loader
आंध्र प्रदेश के पूर्व सीएम एन चंद्रबाबू नायडू

आंध्र प्रदेशः टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू भ्रष्टाचार के मामले में गिरफ्तार

चंद्रबाबू नायडू की गिरफ्तारी का ड्रामा शुक्रवार आधी रात के बाद शुरू हुआ। टीडीपी प्रमुख के घर पर जो लोग भारी तादाद में जुट गए तब शनिवार सुबह वो घर से बाहर आए और आंध्र प्रदेश आपराधिक जांच विभाग के अधिकारियों ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। शुक्रवार देर रात, अधिकारी नंद्याल के एक समारोह हॉल में पहुंचे और नायडू को गिरफ्तारी वारंट दिया। टीडीपी प्रमुख के समर्थकों के विरोध के कारण वे उन्हें हिरासत में नहीं ले सके।

टीडीपी समर्थकों ने पुलिस पर सवाल उठाए, तो पुलिस अधिकारियों को यह कहते हुए सुना गया कि उनके पास सबूत हैं और रिमांड रिपोर्ट में सब कुछ है। पूर्व सीएम चंद्रबाबू नायडू ने गिरफ्तार किए जाने के समय अपने समर्थकों से कहा कि उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया है।
ताजा ख़बरें
नायडू को दिए गए नोटिस में सीआईडी ​​की आर्थिक अपराध शाखा ने कहा, "आपको सूचित किया जाता है कि आपको शनिवार सुबह 6 बजे आर के फंक्शन हॉल, ज्ञानपुरम, मूलसागरम, नंदयाला में गिरफ्तार कर लिया गया है...। यह एक गैर-जमानती अपराध है।"
पूर्व मुख्यमंत्री पर आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी और बेईमानी से संपत्ति की डिलीवरी के लिए प्रेरित करने और धारा 465 के तहत आरोप लगाए गए हैं। भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम भी लगाया गया है।
मामले में एफआईआर 2021 में दर्ज की गई थी। पूर्व सीएम को इस मामले में आरोपी नंबर 1 के रूप में नामित किया गया है, जिसमें 250 करोड़ रुपये से अधिक का मामला शामिल है। पुलिस ने एफआईआर का विवरण और अन्य बातें चंद्रबाबू नायडू के वकीलों को बताईं, जिन्होंने कहा कि एफआईआर रिपोर्ट में पूर्व मुख्यमंत्री के नाम का उल्लेख नहीं किया गया है। वकीलों की बात का जवाब देते हुए पुलिस अधिकारियों ने कहा कि कोर्ट में सारे कागजात दाखिल किए जाने के बाद उन्हें जानकारी मिल जाएगी।

शुक्रवार को आंध्र प्रदेश के समाज कल्याण मंत्री मेरुगा नागार्जुन ने जनता का पैसा लूटने के आरोप में चंद्रबाबू नायडू की गिरफ्तारी की मांग की थी। उसके बाद पुलिस विभाग अचानक सक्रिय हो गया और आधी रात के बाद ही पूर्व सीएम की गिरफ्तारी की कोशिश में जुट गया।

ताडेपल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में मंत्री ने कहा, "कैश फॉर वोट मामले में चंद्रबाबू ने हैदराबाद में लेक व्यू गेस्ट हाउस की मरम्मत के लिए 10 करोड़ रुपये खर्च किए थे। उन्होंने मुख्यमंत्री कार्यालय पर 10 करोड़ रुपये और खर्च किए। चार्टर्ड उड़ानों के लिए 100 करोड़ रुपये और धर्म पोराटा दीक्षा पर 80 करोड़ रुपये खर्च किए गए।”
उन्होंने कहा, "हमारे मुख्यमंत्री (जगनमोहन रेड्डी) ने उनकी तरह जनता का पैसा बर्बाद नहीं किया बल्कि लोगों के खातों में प्रत्यक्ष लाभ ट्रांसफर के माध्यम से 2.31 लाख करोड़ रुपये वितरित किए।"
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

आंध्र प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें