।

ताजा ख़बरें

 हालांकि अमेरिका में रहने वाले इजराइली अपने देश की सेना के समर्थन में हैं और उन्होंने उनके समर्थन में और हमास के खिलाफ प्रदर्शन भी किए। लेकिन इजराइल का रब्बी समुदाय जहां-जहां भी है, वो गजा में हमलों के खिलाफ है। यहूदी वॉयस ने कहा, "हमारे जीवनकाल में ऐसा कोई क्षण नहीं आया जब हमारे यहूदी समुदाय को उठना, बोलना, अपना दुख, भय, दर्द और आक्रोश इस बार इतना जरूरी महसूस हुआ हो।" 

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक युद्धविराम की वकालत करने वाले प्रदर्शनकारियों ने पहले व्यवधान पैदा करने की कोशिश की। उसके बाद कैपिटल कॉम्प्लेक्स तक पहुंच प्रतिबंधित कर दी गई। विभिन्न समूहों से जुड़े प्रदर्शनकारियों ने "अब युद्धविराम" के नारे लगाए, जिनमें यहूदी संगठनों के सदस्य भी शामिल थे, जिन्होंने "युद्धविराम" और "यहूदी कहते हैं, अब युद्धविराम" लिखी तख्तियां ले रखी थीं। दरअसल, मंगलवार को गजा के अस्पताल पर हमले के बाद इजराइल के खिलाफ पूरी दुनिया में गुस्सा बढ़ रहा है। ऐसे में रब्बियों ने खुद को इजराइल सरकार की विचारधारा से अलग दिखाने की कोशिश की है।

जैसे ही विरोध प्रदर्शन शुरू हुआ, कैपिटल हिल के एक कर्मचारी ने बताया कि पुलिस ने लोगों को मुख्य प्रवेश और निकास द्वार के बजाय भूमिगत टनल का उपयोग करने की सलाह दी थी। हाउस सार्जेंट-एट-आर्म्स ने बाद में एक बयान जारी किया, जिसमें परिसर में प्रवेश को नियंत्रित करने के प्रयास में आने वालों के लिए एक ही दरवाजे तक सीमित पहुंच की सूचना दी गई।

यूएस कैपिटल पुलिस (यूएससीपी) ने कहा कि सरकारी भवनों और संसद के अंदर प्रदर्शन की अनुमति नहीं है। दोपहर तक यूएससीपी ने प्रदर्शनकारियों को इमारत से हटाने के लिए काम किया, जिसके कारण कई गिरफ्तारियां हुईं। बड़े पैमाने पर ऐसे प्रदर्शन इस सप्ताह की शुरुआत में व्हाइट हाउस के बाहर हुए। उसमें भी दर्जनों गिरफ्तारियां हुईं। प्रदर्शनकारी 7 अक्टूबर को युद्ध शुरू होने के बाद से हजारों इजराइली और फिलिस्तीनी लोगों की जान जाने पर सामूहिक रूप से शोक मना रहे हैं।

दुनिया से और खबरें

इसी तरह के प्रदर्शन बुधवार को दुनिया के कई हिस्सों में देखे गए। हजारों लोगों ने जगह-जगह रैली निकाली। संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन ने हमले के पीछे इज़राइल का हाथ होने की आलोचना की। इराक में एक दिन का शोक घोषित किया गया। वहां यूएस एम्बैसी पर प्रदर्शन हुआ। ईरान में भी एक दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित हुआ। जॉर्डन में तीन दिन का शोक घोषित किया गया। कुछ जगहों पर प्रदर्शनों का सिलसिला गुरुवार को भी जारी है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें