loader

काबुल: सभी लोग सुरक्षित, अपहरण की घटना से तालिबान का इनकार

तालिबान ने इस बात से इनकार किया है कि काबुल के हामिद करज़ई एयरपोर्ट से उसके लोगों ने किसी का अपहरण किया है। पहले ही यह ख़बर आई थी कि तालिबानी आतंकवादी लगभग 150 लोगों को अपने साथ ले गए हैं और इनमें से अधिकतर भारतीय हैं। 

ये सभी लोग पूरी तरह सुरक्षित हैं और सभी वापस काबुल एयरपोर्ट लौट आए। यह भी ख़बर आई थी कि इन सभी लोगों को एक नज़दीकी पुलिस थाने में ले जाया गया था और इनसे पूछताछ की गई थी। ये भी कहा जा रहा है कि एयरपोर्ट के बाहर भीड़ बहुत ज़्यादा थी और भीड़ को हटाने के लिए ही इन लोगों को एयरपोर्ट के मुख्य दरवाज़े से हटाकर दूसरी जगह ले जाया गया था। 

अपहरण वाली ख़बर में ये कहा गया था कि इस बात का पता नहीं लग सका है कि इन लोगों को कहां ले जाया गया है। लेकिन अब बात पूरी तरह साफ हो गई है। बताना होगा कि हामिद करज़ई एयरपोर्ट पर जबरदस्त अफ़रा-तफरी का माहौल है। 

बीते कुछ दिनों में काबुल एयरपोर्ट पर फ़ायरिंग भी हुई है और इसमें कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। इसके बाद एयरपोर्ट पर कॉमर्शियल फ्लाइट्स को सस्पेंड करना पड़ा था लेकिन तमाम देशों ने वहां स्थित अपने दूतावासों में काम कर रहे लोगों को निकालने का काम जारी रखा है।

बता दें कि इसके पहले विदेश मंत्रालय ने कहा था कि उसने दूतावास के सभी कर्मचारियों, इंडो टिबेटन बॉर्डर पुलिस व सुरक्षा में लगे सभी लोगों को निकाल लिया है। भारत ने अपना दूतावास भी बंद कर दिया था।

इसका पता नहीं चला है कि ये भारतीय कौन हैं? क्या ये अफ़ग़ानिस्तान के दूसरे हिस्सों में फंसे हुए लोग थे जो किसी तरह अब काबुल पहुँचे हैं। क्या ये वहां विभिन्न परियोजनाओं में निजी कंपनियों में काम कर रहे भारतीय हैं, जो छूट गए थे?

ताज़ा ख़बरें

इस घटना से ठीक पहले भारतीय वायु सेना का परिवहन हवाई जहाज़ सी-130 जे 90 भारतीयों को लेकर काबुल से उड़ा था। वह विमान पड़ोसी देश ताज़िकिस्तान की राजधानी दुशानबे पहुँच चुका है। 

हामिद करज़ई एयरपोर्ट अमेरिकी वायु सेना के नियंत्रण में है, जहां से वह अपने लोगों को निकाल रहा है। लेकिन वह भी अफ़रा-तफ़री को रोकने में नाकाम है। 
Taliban denies About Indians captured reports From Kabul airport - Satya Hindi

दूसरी ओर, गृह मंत्रालय के एक आला अफ़सर ने पत्रकारों से कहा कि भारत ने सभी कूटनीतिक कर्मचारियों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया है।

लेकिन इसके बावजूद युद्धग्रस्त अफ़ग़ानिस्तान के कई शहरों में लगभग 1,000 भारतीय नागरिक अब भी फँसे हुए हैं। वे कहाँ और किस हाल में है, यह पता लगाना मुश्किल है, क्योंकि उनमें से सभी ने दूतावास में अपना पंजीकरण नहीं कराया है।

तालिबान पर भरोसा कैसे?

बता दें कि काबुल पर क़ब्ज़ा करने के बाद पहले तालिबान ने भारतीय दूतावास से संपर्क कर कहा था कि वे दूतावास खाली न करें, उनकी सुरक्षा की गारंटी है।

पर भारतीय राजनयिकों ने दूतावास फिलहाल खाली करने की बात कही तो तालिबान के लड़ाके आए और अपनी देखरेख में पूरे सम्मान के साथ भारतीयों को हवाई अड्डे तक छोड़ आए। 

लेकिन इसके दो दिन बाद ही वे भारतीय दूतावास पहुँचे, ताला तोड़ कर अंदर घुसे, पूरी तलाशी ली और वहाँ पड़ी गाड़ियों को अपने साथ ले गए।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें