loader

आँध्र प्रदेश हाई कोर्ट के फ़ैसले पर आपत्तिजनक टिप्पणी के लिए सीबीआई जाँच के आदेश

क्या आँध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी की मुश्किलें अब बढ़ने वाली हैं? उनकी पार्टी को आँध्र प्रदेश हाई कोर्ट से ज़बरदस्त झटका लगा है। दरअसल, आँध्र प्रदेश हाई कोर्ट ने एक फ़ैसले को लेकर सोशल मीडिया पर की जा रही आपत्तिजनक टिप्पणी के लिए सीबीआई जाँच के आदेश दिए हैं। मामला कितना गंभीर है यह सीबीआई जाँच के आदेश से ही साफ़ होता है। एक रिपोर्ट के अनुसार, अदालत ने जगनमोहन रेड्डी की वाईएसआर कांग्रेस के 49 नेताओं और कार्यकर्ताओं को नोटिस जारी किया है। हाई कोर्ट का यह फ़ैसला तब आया है जब दो दिन पहले ही मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी ने भारत के मुख्य न्यायाधीश को पत्र लिखकर आरोप लगाया था कि आँध्र प्रदेश हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश और चार अन्य जज चुनी हुई सरकार के ख़िलाफ़ काम कर रहे हैं। इसी चिट्ठी में रेड्डी ने सुप्रीम कोर्ट के अगले होने वाले मुख्य न्यायाधीश एन. वी. रमन्ना के ख़िलाफ़ भी शिकायत की है। 

सम्बंधित ख़बरें

अदालत ने एक वकील द्वारा याचिका दायर करने के बाद सोशल मीडिया पोस्ट का संज्ञान लिया था। अदालत ने राज्य सरकार से इस मामले की जाँच करने के लिए कहा था, लेकिन कोर्ट ने आज कहा कि राज्य पुलिस के आपराधिक जाँच विभाग ने उचित जवाब नहीं दिया। जस्टिस राकेश कुमार और जस्टिस जे उमा देवी सहित उच्च न्यायालय की एक खंडपीठ ने कहा कि चूँकि राज्य पुलिस की सीआईडी न्यायपालिका के ख़िलाफ़ अपमानजनक टिप्पणी करने वालों के ख़िलाफ़ उचित कार्रवाई करने में विफल रही है, इसलिए निष्पक्ष जाँच के लिए मामले को सीबीआई को सौंपा जा रहा है। 

उच्च न्यायालय ने 8 अक्टूबर को रजिस्ट्रार जनरल द्वारा दायर एक याचिका पर बहस को पूरा करते हुए कहा था कि सीआईडी ने सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्मों पर न्यायाधीशों के ख़िलाफ़ अपमानजनक पोस्ट की शिकायतों पर कोई क़दम नहीं उठाया है।

बेंच ने सीबीआई को निर्देश दिया कि वह जाँच करे, आरोपियों के ख़िलाफ़ कार्रवाई शुरू करे और आठ हफ़्ते के भीतर उच्च न्यायालय को रिपोर्ट सौंपे। इसने राज्य सरकार से मामले की जाँच में सीबीआई को पूरा सहयोग करने के लिए कहा है। 

अपने निर्णयों के ख़िलाफ़ सोशल मीडिया पर 'आपत्तिजनक टिप्पणियों' का उल्लेख करते हुए अदालत ने कहा कि यह न्यायपालिका की प्रतिष्ठा को धूमिल कर रहा है।

'हिंदुस्तान टाइम्स' की रिपोर्ट के अनुसार, हाई कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता लक्ष्मी नारायण ने कहा कि अदालत ने देखा था कि सीआईडी ​​ने केवल कुछ सोशल मीडिया पोस्ट करने वालों पर ही एफ़आईआर दर्ज की थी, जबकि राज्य सरकार के ख़िलाफ़ फ़ैसला देने के लिए 90 से अधिक लोगों ने न्यायपालिका के ख़िलाफ़ अपमानजनक टिप्पणी की थी।

सुनवाई के दौरान अन्य लोगों के अलावा विधानसभा अध्यक्ष तमिनमनी सीतारम, उपमुख्यमंत्री नारायण स्वामी, सांसद विजयसाई रेड्डी व एन सुरेश और पूर्व विधायक अमनचि कृष्णमथन द्वारा की गई कथित टिप्पणी को भी हाई कोर्ट की बेंच ने ग़लत माना। इसने कहा कि उन्होंने न्यायपालिका पर सीधा हमला किया।

बता दें कि दो दिन पहले ही ऐसी रिपोर्ट आई है कि आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई. एस जगनमोहन रेड्डी ने सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश एस. ए. बोबडे को चिट्ठी लिख कर जस्टिस एन. वी. रमना के ख़िलाफ़ शिकायतें की हैं। आठ पेज की इस चिट्ठी में जगनमोहन रेड्डी ने लिखा है कि जस्टिस रमन्ना आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट की बैठकों और रोस्टर को प्रभावित कर रहे हैं। वे अमरावती भूमि घोटाले से जुड़े मामले को रोस्टर में कुछ चुनिंदा जजों को ही रख रहे हैं और इस तरह न्याय प्रशासन को प्रभावित कर रहे हैं। चिट्ठी में यह भी कहा गया है कि इन भूमि घोटालों में जस्टिस रमन्ना की बेटियों के भी नाम हैं। 

उस चिट्ठी में आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री ने यह भी कहा है कि तेलुगु देशम पार्टी से जुड़े मामले कुछ ख़ास जजों को ही सौंप दिए जाते हैं।

जगनमोहन रेड्डी ने यह भी लिखा है कि पूर्व एडवोकेट जनरल दम्मलपति श्रीनिवास पर ज़मीन के लेनदेन को लेकर जाँच का आदेश दिया गया था, एंटी करप्शन ब्यूरो ने उनके ख़िलाफ़ एफ़आईआर दर्ज करने को कहा था। लेकिन हाई कोर्ट ने इस पर रोक लगा दी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

आंध्र प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें