loader
फाइल फोटो

6 वर्ष के बाद एनडीए में हुई टीडीपी की वापसी, भाजपा के साथ मिलकर लड़ेगी चुनाव 

कई दौर की बातचीत के बाद आखिरकार आंध्र प्रदेश में भाजपा का तेलगू देशम पार्टी या टीडीपी और जनसेना पार्टी या जेएसपी के साथ सीटों के बंटवारे को लेकर समझौता हो गया है। ये अब गठबंधन कर आगामी लोकसभा चुनाव और आंध्र प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव में लड़ेंगी। इसके साथ ही टीडीपी अब एनडीए गठबंधन का एक बार फिर हिस्सा बन गई है। लोकसभा चुनाव से पहले हुए इस गठबंधन में छोटे दल जेएसपी को भी साथ रखा गया है। 
आंध्र प्रदेश से कुल 25 लोकसभा सीट है। वहीं विधानसभा में कुल 175 सीटें हैं। अब समझौते के बाद लोकसभा चुनाव में टीडीपी 17 और भाजपा 6 सीट और जेएसपी 2 सीट पर चुनाव लड़ेगी। वहीं विधानसभा चुनाव में टीडीपी 144 और भाजपा 10 और जेएसपी 21 सीट पर चुनाव लड़ेगी। 
टीडीपी सुप्रीमो और आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने सोमवार की देर रात सोशल मीडिया साइट एक्स पर इसकी घोषणा की है। 
वरिष्ठ भाजपा नेता और केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने सीट बंटवारे के समझौते को अंतिम रूप देने के लिए अमरावती में टीडीपी सुप्रीमो एन चंद्रबाबू नायडू और जेएसपी सुप्रीमो पवन कल्याण के साथ बातचीत की थी। 
इस समझौते के बाद एन चंद्रबाबू नायडू ने एक्स पर लिखा है कि, अमरावती में आज बीजेपी, टीडीपी और जेएसपी ने सीट बंटवारे का बेहतर फॉर्मूला बनाया है। इस महत्वपूर्ण कदम के साथ, आंध्र प्रदेश के लोग अब उज्जवल भविष्य का मार्ग प्रशस्त करने की दहलीज पर खड़े हैं। मैं विनम्रतापूर्वक आंध्र प्रदेश के अपने लोगों से इस गठबंधन पर अपना आशीर्वाद बरसाने और हमें उनकी सेवा करने के लिए ऐतिहासिक जनादेश देने का आह्वान करता हूं। 
आंध्र प्रदेश से और खबरें

करीब 6 वर्ष बाद फिर साथ आए दो सहयोगी

भाजपा और टीडीपी के बीच वर्षों पुराना संबंध रहा है। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के दौर में ही भाजपा और टीडीपी के बीच गठबंधन हुआ था। पूर्व की एनडीए सरकार में जब अटल बिहारी वाजपेई प्रधानमंत्री थे तब दोनों दलों के संबंध काफी दोस्ताना थे। टीडीपी और एन चंद्रबाबू नायडू भाजपा के लिए सबसे भरोसेमंद गठबंधन सहयोगी माने जाते थे।
 लेकिन करीब 6 वर्ष पहले 2018 में दोनों दलों के बीच गठबंधन टूट गया था। इसके बाद से लगातार दूरियां आ गई थी। टीडीपी और भाजपा दोनों को हाल के वर्षों में समझ में आ गया कि उनका साथ मिलकर चुनाव लड़ना ही उनके हित में है। दोनों दलों ने अपने-अपने हितों को देखते हुए एक बार फिर से गठबंधन करने का फैसला किया है।
 इस गठबंधन में आंध्र प्रदेश में टीडीपी ही बड़े भाई की भूमिका निभाएगी।इस बीच सूत्रों का कहना है कि टीडीपी ने आंध्र प्रदेश में एक चुनावी सभा में भाग लेने के लिए पीएम मोदी को आमंत्रित किया है जो 17 से 20 मार्च के बीच हो सकती है। अगर पीएम इस बैठक में भाग लेते हैं, तो यह एक दशक में पहली बार होगा जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी , एन चंद्रबाबू नायडू और पवन कल्याण एक साथ मंच शेयर करेंगे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

आंध्र प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें