loader

कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव: सांसद बोले- सार्वजनिक हो मतदाता सूची

असम से कांग्रेस सांसद प्रद्युत बोरदोलोई ने कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में इस्तेमाल होने वाली मतदाता सूची को सार्वजनिक करने की मांग की है। इससे पहले पूर्व केंद्रीय मंत्री और केरल से सांसद शशि थरूर ने भी मतदाता सूची को सार्वजनिक करने की मांग की थी। 

पूर्व केंद्रीय मंत्री और पंजाब की आनंदपुर साहिब सीट से सांसद मनीष तिवारी ने भी कुछ दिन पहले मधुसूदन मिस्त्री से पूछा था कि जब मतदाता सूची सार्वजनिक नहीं की गई है तो स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कैसे हो सकते हैं। 

तिवारी ने मांग की थी कि निष्पक्ष चुनाव के लिए सारे मतदाताओं के नाम और पते भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की वेबसाइट पर प्रकाशित किए जाने चाहिए। 

ताज़ा ख़बरें

बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के लिए नामांकन 24 से 30 सितंबर तक भरे जा सकेंगे। एक से ज्यादा उम्मीदवार होने की स्थिति में 17 अक्टूबर को वोटिंग होगी और 19 अक्टूबर को मतों की गिनती के साथ ही नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। पार्टी का कोई भी नेता अध्यक्ष का चुनाव लड़ सकता है। 

कांग्रेस सांसद बोरदोलोई ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि उन्होंने मधुसूदन मिस्त्री को पत्र लिखकर मतदाता सूची को सार्वजनिक करने की मांग की है जिससे इसे लेकर सामने आ रही तमाम आशंकाओं को दूर किया जा सके। कांग्रेस सांसद ने इसके साथ ही अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया को पूरी तरह स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी ढंग से कराए जाने की भी मांग की है। 

कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में लगभग 9000 मतदाता हैं। द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, बोरदोलोई ने कांग्रेस के चुनाव प्राधिकरण से कहा है कि वह कांग्रेस की वेबसाइट पर राज्यवार मतदाता सूची को अपलोड कर दें।
इस बारे में मधुसूदन मिस्त्री ने मीडिया से कहा था कि मतदाता सूची सार्वजनिक नहीं की जाती है लेकिन कांग्रेस पार्टी का कोई सदस्य इसकी जांच करना चाहता है तो वह पीसीसी कार्यालय में जाकर जांच कर सकता है और किसी भी उम्मीदवार के द्वारा नामांकन दाखिल करने के बाद ही उसे इस मतदाता सूची को दिया जाएगा। 

Congress president election 2022 Make electoral rolls public - Satya Hindi

कार्ति ने किया समर्थन

बुधवार को कांग्रेस के लोकसभा सांसद कार्ति चिदंबरम मनीष तिवारी के समर्थन में आगे आए थे। लेकिन यह बताना होगा कि कार्ति चिदंबरम और बोरदोलोई कांग्रेस में असंतुष्ट नेताओं के गुट G-23 के नेता नहीं हैं।

कार्ति चिदंबरम ने मनीष तिवारी का समर्थन करते हुए कहा था कि हर चुनाव के लिए एक स्पष्ट निर्वाचक मंडल जरूरी होता है और निर्वाचक मंडल के गठन की प्रक्रिया भी स्पष्ट होनी चाहिए। कार्ति ने कहा था कि एडहॉक निर्वाचक मंडल कोई निर्वाचक मंडल नहीं है। 

Congress president election 2022 Make electoral rolls public - Satya Hindi

सीडब्ल्यूसी में भी हों चुनाव

खबरों के मुताबिक, G-23 गुट के कुछ नेता चाहते हैं कि कांग्रेस वर्किंग कमेटी यानी सीडब्ल्यूसी में भी सदस्यों का चुनाव निर्वाचन के जरिए होना चाहिए। शशि थरूर ने भी सीडब्ल्यूसी के एक दर्जन पदों के लिए चुनाव कराने की मांग की है। 

असम से और खबरें

थरूर लड़ेंगे चुनाव?

शशि थरूर के बारे में इस तरह की चर्चाएं हैं कि वह कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव लड़ सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक, शशि थरूर ने अभी अध्यक्ष का चुनाव लड़ने को लेकर अंतिम फैसला नहीं लिया है लेकिन वह इसे लेकर जल्द ही कोई फैसला कर सकते हैं। थरूर G-23 गुट में शामिल हैं। 

राहुल बनेंगे अध्यक्ष?

कांग्रेस 7 सितंबर से भारत जोड़ो यात्रा भी शुरू करने वाली है और उससे ठीक पहले पार्टी नेताओं के कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव को लेकर सवाल उठाए जाने से निश्चित रूप से पार्टी को मुश्किल हालात का सामना करना पड़ रहा है। अभी यह भी तय नहीं है कि कांग्रेस का अगला अध्यक्ष कौन होगा क्योंकि राहुल गांधी अध्यक्ष बनने से पूरी तरह इनकार कर चुके हैं जबकि कई वरिष्ठ नेता खुलकर कह चुके हैं कि राहुल गांधी को कांग्रेस का अध्यक्ष होना चाहिए। राहुल के अड़े रहने के बाद राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पार्टी के अध्यक्ष हो सकते हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

असम से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें