loader
यूएस फाइटर के पास यूएफओ।

यूएसः चौथी अज्ञात चीज को उड़ाया, क्या वो एलियंस हैं?

अमेरिका में रविवार को चौथी उड़ने वाली चीज को एफ 16 विमानों ने मार गिराया। ये घटनाएं लगातार हो रही हैं।  पिछले महीने, नेशनल इंटेलिजेंस के निदेशक के अमेरिकी दफ्तर ने "अज्ञात एरियल फेनोमेना" (UAP) के बारे में एक रिपोर्ट जारी की थी जिन्हें आसान अंग्रेजी में अज्ञात उड़ने वाली वस्तुएं या यूएफओ कहा गया था।

उनके एलियंस होने से इनकार नहीं किया जा सकता।


-जनरल ग्लेन वैनहर्क, यूएस एयरफोर्स, नॉर्थ अमेरिका एयर स्पेस, सोर्सः सीएनएन

अमेरिकी सेना ने 4 फरवरी को एक चीनी जासूसी गुब्बारे को मार गिराया था। इसके बाद शुक्रवार, शनिवार और रविवार को अमेरिका और कनाडा के हवाई क्षेत्र में तीन अज्ञात उड़ने वाली वस्तुओं को गिराया गया। सीनेटर चक शूमर सहित सभी सांसदों ने इन्हें गुब्बारे बताया है। 
ताजा ख़बरें
रविवार को अमेरिकी सेना ने मिशिगन में ह्यूरोन झील के ऊपर चौथी उड़ने वाली वस्तु को मार गिराया। लेकिन चौथी घटना के बाद से इन उड़ने वाली वस्तुओं को गंभीरता से लेने की जरूरत महसूस की जा रही है।

पेंटागन की गतिविधियां बता रही हैं कि जनवरी से इस बारे में कुछ चल रहा था। जनवरी की यूएफओ रिपोर्ट में बताया गया था कि मार्च 2021 और अगस्त 2022 के बीच यूएफओ देखे जाने की तादाद में काफी बढ़ोतरी हुई है। इस दौरान 247 नए यूएफओ देखे जाने की सूचना मिली। इन्हें ज्यादातर अमेरिकी नौसेना और वायुसेना के पायलटों और कर्मियों ने देखा। 2004 से 2021 के बीच 17 साल की अवधि में सिर्फ 144 यूएफओ देखे जाने की घटनाएं हुई थीं। जो अब दोगुनी हैं।
रिपोर्ट में कहा गया है कि यह संख्या इसलिए बढ़ी है कि अमेरिकी आसमान में अब हर उड़ने वाली अज्ञात चीज की रिपोर्टिंग हो रही है। इसी वजह से जुलाई 2022 में पेंटागन ने अमेरिकी सेना और खुफिया समुदाय द्वारा यूएफओ देखे जाने की विश्वसनीय जांच के लिए एक नई इकाई, ऑल-डोमेन एनोमली रेजोल्यूशन ऑफिस स्थापित किया। यह पेंटागन द्वारा पिछले कुछ दशकों में 500 से अधिक विश्वसनीय यूएफओ देखे जाने को समझने के लिए नए प्रयास का हिस्सा है।

अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट में पाया गया कि बड़ी संख्या में देखे गए करीब 163, गुब्बारे या अज्ञात उड़ने वाली चीजों में 26 मानव रहित विमान प्रणाली यानी ड्रोन थे। इनके बारे में कोई स्पष्टीकरण नहीं मिला, और उनमें से कुछ उड़ने वाली वस्तुओं ने असामान्य उड़ान प्रदर्शन क्षमताओं को प्रदर्शित किया।

इसके पीछे क्या कोई विदेशी पावर है

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि यूएफओ का प्रतिबंधित या संवेदनशील हवाई क्षेत्र में होना जारी है, जो उड़ान की सुरक्षा के लिए संभावित चिंताओं को बढ़ाता है। इसमें कहा गया है कि संवेदनशील अमेरिकी सैन्य प्रतिष्ठानों के आसपास पाए गए यूएफओ उन पर जासूसी करने वाली कोई विदेशी पावर हो सकती हैं।

बहरहाल, 171 यूएफओ देखे जाने के बारे में जानने के लिए बहुत कुछ है, जिनकी अभी भी कोई अच्छी व्याख्या नहीं हो पाई है। क्या यह अमेरिकी वायु रक्षा की जांच कर रही किसी विदेशी पावर का काम हैं? क्या वे अपेक्षाकृत अहानिकर गुब्बारे हैं?
दुनिया से और खबरें
अमेरिकी संसद को इसकी तह तक जाने के लिए गंभीर जांच करानी चाहिए। जनता को यह समझने का अधिकार है कि अमेरिकी हवाई क्षेत्र में वस्तुएं क्यों उड़ रही हैं जिन्हें पेंटागन और अमेरिकी खुफिया समुदाय पहचान नहीं पा रहे हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें