loader
वैगनर चीफ एवगेनी प्रिगोझिन

वैगनर चीफ की प्लेन क्रैश में मौतः रूस, सवाल उठे

क्या किसी को दो महीने पहले रूस के राष्ट्रपति पुतिन के खिलाफ हुआ विद्रोह याद है। उस विद्रोह की शुरुआत वैगनर चीफ येवगेनी प्रिगोझिन ने किया था। यह हादसा उस विद्रोह के दो महीने बाद हुआ है। पुतिन के सत्ता में आने के बाद से यह विद्रोह दबाना उनके लिए बहुत बड़ी चुनौती बन गया था। इसके लिए उन्होंने वैगनर चीफ को माफ नहीं किया।

राष्ट्रपति पुतिन ने उस विद्रोह को कुचल दिया। वैगनर चीफ बेला रूस भाग गए। लेकिन उसके बाद से प्रिगोझिन पर मौत का खतरा मंडरा रहा था। हालांकि बुधवार को प्लेन क्रैश में दस लोग मारे गए लेकिन यह अचानक प्लेन क्रैश कई सवाल खड़े कर गया है। वैगनर चीफ को पुतिन ने दुश्मन नंबर 1 घोषित कर रखा था। जिस तरह से अमेरिका और यूक्रेन प्रतिक्रिया दे रहे हैं और सोशल मीडिया पर लोग इस प्लेन क्रैश के पीछे पुतिन का दिमाग बता रहे हैं। लेकिन किसी के पास कोई सबूत या सुराग नहीं है। इसलिए पुतिन को फिलहाल इसका जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता।
ताजा ख़बरें

अभी तक किन बातों की पुष्टि हुई

रूसी आपातकालीन मंत्रालय ने पुष्टि की कि जेट टावर क्षेत्र में जमीन पर गिर गया और उसमें सवार सभी तीन चालक दल और सात यात्री मारे गए। मंत्रालय ने कहा कि जेट, एम्ब्रेयर 135बीजे लिगेसी 600, घटना के समय मॉस्को से सेंट पीटर्सबर्ग की यात्रा पर था। रूसी संघीय हवाई परिवहन एजेंसी, रोसावियात्सिया ने कहा कि उस प्लेन में प्रिगोझिन के अलावा वैगनर के कई हाई रैंकिंग कमांडर भी थे।

दुर्घटना की कई छोटी क्लिप सोशल मीडिया पर आई हैं। मैश और बाजा टेलीग्राम चैनलों द्वारा प्रकाशित वीडियो में जेट को एक अनियंत्रित होकर चक्कर खाते जमीन की ओर गिरते हुए दिखाया गया है। प्लेन के पिछले हिस्से से काला धुंआ निकल रहा था। क्लिप से यह स्पष्ट नहीं है कि विमान के किस हिस्से में आग लगी थी।

क्या वैगनर चीफ वाकई मारा गया

रूसी संघीय हवाई परिवहन एजेंसी रोसावियात्सिया ने कहा कि प्रिगोझिन का नाम लिस्ट में था, लेकिन इसने स्पष्ट रूप से वैगनर प्रमुख को मृत घोषित नहीं किया। बुधवार देर शाम तक, रूसी अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने आठ शव बरामद किए हैं। उस समय तक किसी का नाम नहीं लिया गया था। सभी को बुरी तरह से जला हुआ बताया गया। कुछ रूसी आउटलेट्स ने विमान के टेल नंबर की पहचान RA-02795 के रूप में की, जो प्रिगोझिन का माना जाता है। फ्लाइट ट्रैकिंग साइट फ्लाइटराडार24 के अनुसार, टेल नंबर आरए-02878 के साथ प्रिगोझिन से जुड़ा दूसरा विमान पहले विमान के तुरंत बाद मास्को से रवाना हुआ, लेकिन दुर्घटना की खबर आने के बाद वापस जमीन पर लौट आया। बहरहाल, इनमें से किसी भी रिपोर्ट की आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

विमान में और कौन थाः रोसावियात्सिया ने कहा कि प्रिगोझिन के अलावा, दिमित्री उत्किन - एक पूर्व रूसी विशेष बल ऑपरेटर और पीएमसी के कथित सह-संस्थापक भी इस जेट पर यात्रा कर रहे थे। साथ ही वालेरी चेकालोव भी थे, जिन्हें अमेरिका वैगनर का उप प्रमुख मानता है। सूचीबद्ध शेष यात्रियों में सर्गेई प्रोपस्टिन, एवगेनी मकारियन, अलेक्जेंडर टोटमिन और निकोले माटुसीव थे, जिनकी पहचान रूसी समाचार आउटलेट्स ने वैगनर के रूप में की है।
रोसावियात्सिया ने कहा कि उसने एमएनटी-एयरो के विमान दुर्घटना की जांच के लिए एक विशेष आयोग का गठन किया है। रूस की जांच समिति, जो गंभीर अपराधों की जांच करती है, ने कहा कि उसने दुर्घटना की जांच शुरू कर दी है।

हादसे के समय पुतिन कहां थे

इस दौरान पुतिन द्वितीय विश्व युद्ध में कुर्स्क युद्ध की 80वीं वर्षगांठ पर भाषण दे रहे थे। उन्होंने दुर्घटना का जिक्र नहीं किया और यूक्रेन में विशेष सैन्य अभियान में "सभी रूसी सैनिक जो बहादुरी और दृढ़ता से लड़ रहे हैं" की सराहना की।

दुनिया से और खबरें
अमेरिका-यूक्रेन ने क्या कहा
यूक्रेन और अमेरिका ने दुर्घटना की प्रारंभिक रिपोर्टों पर तेजी से प्रतिक्रिया दी। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा, "मैं वास्तव में नहीं जानता कि क्या हुआ, लेकिन मैं आश्चर्यचकित नहीं हूं। रूस में ऐसा कुछ नहीं हो सकता है कि जिसके पीछे राष्ट्रपति पुतिन पीछे न हों। लेकिन मुझे इसकी पर्याप्त जानकारी नहीं है।" यूक्रेनी राष्ट्रपति के सहयोगी मायखायलो पोडोल्याक ने सोशल मीडिया पर कहा कि विमान दुर्घटना "2024 के चुनावों से पहले पुतिन की ओर से रूस के अभिजात वर्ग के लिए एक संकेत है। 'सावधान! विश्वासघात मौत के बराबर है।"

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें