loader

आदमी रस्सी के सहारे लटकता रहा, तालिबान का हेलीकॉप्टर उड़ता रहा

अमेरिकी सैनिकों के अफ़ग़ानिस्तान छोड़ कर चले जाने के बाद तालिबान की भयावह तसवीर सामने आई है।

तालिबान ने अपने आधिकारिक अकाउंट से एक वीडियो ट्वीट किया है, जिसमें एक उड़ते हुए हेलीकॉप्टर से रस्सी के सहारे एक व्यक्ति बंधा हुआ लटक रहा है। तालिबान ने इसे ट्वीट कर कहा है कि उसका हेलीकॉप्टर कांधार शहर की गश्त कर रहा है। 

बता दें कि तय समय सीमा के मुताबिक़, 30 अगस्त को अंतिम अमेरिकी सैनिक भी अफ़गानिस्तान छोड़ कर चला गया। 

इसके बाद काबुल ही नहीं, पूरे देश की कमान तालिबान के हाथों आ गई। 

ख़ास ख़बरें

क्या है वीडियो में?

यह वीडियो 'तालिब टाइम्स' के हैंडल @TalibTimes ने जारी किया है, जिसे इसलामी अमीरात अफ़ग़ानिस्तान का अंग्रेजी भाषा का औपचारिक ट्विटर अकाउंट कहा गया है। 

इसमें कहा गया है,

हमारी वायु सेना! अभी इसलामी अमीरात की वायु सेना का हेलीकॉप्टर कांधार शहर के ऊपर उड़ रहा है और शहर की गश्त लगा रहा है।
इसके साथ ही वह वीडियो अटैच किया हुआ है। 

तीखी प्रतिक्रिया

इस पर तीखी प्रतिक्रिया हुई है। अमेरिका के सीनेटर टेड क्रूज़ ने राष्ट्रपति जो बाइडन की तीखी आलोचना की है। उन्होंने ट्वीट किया है, "यह भयावह तसवीर जो बाइडन की अफ़ग़ानिस्तान तबाही को दिखाती है। तालिबान ने एक अमेरिकी ब्लैकहॉक हेलीकॉप्टर से एक शख़्स को लटका रखा है।"

अमेरिकी लेखक जेम्स मेलविल ने बाइडन प्रशासन की यह कह कर आलोचना की है कि तालिबान अमेरिका के हथियारों का इस्तेमाल कर रहा है। 

उन्होंने ट्वीट किया, "खबर है कि तालिबान हाल ही हासिल किए गए अमेरिकी ब्लैकहॉक हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल कर रहा है। जो बाइडन की अमेरिका छोड़ने की ध्वंसात्मक रणनीति के तहत उन्हें ये चीजें पैक कर उपहार के तौर पर दे दी गई हैं।"

क्या कहना है अमेरिकी वायु सेना का?

दूसरी ओर सेंट्रल कमान्ड के जनरल केनेथ मैंकिज़े ने समाचार एजेन्सी 'एएफ़पी' से कहा कि अफ़ग़ानिस्तान छोड़ने के पहले 73 हवाई जहाजों को ऐसा बना दिया गया है कि कोई उसका इस्तेमाल नहीं कर सकता है। 

उन्होंने कहा, "ये हवाई जहाज़ अब कभी नहीं उड़ सकते।"

लेकिन जिस समय जनरल मैंकिजे यह दावा कर रहे थे, लगभग उसी समय एक अमेरिकी ब्लैकहॉक हेलीकॉप्टर कांधार के ऊपर उड़ रहा था और वह भी तब जब एक आदमी को रस्सी के सहारे उससे बाँध कर लटका दिया गया था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें