loader

अमेरिकी चुनाव: जिसका डर था वही बात हो गई!

पिछले चुनाव में ट्रंप को 30 राज्यों में जीत हासिल हुई थी। इस बार भी जीते गए राज्यों की संख्या के मामले में वह जो बाइडन से आगे ही रहेंगे। यदि ऐसा हुआ तो 1824 का इतिहास दोहराया जाएगा जब प्रतिनिधि सभा ने जीते राज्यों की संख्या के आधार पर जॉन किंसी एडम्स को राष्ट्रपति चुना था। डैमोक्रेटिक पार्टी के समर्थक इस फ़ैसले को जनादेश की अवमानना मानेंगे और देश में राजनीतिक विभाजन और गहरा हो जाएगा।
शिवकांत | लंदन से
अमेरिका के ऐतिहासिक और रोमांचक राष्ट्रपति चुनाव में वही हो रहा है जिसका डर था। चुनाव के दिन और उससे पहले हुए भारी मतदान के कारण काँटे की टक्कर वाले पाँच बड़े राज्यों, पेंसिलवेनिया, मिशिगन, विस्कोन्सिन, जॉर्जिया और उत्तरी कैरोलाइना में मतगणना पूरी करने में समय लग रहा है। जो वोट अभी तक नहीं गिने जा सके हैं उनमें बहुतायत डाक से डाले गए वोटों की है जो कई राज्यों में अभी तक आ रहे हैं।लेकिन मतगणना पूरी होने की प्रतीक्षा किए बिना ही, रुझानों और टेलीविज़न चैनलों में दिखाई जा रही प्रबल संभावनाओं के आधार राष्ट्रपति ट्रंप ने आधी रात के बाद बुलाए संवाददाता सम्मेलन में अपनी भारी जीत का दावा कर दिया है। अपने 6 करोड़ से ज़्यादा मतदाताओं का धन्यवाद करते हुए उन्होंने कहा, ‘बीमार मानसिकता वाले कुछ लोग हमें वोट देने वाले लोगों के जनादेश को छीनना चाहते हैं। रात बीतने के बाद भी मतगणना को जारी रखना बहुत बड़ी धोखाधड़ी है। हम उनके इरादों को कामयाब नहीं होने देंगे और सर्वोच्च न्यायालय का दरवाज़ा खटखटाएँगे।’
सम्बंधित ख़बरें
ट्रंप ने अपने चुनाव प्रचार के दौरान भी डाक से डाले जाने वाले वोटों में धाँधली होने की आशंकाएँ जताई थीं जिनका कोई आधार नहीं था। उन्होंने बार-बार इस बात को दोहराया था कि हार-जीत का फ़ैसला चुनावी रात तक हो जाना चाहिए। आज के तकनीक के ज़माने में भी चुनावी रात के बाद कई दिनों तक मतगणना करते जाना और हार-जीत को लटकाए रखना सही नहीं है। वास्तव में उनकी बात निराधार है क्योंकि अमेरिका में आज तक राष्ट्रपति के किसी भी चुनाव की हार-जीत की चुनावी रात तक आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है।
यह बात किसी के समझ में नहीं आ रही है कि राष्ट्रपति ट्रंप बाक़ी बचे वोटों की गिनती को उन 6 करोड़ से ज़्यादा लोगों के जनादेश को छीनने की कोशिश क्यों बता रहे हैं जिन्होंने उनको वोट दिया है। 
ट्रंप के इस तरह के बयानों से उनके दक्षिणपंथी अतिवादी समर्थकों को हिंसा पर उतरने का बहाना मिल सकता है। पिछले महीने भर में अमेरिका के कुछ राज्यों में 15 लाख से अधिक हथियारों की ख़रीद हुई है जो चिंताजनक है।

लेकिन सारी आशंकाओं के बावजूद चुनाव शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हुआ है और चुनावी दिन से पहले डाले गए 10 करोड़ से ज़्यादा वोटों के बावजूद चुनाव के दिन भी भारी मतदान हुआ है। राष्ट्रपति ट्रंप ने सारे पूर्वानुमानों को धराशाई करते हुए फ़्लोरिडा, टैक्सस और ओहायो जैसे उन बड़े राज्यों में प्रचंड बहुमत हासिल किया है जिनमें जो बाइडन से कड़ी चुनौती मिलने के कयास लगाए जा रहे थे।

अधिकतर राजनीतिक प्रेक्षक इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि राष्ट्रपति ट्रंप भारी ऐतिहासिक मतदान और महामारी की रोकथाम में सरकार की चिंताजनक नाकामी के बावजूद कई बड़े राज्यों में पिछले चुनाव से भी भारी जनादेश कैसे हासिल कर ले गए हैं। चुनावी सर्वेक्षणों से पता चलता है कि पूर्वानुमानों के विपरीत सबसे बड़ा चुनावी मुद्दा अर्थव्यवस्था और दंगे-फ़साद से सुरक्षा का रहा जिसके लिए मतदाताओं ने जो बाइडन की तुलना में ट्रंप पर भरोसा जताया है।

trump leads over biden in us election as vote counting progresses slow - Satya Hindi

रैलियों का असर!

डैमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन ने अपनी रैलियाँ इंटरनेट के ज़रिए या कारों में बैठे हुए लोगों के सामने कीं ताकि लोग महामारी से बचे रहें। इसके विपरीत राष्ट्रपति ट्रंप ने महामारी के ख़तरे की परवाह न करते हुए शहर-शहर जाकर खुली रैलियाँ की जिनमें हज़ारों लोगों की भीड़ उमड़ती रही। ऐसा लगता है कि इन रैलियों ने मतदाताओं को ट्रंप से विमुख करने की बजाय उनकी ओर आकर्षित किया है। उनके उल्टे-सीधे बयानों को भी लोगों ने उनकी साफ़गोई के रूप में देखा है और उनसे दूर होने की बजाए उनकी तरफ़ गए हैं।
पिछले चुनाव से पहले डैमोक्रेटिक पार्टी का गढ़ माने जाने वाले तीन उत्तरी राज्यों, विस्कोन्सिन, मिशिगन और पेंसिलवेनिया में हालाँकि अभी लाखों वोटों की गिनती बाक़ी है जिनमें से अधिकांश डाक से डाले गए हैं।
फिर भी अब तक हुई दो-तिहाई से तीन-चौथाई मतों की गणना में ट्रंप को इतनी बड़ी बढ़त मिल चुकी है कि बाक़ी बचे वोटों में से यदि अधिकांश वोट जो बाइडन को नहीं मिले तो उनका जीतना मुश्किल दिखाई दे रहा है।
यदि वे जीत भी गए तो ट्रंप की रणनीति अपने ख़िलाफ़ आने वाले नतीजों को 14 दिसंबर तक लटकाए रखने की होगी। ऐसा होने पर राज्य अपने-अपने विजेता की घोषणा नहीं कर पाएँगे और मामला अमेरिकी कांग्रेस के नवनिर्वाचित प्रतिनिधि सदन के पास चला जाएगा जहाँ विजेता का फ़ैसला देश भर में हासिल हुए वोटों और इलैक्टोरल कॉलेज या निर्वाचक मंडल के सदस्यों की संख्या की बजाए जीते हुए राज्यों की संख्या के आधार पर होगा। 
देखिए वीडियो, डोनल्ड ट्रंप की अगली रणनीति क्या...
पिछले चुनाव में ट्रंप को 30 राज्यों में जीत हासिल हुई थी। इस बार भी जीते गए राज्यों की संख्या के मामले में वह जो बाइडन से आगे ही रहेंगे। यदि ऐसा हुआ तो 1824 का इतिहास दोहराया जाएगा जब प्रतिनिधि सभा ने जीते राज्यों की संख्या के आधार पर जॉन किंसी एडम्स को राष्ट्रपति चुना था। डैमोक्रेटिक पार्टी के समर्थक इस फ़ैसले को जनादेश की अवमानना मानेंगे और देश में राजनीतिक विभाजन और गहरा हो जाएगा।(लेखक बीबीसी हिंदी के पूर्व संपादक हैं।)
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
शिवकांत | लंदन से
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें