loader

रूस से वार्ता ख़त्म; यूक्रेन ने किया यूरोपीय संघ की सदस्यता के आवेदन पर हस्ताक्षर

बेलारूस में यूक्रेन और रूस के अधिकारियों के बीच सोमवार को पहले दौर की वार्ता पूरी हुई। रूसी मीडिया स्पुतनिक के अनुसार, रूस और यूक्रेन के प्रतिनिधिमंडलों की वार्ता समाप्त हो गई है। वार्ता के दूसरे दौर से पहले दोनों पक्षों के वार्ताकार परामर्श के लिए मास्को और कीव लौटेंगे। इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने यूरोपीय संघ में यूक्रेन की सदस्यता के लिए एक आवेदन पर हस्ताक्षर किया है। यूक्रेन की संसद ने इसकी घोषणा की है। इसने ट्वीट कर कहा है कि यह एक ऐतिहासिक पल है।

बता दें कि बेलारूस में यूक्रेन और रूस के अधिकारियों की बातचीत में यूक्रेन के रक्षा मंत्री ने भी हिस्सा लिया। यूक्रेन ने रूस के सैनिकों को तत्काल यूक्रेन से पीछे हटाने की मांग रखी। इसके साथ ही रूस से सीज फायर की मांग की गई। हालाँकि, वार्ता के बीच ही यूक्रेन और रूस के सैनिकों के बीच लगातार संघर्ष जारी है। 
रूस ने सोमवार सुबह को खारकीव में रॉकट लांचरों से हमला किया, जिसमें काफी लोग मारे गए।  रूस के हमले के कारण यूक्रेन की राजधानी कीव में तबाही का मंजर है। दोनों देशों के कई जवानों की मौत इस हमले में हो चुकी है। हजारों लोगों को यूक्रेन से विस्थापित होना पड़ा है। जानिए, आज दिनभर कैसे घटनाक्रम चले।

ताज़ा ख़बरें
  • खारकीव में रूसी रॉकेट हमले में कई लोग मारे गए। यह जानकारी यूक्रेन के प्रवक्ता ने दी। 
  • यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलिदीमिर जेलेंस्की ने रूसी सैनिकों से कहा है कि वे अपनी जान बचाएं और युद्ध करना छोड़ दें। 
  • भारत में यूक्रेन के राजदूत आइगोर पोलिखा ने सभी विदेशी सहयोगी देशों से अपील की है कि वे रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर युद्ध को रोकने के लिए दबाव बनाएं।
  • यूक्रेन की सेना ने सोमवार को कहा कि रूस के जवानों ने हमले की रफ्तार कम कर दी है। जबकि रूस ने आरोप लगाया कि यूक्रेन आम नागरिकों को ढाल बना रहा है।
  • कीव से कर्फ्यू हटा लिया गया है और यूक्रेन में स्थित भारतीय दूतावास ने वहां फंसे छात्रों को सलाह दी है कि वे यूक्रेन के पश्चिमी इलाकों में स्थित रेलवे स्टेशनों की ओर जा सकते हैं। यूक्रेन का रेल मंत्रालय वहां फंसे लोगों को निकालने के लिए स्पेशल ट्रेनें चला रहा है। 
Russia invasion on Ukraine live updates  - Satya Hindi
  • यूक्रेन और रूस के बीच बेलारूस के बॉर्डर पर बातचीत होगी। इस बारे में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलिदीमिर जेलेंस्की और बेलारूस के नेता अलेक्जेंडर लुकाशेंको के बीच बातचीत हुई थी।
  • अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन आज नैटो देशों के नेताओं के साथ बैठक करेंगे।
  • रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन द्वारा अपने मुल्क़ की न्यूक्लियर ताकतों को हाई अलर्ट मोड में डालने के आदेश के बाद यूक्रेन बातचीत के लिए राजी हो गया है। 
  • यूक्रेन ने दावा किया है कि उसने रूस के जवानों को खारकीव शहर से बाहर खदेड़ दिया है। 
दुनिया से और ख़बरें
  • यूक्रेन के चेर्निहाइव शहर में कुछ रिहायशी इमारतों में मिसाइल से हमला किया गया है। यह शहर राजधानी कीव से 150 किलोमीटर दूर है।
  • यूक्रेन की सेना ने कहा है कि रूस की ओर से सभी दिशाओं से लगातार बमबारी की जा रही है।
  • यूक्रेन की राजधानी कीव और बड़े शहर खारकीव में लगातार धमाकों की आवाज सुनाई दे रही है।
  • यूरोपियन यूनियन ने रूस के जहाजों के उतरने और अपने इलाकों से इनके उड़ने पर रोक लगा दी है। 
Russia invasion on Ukraine live updates  - Satya Hindi
  • यूक्रेन ने दावा किया है कि उसके सैन्य बलों ने अब तक रूस के साढ़े चार हजार जवानों को मार गिराया है।
  • संयुक्त राष्ट्र की एक शरणार्थी एजेंसी ने कहा है कि युद्ध के बीच हजारों लोग यूक्रेन को छोड़कर जा रहे हैं। 4 लाख लोग पोलैंड पहुंच चुके हैं जबकि अन्य लोग हंगरी, रोमानिया, मोल्दोवा और स्लोवाकिया में शरण ले रहे हैं। 
  • रूस के द्वारा हमला करने के बाद व्लादिमिर पुतिन के खिलाफ लगातार प्रदर्शन हो रहे हैं। रूस में भी कई जगहों पर पुतिन के खिलाफ लोग सड़कों पर उतरे हैं और उन्हें गिरफ्तार किया जा रहा है। 
  • जर्मनी ने यूक्रेन की मदद के लिए 1000 एंटी टैंक हथियार भेजे हैं। स्वीडन ने भी यूक्रेन को हथियारों की मदद की है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें