loader

कृषि नीति की अदूरदर्शिता से निकलता किसानों का तेल

पिछले कुछ साल में कृषि नीति के नाम पर जिस तरह से हथेली पर सरसों उगाने की कोशिश कर रही है उसका सबसे ज्यादा असर अब सरसों किसानों पर दिख रहा है। सरकार ने सरसों की खरीद का न्यूनतम समर्थन मूल्य इस साल 5,450 रुपये प्रति क्विंटल तय किया था। पिछले साल के मुकाबले 400 रुपये प्रति क्विंटल ज्यादा। लेकिन अब खुले बाजार में किसानों को इससे बहुत कम कीमत मिल रही है। 

हालांकि फरवरी की शुरुआत में सरकार की तरफ से यह उम्मीद जताई जा रही थी कि इस बार किसानों को एमएसपी से 20 तक ज्यादा दाम मिल सकते हैं। यह उस समय भी कहा गया था कि इस साल सरसों का उत्पादन पिछले साल के मुकाबले सात फीसदी तक ज्यादा हो सकता है, लेकिन इस ज्यादा उत्पादन की वजह से बाजार में भाव टूट जाएंगे यह बात उस समय सोची भी नहीं गई थी। ऐसी स्थिति से निपटने के लिए कोई रणनीति बनाने की जरूरत भी नहीं समझी गई। सरकार को सिर्फ इतना ही दिख रहा था कि अगर उत्पादन बढ़ता है तो खाद्य तेलों के आयात पर निर्भरता थोड़ी कम हो जाएगी।
ताजा ख़बरें

पिछले साल खाद्य तेलों के बढ़ते दाम और उसकी वजह से महंगाई पर पड़ने वाले असर को कम करने के लिए सरकार ने इनका रिकार्ड उत्पादन किया था। देश की खाद्य तेल की जरूरत का 56 फीसदी आयात से ही पूरा किया था। इस आयात में कोई बाधा न आए इसलिए आयात ड्यूटी में भी भारी कटौती कर दी गई थी। जिससे सूरजमुखी, सोयाबीन और रिफाइंड पान आयल सभी का आयात काफी बढ़ा। इन सब की वजह से बाजार में खाद्य तेल की जो भरमार हुई उसकी खामियाजा अब सरसों उपजाने वाले किसानों को झेलना पड़ रहा है।

आमतौर पर फरवरी के आखिर में जब सरसों की आवक शुरू होती है तो बाजार भी उसके स्वागत के लिए तैयार होता है। लेकिन इस बार खाद्य तेलों के कारोबारियों को आयात में ही ज्यादा फायदा दिख रहा है, इसलिए वे सरसों के तेल में ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखा रहे। सरकार को उम्मीद थी कि इस बार खुले बाजार में किसानों को ज्यादा दाम मिल सकते हैं इसलिए सरसों की सरकारी खरीद के लिए 10 मार्च की तारीख तय की गई। सरसों की खरीद के लिए नेफेड ने सारी सरकारी व्यवस्थाएं भी इसी तारीख के हिसाब से की हैं। उम्मीद यही थी कि जो किसान इस तारीख से पहले बाजार में सरसों लाएंगे वे ज्यादा फायदे में रहेंगे और इससे सरकार पर खरीद का दबाव भी कम हो जाएगा। लेकिन हुआ इसका उल्टा।

देश के सरसों किसान जिस समय अधिक उत्पादन के कारण परेशानी झेल रहे हैं ठीक उसी समय महाराष्ट्र के प्याज किसान अधिक उपज के कारण परेशानी में फंसे हैं। तो दूसरी तरफ टमाटर की बुआई करने वाले किसानों को तो कम कीमत के कारण अपनी फसल खेतों में ही नष्ट करनी पड़ रही है। फसल की कटाई के बाद उसे बाजार तक ले जाने का खर्चा है बाजार में उससे भी कम कीमत मिल रही है। यह हाल उन किसानों का है जिनसे वादा किया गया था कि साल 2022 तक उनकी आमदनी दुगनी हो जाएगी।

विश्लेषण से और खबरें

सरसों किसानों के सामने यह संकट उस समय खड़ा हुआ है जब सरकार जेनेटिकली माडीफाइड सरसों पर जोर देने की योजना बना चुकी है। दावा यह है कि इससे सरसों का उत्पादन बढ़ेगा। जब उत्पादन बढ़े का अर्थ किसानों का घाटा बढ़ना हो तो क्या किसान इसकी बुआई पसंद करेंगे?

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
हरजिंदर
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विश्लेषण से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें