loader

कीव के पास सैनिक गतिविधि में भारी कमी को रूस तैयार क्यों, युद्ध ख़त्म होगा?

क्या यूक्रेन युद्ध के ख़त्म होने के आसार बन रहे हैं? रूस और यूक्रेन के बीच वार्ता के बाद आज रूसी उप रक्षा मंत्री ने कहा है कि रूस ने यूक्रेन में कीव और चेर्निहाइव पर केंद्रित अपनी सैन्य गतिविधि में भारी कटौती करने का फ़ैसला किया है।

दोनों देशों के बीच यह वार्ता तुर्की की राजधानी इस्तांबुल में ऐसे वक़्त में हो रही है जब युद्ध से दोनों देश तबाही के कगार पर पहुँच गए हैं। एक महीने से ज़्यादा समय से चल रहे युद्ध में हमलों से यूक्रेन तो तबाह हुआ ही है, रूस भी अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों की वजह से अप्रत्याशित आर्थिक संकट से गुजर रहा है। 

ताज़ा ख़बरें

इसी बीच, रूस के उप रक्षा मंत्री अलेक्जेंडर फोमिन ने मंगलवार को इस्तांबुल में रूसी और यूक्रेनी वार्ता समूहों के बीच बातचीत के बाद कहा, 'पारस्परिक विश्वास बढ़ाने और आगे की बातचीत के लिए ज़रूरी माहौल बनाने और सहमति व समझौते के अंतिम लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए मौलिक निर्णय लिए गए हैं। इसी के तहत कीव और चेर्निहाइव की तरफ़ सैन्य गतिविधि को कम करने के लिए निर्णय लिया गया।' रायटर्स की रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने कहा कि दोनों शहरों के आसपास सैन्य गतिविधियों में भारी कटौती का फ़ैसला लिया गया है। 

रिपोर्ट के अनुसार मुख्य वार्ताकार व्लादिमीर मेडिंस्की ने कहा है कि वार्ता में सार्थक चर्चा हुई और यूक्रेनी प्रस्तावों को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सामने रखा जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि पुतिन यूक्रेन के समकक्ष वलोडिमिर ज़ेलेंस्की से मिल सकते हैं।

रूस के उप रक्षा मंत्री अलेक्जेंडर फोमिन ने कहा, 'यह देखते हुए कि यूक्रेन की तटस्थता और ग़ैर-परमाणु स्टेटस पर एक समझौते की तैयारी पर बातचीत एक व्यावहारिक स्थिति में पहुँच गई है... मौलिक रूप से निर्णय लिया गया है कि कीव और चेर्निहाइव के क्षेत्रों में सैन्य गतिविधि को कम करें।' 

मेडिंस्की ने कहा, 

आज की सार्थक चर्चा के बाद हम सहमत हुए हैं और हमने एक समाधान का प्रस्ताव दिया है, जिसके अनुसार विदेश मंत्रियों की संधि पर हस्ताक्षर करने के साथ-साथ राष्ट्राध्यक्षों की बैठक संभव है।


व्लादिमीर मेडिंस्की, मुख्य वार्ताकार

उन्होंने कहा कि समझौते पर तेजी से काम करने और आवश्यक समझौता करने की स्थिति में शांति की संभावना बहुत क़रीब हो जाएगी।'

इस शांति वार्ता से पहले दिन में यूक्रेन और रूस के नेताओं ने एक-दूसरे के ख़िलाफ़ युद्ध को लेकर कई दावे किए। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि दक्षिणी शहर मायकोलायिव में क्षेत्रीय सरकारी मुख्यालय पर मिसाइल हमले में सात लोग मारे गए। एक अनुवादक के माध्यम से डेनिश संसद में बात करने वाले ज़ेलेंस्की ने कहा कि मंगलवार के हमले में 22 लोग घायल हो गए। यह हमला तब भी हुआ जब यूक्रेन और रूस ने तुर्की में मंगलवार को दो सप्ताह में पहली बार आमने-सामने की बातचीत की। 

दुनिया से और ख़बरें

इस बीच दिन में ही रूस के रक्षा मंत्री ने कहा था कि यूक्रेन की सैन्य क्षमता गंभीर रूप से कम हो गई है और उसके पास अब कोई वायु सेना नहीं है। रायटर्स की रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने यह भी दावा किया कि पिछले दो हफ्तों में यूक्रेन में लगभग 600 विदेशी भाड़े के सैनिक मारे गए हैं।

बहरहाल ताज़ा वार्ता के बाद इस युद्ध के समाप्त होने की उम्मीदें बढ़ गई हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें