loader

असम में मदरसों को सरकारी स्कूल में बदलने को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती

असम में सरकारी मदद से चलने वाले मदरसों को स्कूलों में बदले जाने को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई है। दरअसल, असम सरकार के इस फैसले को हाईकोर्ट ने बरकरार रखा था। सुप्रीम कोर्ट में हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ दरवाजा खटखटाया गया है। मामला कोर्ट में होने के कारण सरकार इसे लागू नहीं कर पाई है।

गुवाहाटी हाईकोर्ट ने अपने आदेश में 2020 के असम रीपिलिंग अधिनियम को बरकरार रखा। इसके तहत मौजूदा मदरसों को नियमित सरकारी स्कूलों में बदल दिया जाएगा।
ताजा ख़बरें
सुप्रीम कोर्ट में यह अपील 13 याचिकाकर्ताओं ने दायर की है, जो असम के निवासी हैं। याचिका में कहा गया है कि हाईकोर्ट ने गलत तरीके से देखा है कि मदरसे सरकारी स्कूल हैं, और इन्हें सरकारी मदद से बनाया जाता है। असम सरकार ने संविधान के अनुच्छेद 28 (1) को गलत तरीके से देखा है, जिसके तहत धार्मिक शिक्षा प्रदान करने की अनुमति नहीं दी जा सकती है।

असम निरस्तीकरण अधिनियम, 2020 के जरिए राज्य सरकार ने असम मदरसा शिक्षा (प्रांतीयकरण) अधिनियम, 1995 और असम मदरसा शिक्षा (शिक्षकों की सेवाओं का प्रांतीयकरण और शैक्षिक संस्थानों का पुनर्गठन) अधिनियम, 2018 को निरस्त कर दिया। इस अधिनियम को असम के राज्यपाल ने 27 जनवरी, 2021 को अपनी सहमति प्रदान की।

याचिका में कहा गया है कि हाईकोर्ट का फैसला जो 4 फरवरी, 2022 को दिया गया था, उसकी वजह से मदरसों को बंद कर दिया जाएगा और उन्हें इस शैक्षणिक वर्ष के लिए पुराने पाठ्यक्रमों के लिए छात्रों को प्रवेश देने से रोक दिया जाएगा। वहां सरकारी स्कूल खुल जाएंगे।
याचिका में कहा गया है कि अधिनियम मदरसा शिक्षा की वैधानिक मान्यता के साथ इससे जुड़ी संपत्ति को छीन लेता है और राज्यपाल द्वारा 2 फरवरी, 2021 को जारी आदेश 1954 में बनाए गए 'असम राज्य मदरसा बोर्ड' को भंग कर देगा। यह एक मनमाना आदेश है। यह शिक्षा के साथ-साथ धार्मिक शिक्षा प्रदान करने की क्षमता से वंचित करने के बराबर है।

याचिका में तर्क दिया गया है कि मदरसे अल्पसंख्यक शैक्षणिक संस्थान हैं जो धार्मिक शिक्षा के साथ-साथ असम के भीतर भारत के लोगों को शिक्षा की अन्य श्रेणियों को प्रदान करने के उद्देश्य से धार्मिक अल्पसंख्यक द्वारा बनाए गए हैं। वे अनुच्छेद 30(1) के लाभ का दावा करने के लिए दोनों आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, अर्थात, पहला, वे एक शैक्षणिक संस्थान हैं, और दूसरा, वे एक धार्मिक अल्पसंख्यक द्वारा बनाए गए हैं। इसलिए, यह अनुच्छेद 30(1) के तहत उनका अधिकार है। यह अनुच्छेद अपनी पसंद के शैक्षणिक संस्थानों को 'स्थापित' और 'प्रशासन' करने के लिए, जो याचिकाकर्ता मदरसों को अपने स्वयं के पाठ्यक्रम को तय करने के अधिकार की गारंटी देता है, जो कि उनके धर्म या संस्कृति को संरक्षित करने के तरीकों की उनकी धारणा पर आधारित हो सकता है। 

असम से और खबरें

याचिका में कहा गया है कि असम मदरसा शिक्षा (प्रांतीयकरण) अधिनियम, 1995 (2020 के अधिनियम द्वारा निरस्त) केवल वेतन का भुगतान करने और मदरसों में कार्यरत शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को लाभ प्रदान करने के लिए राज्य के उपक्रम तक सीमित है। इन मदरसों का प्रशासन, प्रबंधन और नियंत्रण मदरसों के प्रबंधनों के पास है। इसमें कहा गया है, मदरसों की जमीन और इमारतें याचिकाकर्ताओं द्वारा संभाली जाती हैं और बिजली और फर्नीचर पर होने वाला खर्च याचिकाकर्ता मदरसों द्वारा खुद वहन किया जाता है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

असम से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें