loader
इजराइली झंडा

इज़राइल समर्थन पर तुर्की की संसद ने कोक और नेस्ले को बैन किया

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, तुर्की की संसद ने गजा में संघर्ष के बीच इजराइल के कथित समर्थन को लेकर मंगलवार को अपने रेस्तरां से कोका-कोला और नेस्ले उत्पादों को हटा दिया। रॉयटर्स को एक सूत्र ने दोनों कंपनियों के नाम बताए। दोनों कंपनियों ने रॉयटर्स को टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया। तुर्की की ग्रैंड नेशनल असेंबली ने कंपनियों की पहचान किए बिना कहा, "इज़राइल का समर्थन करने वाली कंपनियों के उत्पाद संसद परिसर में रेस्तरां, कैफेटेरिया और चाय घरों में नहीं बेचे जाएंगे।" दुनिया के कई देशों में इजराइली मूल के मालिकों की कंपनियों के उत्पादों का बहिष्कार पहले से ही जारी था।

तुर्की संसद का कदम किसी सरकार या प्रमुख संगठन द्वारा इजराइल और फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के बीच एक महीने से चल रहे युद्ध पर बड़े ग्लोबल ब्रांडों को निशाना बनाने वाला पहला कदम है। अभी तक किसी भी देश ने इस तरह ग्लोबल उत्पाद पर बैन नहीं लगाया था।


तुर्की संसद के स्पीकर नुमान कर्टुलमस ने यह निर्णय "उन कंपनियों के उत्पादों के बहिष्कार के संबंध में लिया, जिन्होंने खुले तौर पर इजराइल के युद्ध अपराधों गजा में निर्दोष लोगों की हत्या के लिए अपना समर्थन घोषित किया है।" एक संसदीय सूत्र ने कहा कि कोका-कोला पेय पदार्थ और नेस्ले इंस्टेंट कॉफ़ी एकमात्र ऐसे ब्रांड थे जिन्हें मेनू से हटाया गया। यह निर्णय इज़राइल का समर्थन करने के लिए "इन कंपनियों के खिलाफ भारी सार्वजनिक आक्रोश" का जवाब देने के लिए था। ईरान ने हाल ही में इजराइल के आर्थिक बहिष्कार का आह्वान दुनिया के 56 मुस्लिम देशों से किया था। 

ताजा ख़बरें
तुर्की सहित दुनिया के तमाम देशों में एक्टिविस्ट हाल के दिनों में सोशल मीडिया पोस्ट में दोनों कंपनियों का नाम ले रहे है जो इजराइली वस्तुओं और पश्चिमी कंपनियों के बहिष्कार का आह्वान करते हैं जिन्हें वे इजराइल का समर्थन करने वाले देश के रूप में देखते हैं।

रॉयटर्स के मुताबिक पिछले महीने नेस्ले ने कहा था कि उसने "एहतियात" के तौर पर इज़राइल में अपने एक प्लांट को अस्थायी रूप से बंद कर दिया है, जिससे वह युद्ध की प्रतिक्रिया की घोषणा करने वाली पहली उपभोक्ता उत्पाद कंपनी बन गई है।


इजराइल के खिलाफ सिर्फ तुर्की में ही नफरत नहीं दिखाई दे रही है। बार्सिलोना बंदरगाह स्टीवडोर्स यूनियन ने गजा में युद्ध के बीच किसी भी सैन्य सामग्री को लोड करने और उतारने से इनकार कर दिया, जबकि बेल्जियम परिवहन यूनियनों ने इज़राइल भेजे जा रहे सैन्य उपकरणों को संभालने से इनकार कर दिया।
इंडोनेशिया में मैकडॉनल्ड्स को सफाई देना पड़ रही है। सोशल मीडिया पर इंडोनेशियाई एक्टिविस्टों ने मैकडॉनल्ड्स से दूर रहने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि यह कंपनी इज़राइली सेना आईडीएफ के सदस्यों के लिए मुफ्त भोजन उपलब्ध करा रही है। तब मैकडॉनल्ड्स के लिए इंडोनेशियाई लाइसेंसधारी पीटी रेक्सो नैशनल फूड ने स्पष्ट किया कि कंपनी इंडोनेशियाई स्वामित्व वाली है और इजराइली फ्रेंचाइजी से जुड़ी नहीं है। इंडोनेशियाई कंपनी ने कहा कि "हमारी सहानुभूति सभी युद्ध पीड़ितों के प्रति है।" इंडोनेशिया में मैकडॉनल्ड्स की कुछ शाखाओं ने कर्मचारियों को शॉल पहनने और फिलिस्तीनी झंडे के रंग वाले गुब्बारों से सजावट करने के लिए प्रोत्साहित किया। कंपनी अब तमाम उत्पादों पर भारी छूट भी दे रही है।
बांडुंग  शहर में फ्रैंचाइज़ी स्पाइसीवॉन कोरियन स्ट्रीटफूड ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर घोषणा की कि, फिलिस्तीनी संघर्ष के साथ एकजुटता दिखाते हुए, वो नेस्ले द्वारा बनाए गए उत्पादों का उपयोग या स्टॉक करना बंद कर देगी। उसने कंपनी पर "गजा में नरसंहार का समर्थन करने" का आरोप लगाया था। 
दुनिया से और खबरें

राजनयिक संबंध तोड़ रहे हैं कुछ देश

इजराइल, बहरीन, जॉर्डन ने अपने-अपने राजदूतों को इजराइल से वापस बुला लिया है और सारे राजनयिक संबंध तोड़ लिए हैं। इन देशों में बड़े पैमाने पर फिलिस्तीन के समर्थन में जबरदस्त प्रदर्शनों के बाद वहां की सरकारों ने ये कदम उठाए। उधर, दक्षिण अफ़्रीकी सरकार ने कहा है कि वह गजा की स्थिति पर अपनी चिंता का "संकेत" देने के लिए इज़राइल से सभी राजनयिकों को वापस बुला रही है। राष्ट्रपति कार्यालय के एक मंत्री, खुम्बुद्ज़ो नत्शावेनी ने कहा कि तेल अवीव में सभी राजनयिक कर्मचारियों को प्रिटोरिया लौटने के लिए कहा गया है। कई दक्षिण अमेरिकी देशों ने भी अपने राजनयिक वापस बुलाए हैं। जिनमें बोलिविया, चिली, अल्जीरिया वगैरह हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें