loader

यूएस खालिस्तानी तत्वों पर भड़का, सैन फ्रांसिसको घटना की निन्दा

खालिस्तानी अराजक तत्वों के सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास पर हमले को अमेरिका ने निन्दनीय बताया है। अमेरिका ने सोमवार को कहा कि हम इसे पूरी तरह से नामंजूर करते हैं।

खालिस्तान समर्थक प्रदर्शनकारियों ने रविवार को वाणिज्य दूतावास परिसर में दो खालिस्तानी झंडे लगा दिए। वाणिज्य दूतावास के दो कर्मियों ने जल्द ही इन झंडों को हटाकर बड़ा तिरंगा लगा दिया।

ताजा ख़बरें
इसके तुरंत बाद, गुस्साए प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने वाणिज्य दूतावास परिसर में प्रवेश किया और लोहे की छड़ों से दरवाजे और खिड़कियों पर प्रहार करना शुरू कर दिया।

पीटीआई के मुताबिक व्हाइट हाउस में प्रवक्ता जॉन किर्बी ने घटना की कड़ी निंदा करते हुए प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "यह बर्बरता पूरी तरह से अस्वीकार्य है। विदेश विभाग की राजनयिक सुरक्षा सेवा स्थानीय अधिकारियों के साथ काम कर रही है। मैं सैन फ्रांसिस्को पुलिस के बारे में अभी कुछ नहीं बोल सकता, लेकिन राजनयिक सुरक्षा सेवा जांच कर रही है। जाहिर है, विदेश विभाग नुकसान की भरपाई के लिए बुनियादी ढांचे के नजरिए से काम करने जा रहा है, लेकिन इस घटना को हम नामंजूर करते हैं।
विदेश विभाग ने एक बयान भी जारी किया है जिसमें संकेत दिया गया है कि इसके पीछे जो लोग जिम्मेदार होंगे उन्हें जवाबदेह ठहराया जाएगा।
विदेश विभाग के दक्षिण और मध्य एशिया ब्यूरो ने कहा- अमेरिका सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास के खिलाफ रविवार को हुए हमले की निंदा करता है। अमेरिका के भीतर राजनयिक सुविधाओं के खिलाफ हिंसा एक दंडनीय अपराध है।इन सुविधाओं और उनके भीतर काम करने वाले राजनयिकों की सुरक्षा और सुरक्षा की रक्षा करना हमारी प्राथमिकता है।
एक अलग बयान में, यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम ने सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया में भारतीय मिशन पर हमले की कड़ी निंदा की।
ऑनलाइन पोस्ट किए गए एक वीडियो में कुछ लोगों को सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास के बाहर लगे बैरिकेड्स, दरवाजे और खिड़कियाँ तोड़ते हुए देखा जा सकता है। ऐसी हिंसा करने वालों के हाथों में खालिस्तान का झंडा था। इसके साथ ही वीडियो में दिखता है कि वहीं दीवार पर लिखा था 'फ्री अमृतपाल'। भारत में पंजाब पुलिस कट्टरपंथी उपदेशक अमृतपाल की तलाश में बड़े पैमाने पर छापेमारी कर रही है, जो पिछले चार दिनों से फरार है। 
बहरहाल, अमेरिकी विदेश विभाग के बयान में कहा गया है कि यूएसए और भारत जीवंत लोकतंत्र हैं और समझते हैं कि शांतिपूर्वक विरोध करने का अधिकार सभी को है। हालांकि, हिंसा और तोड़फोड़ को न तो माफ किया जाएगा और न ही बर्दाश्त किया जाएगा।

इसमें कहा गया है कि राजनयिक और काउंसलर कर्मचारी बाहरी नुकसान और खतरों से मुक्त सुरक्षित और शांतिपूर्ण काम के माहौल के समान अधिकार के हकदार हैं। हम सैन फ्रांसिस्को में भारत के महावाणिज्यदूत डॉ. टीवी नागेंद्र प्रसाद और उनके कर्मचारियों के साथ खड़े हैं। यूएसआईएसपीएफ ने कैलिफोर्निया में स्थानीय अधिकारियों और जिले के कांग्रेस के नेतृत्व से दोषियों और सहायता करने और उकसाने के दोषियों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करने का आग्रह किया।

दुनिया से और खबरें
विदेशों में खालिस्तान समर्थक इसलिए विरोध और हिंसा का सहारा ले रहे हैं क्योंकि भारत में पंजाब पुलिस खालिस्तान समर्थक की तलाश में बड़े पैमाने पर छापेमारी कर रही है। 

पंजाब में यह कार्रवाई अमृतपाल सिंह और उनके समर्थकों द्वारा अपने एक सहयोगी की रिहाई के लिए तलवारें और बंदूकें लेकर अजनाला पुलिस थाने में घुसने के एक महीने बाद हुई है। उस झड़प में छह पुलिस अधिकारी घायल हो गए थे। उस घटना के बाद पंजाब सरकार को राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति के लिए भारी आलोचना का सामना करना पड़ा था।  

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें