loader

गांधीनगर चुनाव: क्या आप विपक्ष को हराने के लिये चुनाव लड़ रही है?

वैसे तो किसी भी प्रदेश में एक नगर निगम के चुनावी नतीजों से उस पूरे प्रदेश की राजनीतिक स्थिति का अंदाज़ा नहीं लगाया जा सकता, लेकिन कुछ ख़ास स्थितियों में उससे निकलते संकेतों को तो समझा ही जा सकता है। गुजरात की राजधानी गांधीनगर में भी चुनाव तो वैसे नगर निगम का ही था, जिसके नतीजों के ज़्यादा निहितार्थ नहीं निकाले जाने चाहिए। लेकिन भारतीय जनता पार्टी ने जिस अंदाज़ में यह चुनाव लड़ा और जीतने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर जितना लंबा-चौड़ा बधाई संदेश लिखा, उसने इस चुनाव के महत्व को बढ़ा दिया है।

गांधीनगर के नगर निगम चुनाव में बीजेपी ने अभूतपूर्व जीत हासिल की है, सो उसका उत्साहित होना और अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर उसका मनोबल बढ़ना स्वाभाविक है। लेकिन विपक्षी दलों के लिए इन चुनाव नतीजों का महत्व और भी ज़्यादा है। अगर इन नतीजों से विपक्षी दलों ने सबक़ नहीं लिया तो बीजेपी के ख़िलाफ़ एकजुट होने के सारे दावों और बीजेपी को हराने की हसरतों का कोई मतलब नहीं रह जाएगा। इस चुनाव के जो नतीजे आए हैं, उनसे कांग्रेस और आम आदमी पार्टी को सबसे ज़्यादा सबक़ लेने की ज़रूरत है। शरद पवार भी इससे सबक़ लेकर अगर कोई पहल करें तो विपक्ष की राजनीति के हक में अच्छा होगा। 

ताज़ा ख़बरें

गांधीनगर बीजेपी का लंबे समय से मज़बूत गढ़ बना हुआ है। यहाँ की लोकसभा सीट से पहले लालकृष्ण आडवाणी जीतते रहे। उन्होंने 1991 से लेकर 2019 तक इस निर्वाचन क्षेत्र का लोकसभा में प्रतिनिधित्व किया। उनको 'मार्गदर्शक’ बना दिए जाने के बाद अमित शाह इस सीट से सांसद हैं। इसके बावजूद पिछले चुनावों से नगर निगम में बीजेपो को बहुमत नहीं मिल रहा था। कांग्रेस उसे बराबरी की टक्कर दे रही थी। लेकिन इस बार कांग्रेस को इतनी करारी हार का सामना करना पड़ा कि उसका पूरी तरह सफाया ही हो गया। बीजेपी को 44 में से 41 सीटों पर जीत हासिल हुई और 52 फ़ीसदी वोट मिले। कांग्रेस को 26 फ़ीसदी वोट मिले लेकिन वह महज दो सीटें ही जीत सकी। कांग्रेस की यह दुर्दशा आम आदमी पार्टी के मैदान में होने की वजह से ही हुई है, जिसे 17 फ़ीसदी वोट मिले। हालाँकि वह सीट तो सिर्फ़ एक ही जीत पाई लेकिन उसको मिले 17 फ़ीसदी वोटों की वजह से कांग्रेस का खेल बुरी तरह बिगड़ गया।

यह सही है कि बीजेपी को जितने वोट मिले हैं, उस हिसाब से कांग्रेस और आम आदमी पार्टी मिल कर भी उसे नहीं हरा सकती थीं लेकिन दोनों पार्टियां अगर साथ होतीं तो बीजेपी को इतनी भारी भरकम जीत हासिल करने से रोक सकती थीं। कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के अलावा शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) भी चुनाव मैदान में थी और उसे भी दो फ़ीसदी से ज़्यादा वोट मिले हैं। 

इसलिए ये नतीजे कांग्रेस, आम आदमी पार्टी और एनसीपी तीनों के लिए सबक़ हैं। अगर उन्हें बीजेपी को रोकना है तो साथ आना ही होगा। लेकिन यह तभी संभव है जब आम आदमी पार्टी स्वतंत्र रूप से राजनीति कर रही हो या फ़ैसले ले रही हो।

जैसी कि व्यापक चर्चा है कि अगर वह बीजेपी से साठगांठ कर दिल्ली से बाहर अन्य राज्यों में कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों को नुक़सान पहुँचाने के मक़सद से चुनाव लड़ रही है, तो ऐसी स्थिति में कांग्रेस या अन्य किसी विपक्षी दल के साथ उसका तालमेल कभी नहीं हो पाएगा।

विश्लेषण से ख़ास

गांधीनगर के नतीजों का तात्कालिक सबक़ कुछ महीनों बाद होने वाले पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के लिहाज से भी है। आम आदमी पार्टी मणिपुर को छोड़ कर बाक़ी चार राज्यों उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में भी ताल ठोक रही है। पंजाब विधानसभा में तो वह मुख्य विपक्षी पार्टी पहले से है, वहाँ से पिछली लोकसभा में उसके तीन सदस्य थे और इस लोकसभा में भी एक सदस्य है, लिहाजा वहाँ तो निर्विवाद रूप से उसका दावा बनता है। लेकिन उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और गोवा में उसका न तो कोई आधार है और न ही कोई संगठन। 

इन तीनों प्रदेशों में उसके पास ऐसा कोई चेहरा भी नहीं है जिसको आगे कर वह चुनाव लड़ सके और मतदाताओं को अपनी ओर आकर्षित कर सके। इसके बावजूद पार्टी के सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल दिल्ली में अपनी सरकार को 'ऑटो पायलट मोड' में डाल कर इन राज्यों का दौरा कर रहे हैं और मुफ्त बिजली-पानी देने के लोकलुभावन वादे कर ताल ठोक रहे हैं। रोजगार को लेकर तो वे ऐसे-ऐसे वादे और दावे कर रहे हैं, जिसे सुन कर दिल्ली के लोग भी हैरान-परेशान हैं। वे सोच रहे हैं कि आख़िर उनका क्या अपराध है जो दिल्ली में सात साल से सरकार चला रहे केजरीवाल दिल्ली में रोज़गार पैदा करने वाली योजना नहीं लागू कर पा रहे हैं।

ख़ास ख़बरें

इन तीन राज्यों के अलावा अगले वर्ष के अंत में होने वाले गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में भी उतरने का ऐलान आम आदमी पार्टी की ओर से किया गया है। बिना किसी आधार या संगठन के इन राज्यों में आम आदमी पार्टी के चुनाव मैदान में उतरने का सीधा मक़सद बीजेपी को फ़ायदा पहुँचाना दिख रहा है। 

इसलिए चुनाव से पहले कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, एनसीपी और तृणमूल कांग्रेस इन चारों को इस सिलसिले में केजरीवाल से बात करनी चाहिए। अगर वे चुनाव मैदान से नहीं हटते हैं या उनकी पार्टी से तालमेल नहीं होता है तो इसका सीधा फ़ायदा बीजेपी को होगा। ऐसे में आम आदमी पार्टी की छवि भी वोट कटवा पार्टी की बनेगी और उस पर लगने वाले इस आरोप की पुष्टि भी होगी कि वह बीजेपी की बी टीम है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
अनिल जैन
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विश्लेषण से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें