loader
फ़ोटो क्रेडिट- @ziaryaad

टोलो न्यूज़ के पत्रकार ने ट्वीट कर हत्या की ख़बर को ग़लत बताया

अफ़ग़ानिस्तान के टीवी चैनल टोलो न्यूज़ के एक पत्रकार की हत्या की ख़बर आने से भारत सहित दीगर मुल्क़ों में सनसनी फैल गयी। लेकिन थोड़ी ही देर बाद पत्रकार ने अपने ट्विटर हैंडल पर यह जानकारी दी कि तालिबान के आतंकवादियों ने उससे मारपीट की है और हत्या की ख़बर ग़लत है। 

पत्रकार का नाम ज़ियार ख़ान याद है। उन्होंने बताया कि वह काबुल के नए शहर में रिपोर्टिंग कर रहे थे, उसी दौरान यह वाकया हुआ। उनका कैमरा, तकनीकी सामान और मोबाइल को तालिबानियों ने लूट लिया। 

ज़ियार ने कहा कि कुछ लोगों ने उनकी मौत की ख़बर फैला दी थी जो कि पूरी तरह झूठ है। उन्होंने लिखा है कि तालिबान के आतंकवादी एक बख्तरबंद लैंड क्रूजर से उतरे और उन्हें बंदूक की नोंक से मारा। 

TOLO news reporter Ziar Khan Yaad denies reports of his death - Satya Hindi

ज़ियार ने लिखा है कि वह नहीं जानते कि तालिबान के लोगों ने ऐसा क्यों किया। इस मामले को तालिबान के नेताओं के सामने रखा गया है लेकिन अभी तक किसी की गिरफ़्तारी नहीं हुई है। ज़ियार ने कहा कि यह अभिव्यक्ति की आज़ादी पर गंभीर हमला है। 

ज़ियार की हत्या की ख़बर को भारत में कई टीवी चैनलों ने भी फ़्लैश कर दिया था लेकिन बाद में उन्हें यह ख़बर वापस लेनी पड़ी। 

ताज़ा ख़बरें

दानिश सिद्दीक़ी की हत्या 

तालिबान पर फ़ोटो जर्नलिस्ट दानिश सिद्दीक़ी की हत्या का आरोप लग चुका है। तालिबान ने कहा था कि दानिश की मौत क्रास फ़ायरिंग में हुई थी और यह दानिश की ही ग़लती थी कि उन्होंने अफ़ग़ानिस्तान आकर तालिबान से संपर्क नहीं किया। 

एनडीटीवी के साथ बातचीत में तालिबान के प्रवक्ता मुहम्मद सोहेल शाहीन ने कहा था, "हमने पत्रकारों के लिए कई बार इस बात का एलान किया था कि जब वे यहां आएं, हमसे ज़रूर संपर्क कर लें और हम आपको सुरक्षा देंगे।” 

TOLO news reporter Ziar Khan Yaad denies reports of his death - Satya Hindi
शाहीन ने कहा था, “लेकिन दानिश काबुल के सुरक्षा बलों के बेड़े के साथ चले गए। इस बात का पता करना मुश्किल था कि वे सुरक्षा बलों के लोग हैं, सिपाही हैं या उनके बीच पत्रकार भी हैं।” 
दुनिया से और ख़बरें
अमेरिकी अख़बार 'वाशिंगटन रिपोर्टर' ने ख़बर दी थी कि दानिश सिद्दीक़ी अफ़ग़ान राष्ट्रीय सेना के साथ स्पिन बोल्डक शहर में थे। एक हमले के बाद तालिबान के चरमपंथियों को पता चला कि दानिश मसजिद में हैं तो वे वहां पहुंच गए। जब तालिबान ने दानिश सिद्दीक़ी को पकड़ा, वे जीवित थे। उनकी पहचान की और उन्हें मार डाला। उनके साथ गए लोग और उन्हें बचाने के लिए आए कमांडो भी मारे गए।

नज़र मोहम्मद खाशा की हत्या

इससे पहले अफ़ग़ानिस्तान के मशहूर कॉमेडियन नज़र मोहम्मद खाशा की भी तालिबान ने हत्या कर दी थी। तब सवाल उठा था कि उनसे तालिबान को क्या ख़तरा हो सकता था? वह बुजुर्ग थे। कॉमेडियन थे और लोगों को हंसाते थे लेकिन तालिबान ने उन्हें मार डाला। नज़र मोहम्मद की हत्या का वीडियो भी सामने आया था। 

तालिबान के हुक़ूमत में आने की आहट के बाद से ही हज़ारों लोग अपना सब कुछ छोड़कर मुल्क़ से भाग रहे हैं। इस बार तालिबान ने थोड़ा नरम रूख़ दिखाया है लेकिन उसने कहा है कि वह इसलामिक नियमों को लागू करेगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें