loader

कोरोना कमजोर नहीं पड़ा; फ्रांस, जर्मनी जैसे देशों में रिकॉर्ड केस आ रहे

ब्रिटेन में पिछले कुछ दिनों से संक्रमण के मामले कम क्या आने शुरू हुए, यह उम्मीद जताई जाने लगी थी कि दुनिया में अब संक्रमण के मामले कम होने शुरू होंगे। लेकिन हालात अभी भी ठीक नहीं हैं। दुनिया के कई देशों में संक्रमण के मामले रिकॉर्ड स्तर पर आ रहे हैं। ब्राज़ील, जर्मनी और फ्रांस जैसे देशों में भी रिकॉर्ड पॉजिटिव केस आ रहे हैं। दुनिया भर में क़रीब 35 लाख पॉजिटिव केस हर रोज़ आ रहे हैं। 

अमेरिका में तो पिछले कुछ हफ़्तों से बेहद ज़्यादा संक्रमण के मामले आ रहे हैं। वहाँ हाल में एक-एक दिन में 15 लाख केस आ चुके हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को माना कि महामारी ने अमेरिकियों को हताश कर दिया है और उनका मनोबल गिरा दिया है। वैसे, कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट से आई कोविड की मौजूदा लहर ने दुनिया भर के देशों को फिर से तबाही जैसे हालात में धकेल दिया है।

ताज़ा ख़बरें

दक्षिण अमेरिकी देश ब्राजील में बुधवार को पिछले 24 घंटों में 2 लाख से ज़्यादा मामले आए। देश में यह लगातार दूसरा दिन है जब देश का पिछला रिकॉर्ड टूटा है। हालाँकि 24 घंटे में मरने वालों की संख्या क़रीब साढ़े तीन सौ रही। 

जैसा कि ओमिक्रॉन यूरोप में कहर बरपा रहा है, जर्मनी में अब रिकॉर्ड मामले आने लगे हैं। वर्ल्डओमीटर्स इंफो के अनुसार जर्मनी में 24 घंटों में 1 लाख 21 हज़ार से ज़्यादा मामले आए। यूरोप के ही देश फ्रांस में भी इस लहर ने तबाही मचाना शुरू कर दिया है। देश में अभी भी इस बीमारी से लगातार दूसरे दिन 4 लाख से अधिक नए मामले सामने आए हैं। बुधवार को 24 घंटे में वहाँ 4 लाख 36 हज़ार मामले दर्ज किए गए।

अमेरिका में 24 घंटों में 7 लाख से ज़्यादा मामले आए हैं। वहाँ हर रोज़ 2 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत भी हो रही है। मरीज़ों की बढ़ती संख्या से अस्पतालों पर काफी दबाव है। स्वास्थ्य व्यवस्था के चरमराने का भी डर है। इसलिए सरकार अब एहतियात के तौर पर दूसरे क़दम भी उठा रही है।

अमेरिका में जो बाइडन प्रशासन कोविड की संख्या में वृद्धि के बीच अगले सप्ताह से 400 मीटर वाला गैर-सर्जिकल एन 95 मास्क जनता के लिए मुफ्त कर देगा।

यूरोप के देश डेनमार्क में भी रिकॉर्ड स्तर पर मामले सामने आ रहे हैं और वहाँ बुधवार को 24 घंटों में 38,759 नए कोविड मरीज पाए गए। 

world covid cases rise as omicron surge in europe - Satya Hindi

न्यूज़ीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने कहा है कि यदि ओमिक्रॉन सामुदायिक स्तर पर फैलता है तो प्रतिबंध फिर से लगाया जा सकता है। ऑस्ट्रेलिया भी बढ़ते कोविड मामलों और उसके बाद होने वाली मौतों से निपट रहा है।

हालाँकि, ब्रिटेन में संक्रमण के मामले कुछ कम हुए हैं। हाल तक भयावह लहर से निपट रहे ब्रिटेन ने एक बड़ा कदम उठाया है और ओमिक्रॉन के प्रसार को रोकने के लिए लगाए गए सभी अतिरिक्त प्रतिबंधों को हटाने का फ़ैसला किया है। ब्रिटेन में अब हर रोज़ क़रीब 1 लाख मामले आ रहे हैं। यहाँ पहले दो लाख से भी ज़्यादा मामले आने लगे थे।

दुनिया से और ख़बरें

वैसे, संक्रमण के मामले तो भारत में भी काफ़ी तेज़ी से बढ़ने लगे हैं। देश में बीते 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 3,17,532 नए मामले सामने आए हैं और 491 लोगों की मौत हुई है। यह आंकड़ा बीते 8 महीने में सबसे ज्यादा है। कल कोरोना के 2,82,970 मामले सामने आए थे। साफ है कि संक्रमण बहुत तेजी के साथ फैल रहा है। 

उधर, ओमिक्रॉन के मामलों का आंकड़ा बढ़कर 9,287 हो गया है।

बीते 24 घंटों में जिन राज्यों में कोरोना संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं उनमें महाराष्ट्र, दिल्ली और पश्चिम बंगाल हैं। महाराष्ट्र में बीते 24 घंटों में 43,697, दिल्ली में 13,785 और पश्चिम बंगाल में 11,447 मामले सामने आए हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें