loader

लश्कर आतंकी का संबंध विपक्षी दल से जुड़ता तो बीजेपी क्या करती?

सबसे बड़ी राष्ट्रवादी पार्टी होने का दावा करने वाली बीजेपी अब एक आतंकवादी के मुद्दे पर चौतरफ़ा घिरी है। यह मुद्दा किसी आतंकी हमले का नहीं है, बल्कि एक ऐसे आतंकवादी का है जो कथित तौर पर बीजेपी का पदाधिकारी बन गया था। जम्मू-कश्मीर में रविवार को पकड़े गए लश्कर-ए-तैयबा के दो आतंकवादियों में से एक का संबंध कथित तौर पर बीजेपी के साथ था। वह जम्मू कश्मीर में बीजेपी आईटी सेल का प्रमुख रहा था। यह मुद्दा सामने आने के बाद अब सोशल मीडिया पर सवाल उठाए जा रहे हैं कि यदि किसी विपक्षी दल के किसी सदस्य पर आतंकवादियों से संबंध का आरोप लगता तो बीजेपी की प्रतिक्रिया कैसी होती? क्या बीजेपी टीवी चैनलों से लेकर सोशल मीडिया तक देश भर में एक बड़ी बहस नहीं खड़ी कर चुकी होती?

वरिष्ठ पत्रकार राजदीप सरदेसाई ने इसी मुद्दे पर ट्वीट किया है, 'बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चा आईटी सेल से जुड़े लश्कर के एक आतंकवादी को आज पकड़ा गया। उदयपुर में और अब जम्मू: स्पष्ट रूप से पार्टी के अल्पसंख्यक मोर्चा को पृष्ठभूमि की जाँच सुनिश्चित करने की ज़रूरत है, विशेष रूप से ऑनलाइन सदस्यों की। कल्पना कीजिए कि अगर इसी तरह के लोग विपक्षी दलों के लिंक के साथ पाए जाते तब।'

lashkar-e-taiba terrorist bjp it cell connection allegations - Satya Hindi

जम्मू कश्मीर में पकड़े गए आतंकवादी का यह मामला बड़ा गंभीर है। ऐसा इसलिए कि वह आतंकवादी संगठन लश्कर ए तैयबा का कमांडर बताया जाता है। कुछ रिपोर्टों के अनुसार वह किसी बड़ी साज़िश को अंजाम देने के प्रयास में था। इतना बड़ा एक आतंकवादी बीजेपी जैसी 'राष्ट्रवादी' पार्टी में न सिर्फ़ शामिल होता है बल्कि वह जम्मू प्रांत के अल्पसंख्यक मोर्चा के आईटी और सोशल मीडिया सेल का प्रभारी भी बन जाता है।

वैसे, यह कोई पहला मामला नहीं है जो ऐसे देश विरोधी गतिविधियों में शामिल लोगों के साथ बीजेपी के संबंध जुड़ने के आरोप लगे हैं। अभी कुछ दिन पहले ही राजस्थान के उदयपुर में दर्जी कन्हैया लाल की हत्या में शामिल आरोपियों के भी बीजेपी से जुड़े होने के आरोप लगे हैं।

ताज़ा ख़बरें

हत्या के मुख्य आरोपी रियाज अटारी और मोहम्मद गौस ने हत्या को अंजाम देने से बहुत पहले बीजेपी नेताओं से संपर्क बना लिया था। उनके फोटो बीजेपी के कई वरिष्ठ नेताओं के साथ भी पाए गए हैं। कांग्रेस ने दो दिन पहले ही शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके आरोपियों के फोटो बीजेपी नेताओं के साथ जारी भी कर दिए, लेकिन बीजेपी ने इस आरोप का खंडन किया है कि आरोपियों के संबंध बीजेपी से थे।

क़रीब दो साल पहले जम्मू कश्मीर में एक और ऐसा मामला आया था। आतंकियों को हथियार मुहैया कराने के आरोप में बीजेपी के पूर्व नेता और सरपंच तारिक़ अहमद मीर को गिरफ्तार किया गया था।

2020 के मई महीने में एनआईए ने कहा था कि मीर आतंकियों की मदद करने के आरोप में निलंबित डीएसपी दविंदर सिंह का सहयोगी है। दविंदर सिंह से पूछताछ में ही मीर का नाम सामने आया था। इसके बाद उसे शोपियां स्थित उसके निवास से गिरफ़्तार किया गया था। 

11 जनवरी को जम्मू-कश्मीर पुलिस ने तत्कालीन डीएसपी दविंदर सिंह को उस समय श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर गिरफ्तार किया था जब वह अपने साथ आतंकी नावेद बाबू, रफी अहमद और इरफान अहमद को जम्मू ले जा रहा था। दविंदर सिंह श्रीनगर एयरपोर्ट पर एंटी हाइजैकिंग विंग में था।

विश्लेषण से ख़ास

बीजेपी पर ऐसे ही सवाल क़रीब 5 साल पहले मध्य प्रदेश में उठे थे जब पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के 12 जासूस पकड़े गए थे। आरोपियों में भोपाल के भाजयुमो आईटी सेल के जिला संयोजक ध्रुव सक्सेना समेत बीजेपी के कई नेताओं के नाम आए थे। 'वन इंडिया' की रिपोर्ट के अनुसार संघ परिवार से जुड़े संगठन भाजपा, बजरंग दल और विश्व हिन्दू परिषद के नेताओं के नाम आईएसआई से रिश्ते को लेकर उजागर हुए थे। उस समय जब विपक्ष ने आरोपियों के बीजेपी नेताओं के साथ तसवीरों व संबंध को लेकर सवाल उठाए तो बीजेपी ने सफाई दी थी। तत्कालीन प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान ने कहा था कि किसी के साथ फोटो खिंचवा लेने से कोई आतंकवादी नहीं हो जाता और ध्रुव सक्सेना के साथ बीजेपी का कोई लेना-देना नहीं है।

ख़ास ख़बरें

बहरहाल, सोशल मीडिया पर ऐसी प्रतिक्रियाओं के बीच बीजेपी की तरफ़ से जब ख़बरों को खारिज करने की कोशिश की गई तो कुछ यूज़रों ने आतंकी को बीजेपी आईटी सेल का प्रमुख नियुक्त करने वाला पत्र ट्विटर पर पोस्ट कर दिया। कांग्रेस की प्रवक्ता शमा मोहम्मद ने बीजेपी के उस ख़त को ट्वीट किया है। 

वैसे, आरोप तो नाथूराम गोडसे के संबंध आरएसएस से होने के भी लगते रहे थे, लेकिन आरएसएस ने साफ़ तौर पर गोडसे को संघ से कोई संबंध होने से इनकार किया था। हालाँकि, कुछ रिपोर्टों में गोडसे के परिवार वालों के हवाले से संघ के बयान के विपरीत दावे किए जाते रहे हैं। पर अभी तक आधिकारिक तौर पर यह नहीं माना गया कि गोडसे का संबंध संघ से था। गोडसे को देश के 'राष्ट्रपिता' महात्मा गांधी की हत्या के लिए ज़िम्मेदार ठहराया जाता रहा है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विश्लेषण से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें