loader
ट्रूओंग माई लैनफोटो साभार: एक्स/@ngahpham

12 अरब डॉलर की धोखाधड़ी के मामले में वियतनाम की व्यवसायी को मौत की सजा

पैसे की धोखाधड़ी पर मौत की सजा? ऐसा हुआ है वियतनाम में। कहा जा रहा है कि यह मामला देश में इतिहास के सबसे बड़े भ्रष्टाचार के मामलों में से एक है। इसमें गुरुवार को वियतनाम की एक बड़ी व्यवसायी को मौत की सजा सुनाई गई। इस भ्रष्टाचार केस में अनुमानित 12 बिलियन डॉलर की गड़बड़ी का आरोप है।

तीन चुने हुए जूरी सदस्यों और दो न्यायाधीशों के एक पैनल ने प्रमुख डेवलपर वान थिन्ह फाट की अध्यक्ष ट्रूओंग माई लैन के सभी बचाव तर्कों को खारिज कर दिया। उन्हें एक दशक से अधिक समय में साइगॉन कमर्शियल बैंक से नकदी की हेराफेरी का दोषी पाया गया था। हो ची मिन्ह सिटी में मुकदमे के फैसले में कहा गया कि आरोपी के कारनामों ने कम्युनिस्ट पार्टी और राज्य के नेतृत्व में लोगों का भरोसा कम कर दिया।

ताज़ा ख़बरें

रायटर्स की रिपोर्ट के अनुसार सरकारी मीडिया ने कहा है कि वियतनाम की एक अदालत ने गुरुवार को रियल एस्टेट टाइकून ट्रूओंग माई लैन को वित्तीय धोखाधड़ी में उसकी भूमिका के लिए मौत की सजा सुनाई। यह देश की सबसे बड़ी रिकॉर्ड धोखाधड़ी है।

रिपोर्ट के अनुसार उनका मुक़दमा 5 मार्च को शुरू हुआ और तय समय से पहले ख़त्म हो गया। यह फ़ैसला ऐसे समय में आया है जब सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के नेता गुयेन फु ट्रोंग ने भ्रष्टाचार के खिलाफ अभियान चला रखा है और जिसको ख़त्म करने का वादा उन्होंने वर्षों पहले किया था।

सरकारी मीडिया ने कहा कि रियल एस्टेट डेवलपर वान थिन्ह फाट होल्डिंग्स ग्रुप की अध्यक्ष लैन को हो ची मिन्ह सिटी में एक मुकदमे के अंत में गबन, रिश्वतखोरी और बैंकिंग नियमों के उल्लंघन का दोषी पाया गया।
दुनिया से और ख़बरें

परिवार के एक सदस्य ने नाम न छापने की शर्त पर रॉयटर्स को बताया कि हम यह देख रहे हैं कि हम क्या कर सकते हैं। फैसले से पहले उन्होंने कहा था कि लैन सजा के खिलाफ अपील करेंगी। सरकारी मीडिया ने अभियोजकों के हवाले से कहा है कि उसने दोष नहीं कबूल किया है।

जांच करने वालों के अनुसार लैन और उसके सहयोगियों पर साइगॉन ज्वाइंट स्टॉक कमर्शियल बैंक से 304 ट्रिलियन डोंग से अधिक की हेराफेरी करने का आरोप लगाया गया था। जांचकर्ताओं ने कहा कि 2018 की शुरुआत से अक्टूबर 2022 तक जब सरकार ने एससीबी को उसकी जमा राशि पर रोक लगाने के बाद राहत दी, तो लैन ने शेल कंपनियों को गैरकानूनी ऋण की व्यवस्था करके बड़ी रकम हड़प ली।

वियतनाम में भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई में सैकड़ों वरिष्ठ राज्य अधिकारियों और हाई-प्रोफाइल बिजनेस अधिकारियों पर मुकदमा चलाया गया या उन्हें पद छोड़ने के लिए मजबूर किया गया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें