loader

हमारी पीठ में छुरा घोंपा गया, हम देश की रक्षा करेंगेः पुतिन

रूस के राष्ट्रपति पुति ने कहा है कि हम आंतरिक देशद्रोह से अपने देश की रक्षा करेंगे। हम यूक्रेन से संघर्षरत हैं और इस दौरान एवगेनी प्रिगोझिन (वैगनर चीफ) का तख्तापलट का प्रयास "पीठ में छुरा घोंपना" है।

Wagner Group tried to overthrow in Russia, Putin says-I will defend country - Satya Hindi
राष्ट्रपति पुतिन

रूसी सत्ता प्रतिष्ठान क्रेमलिन ने वैगनर मर्सिनरी चीफ येवगेनी प्रिगोझिन पर सशस्त्र विद्रोह का आरोप लगाया है। बीबीसी की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। हालांकि प्रिगोझिन ने पहले सैन्य तख्तापलट के प्रयास के आरोपों से इनकार किया था। बहरहाल, रूस में तमाम तरह की अफवाहें फैल रही हैं। रूस के सैनिकों ने मॉस्को समेत कई शहरों में पोजिशन ले ली है।

वैगनर चीफ प्रिगोझिन ने कल शनिवार को दावा किया कि उनके वैगनर लड़ाके यूक्रेन से रूस की सीमा पार कर गए थे और मॉस्को की सेना के खिलाफ "पूरी तरह से" जाने के लिए तैयार थे। समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने बताया कि प्रिगोझिन ने पहले बिना सबूत दिए कहा था कि रूस के सैन्य नेतृत्व ने हवाई हमले में बड़ी संख्या में उनके सैनिकों को मार डाला था और उन्हें दंडित करने की कसम खाई थी। 
ताजा ख़बरें
TASS समाचार एजेंसी ने सुरक्षा सेवा के एक सूत्र के हवाले से बताया कि मॉस्को में सरकारी इमारतों, परिवहन सुविधाओं और अन्य प्रमुख स्थानों पर शुक्रवार रात से ही सुरक्षा बढ़ा दी गई थी। बीबीसी के मुताबिक, इंटरनेट पर प्रतिबंध लगा दिया गया और मॉस्को की सड़कों पर सैन्य ट्रक देखे गए। रूस ने शुक्रवार को प्रिगोझिन पर सशस्त्र विद्रोह का आरोप लगाया था, क्योंकि उन्होंने सबूत दिए बिना आरोप लगाया था कि सैन्य नेतृत्व ने हवाई हमले में बड़ी संख्या में उनके लड़ाकों को मार डाला था और उन्हें दंडित करने की कसम खाई थी। रक्षा मंत्रालय ने प्रिगोझिन के आरोपों का खंडन किया था। 

पुतिन का संबोधनः व्लादिमीर पुतिन ने शनिवार को राष्ट्र के नाम संबोधन में कसम खाते हुए कहा कि देश की लॉ एनफोर्समेंट एजेंसियां ​​व्यवस्था बहाल करने के लिए निर्णायक कार्रवाई करेंगी। टीवी पर प्रसारित भाषण में पुतिन ने विशेष रूप से प्रिगोझिन का नाम लिए बिना रूसी सेवा सदस्यों और उन लोगों से अपील की, जो "धोखे या धमकियों से इस आपराधिक जुए में शामिल हो गए हैं"।

उन्होंने कहा कि मॉस्को पश्चिम में "नव-नाज़ियों और उनके आकाओं की आक्रामकता को दूर करते हुए" अपने भविष्य की सुरक्षा के लिए एक ऐतिहासिक संघर्ष में लगा हुआ है। हम अपने लोगों के जीवन और सुरक्षा, अपनी संप्रभुता और स्वतंत्रता के लिए लड़ रहे हैं। राष्ट्रपति ने साथी नागरिकों से एकजुट होने और उन सभी विभाजनों को दूर करने का आग्रह किया, जिनका विदेशी विरोधियों द्वारा फायदा उठाया जा सकता है।

अपने ठिकानों पर लौट जाएं

रूसी रक्षा मंत्रालय ने वैगनर समूह की निजी सैन्य कंपनी के सैनिकों से अपने सशस्त्र विद्रोह को रोकने का आग्रह करते हुए उनसे अपने ठिकानों पर लौटने का आग्रह किया है। शनिवार को एक बयान में, मंत्रालय ने दावा किया कि पीएमसी के सदस्यों को "[वैगनर समूह के प्रमुख एवगेनी] प्रिगोझिन ने धोखा दिया है।" दावा किया गया कि कुछ वैगनर सैनिकों को "पहले ही अपनी गलती समझ में आ गई है" और उन्होंने अपने स्थायी तैनाती क्षेत्रों में सुरक्षित लौटने में मदद मांगी है। 

दुनिया से और खबरें
मंत्रालय ने कहा, "यह सहायता उन सैनिकों और कमांडरों को पहले ही प्रदान की जा चुकी है, जिन्होंने इसकी मांग की थी।" उन्होंने वैगनर सदस्यों से "विवेक दिखाने और जल्द से जल्द रूसी रक्षा मंत्रालय की कानून प्रवर्तन एजेंसियों के प्रतिनिधियों से संपर्क करने के लिए कहा।"

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें