loader

अशोक गहलोत राजस्थान के सीएम और पायलट डिप्टी सीएम होंगे

  • 04:19 PM-  डिप्टी सीएम चुने के बाद सचिन पायलट ने कहा कि राहुल गाँधी ने तीनों राज्यों में बीजेपी की सरकार को बाहर किया है।
  • 04:16 PM-  मुख्यमंत्री चुने जाने के बाद अशोक गहलोत ने कहा कि सरकार जनता से किए गए वादों को पूरा करेगी।
  • 04.15 PM - कांग्रेस ने राजस्थान में अशोक गहलोत को सीएम और सचिन पायलट को डिप्टी सीएम बनाने का निर्णय किया है। 
  • 03.13 PM - राजस्थान में सचिन पायलट को डिप्टी सीएम का पद अॉफ़र किया गया है।  
  • 02.39 PM - अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के दिल्ली स्थित कार्यालय में शाम 4.30 बजे राजस्थान के मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान किया जाएगा। 
  • 02.39 PM - कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी ने अशोक गहलोत और सचिन पायलट के साथ फ़ोटो ट्वीट की है। फ़ोटो के साथ कैप्शन लिखा है - द यूनाइटेड कलर्स अॉफ़ राजस्थान। कल शाम को राहुल ने ज्योतिरादित्य सिंधिया और कमलनाथ के साथ ऐसी ही फ़ोटो ट्वीट की थी।
  • 01.17 PM - मध्य प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने मध्य प्रदेश में कांग्रेस विधायक दल के नेता कमलनाथ को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया है। कमलनाथ का शपथ ग्रहण समारोह 17 दिसम्बर को दोपहर 1.30 बजे लाल परेड ग्राउंड पर होगा। 
ashok gehlot cm rajasthan sachin pilot deputy cm  - Satya Hindi
  • 12.02 PM - अशोक गहलोत और सचिन पायलट राहुल गाँधी के आवास पर पहुँचे।
  • 11.53 AM - मध्य प्रदेश में कमलनाथ राज्यपाल से मिले और सरकार बनाने का दावा पेश किया। 
ashok gehlot cm rajasthan sachin pilot deputy cm  - Satya Hindi
  • 11.50 AM - राजस्थान में कांग्रेस के सीएम उम्मीदवार अशोक गहलोत ने कहा, 'सीएम के चयन में देरी नहीं हुई है। बीजेपी झूठ फ़ैला रही है। बीजेपी ने सीएम चुनने में यूपी के लिए 7 और महाराष्ट्र के लिए 9 दिन लिए। जब भी इस तरह के फ़ैसले लेने होते हैं तो समय लगता है।'
  • 10.37 AM - सूत्रों के मुताबिक़, राहुल गाँधी आज एक बार फिर अशोक गहलोत और सचिन पायलट के साथ बैठक करेंगे। 
  • 10.35 AM - कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी दोपहर 12 बजे छत्तीसगढ़ में सीएम पद के दावेदारों के साथ बैठक करेंगे।
  • 10.25 AM - कमलनाथ 17 दिसंबर को भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।
राजस्थान में मुख्यमंत्री का नाम फ़ाइनल करने में कांग्रेस नेतृत्व को पसीने छूट रहे हैं। पहले माना जा रहा था कि कांग्रेस वरिष्ठता को देखते हुए अशोक गहलोत का नाम घोषित कर देगी लेकिन ऐसा लगता है कि सचिन पायलट अपना दावा छोड़ने को तैयार नहीं हैं। गहलोत पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं और पहले भी दो बार सीएम रह चुके हैं जबकि सचिन पायलट प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष हैं। गुरुवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी के आवास पर राजस्थान में सीएम को लेकर काफ़ी देर तक बैठक चली थी। इसमें सोनिया गाँधी, उनकी बहन प्रियंका गाँधी भी शामिल हुईं। लेकिन कोई निर्णय नहीं लिया जा सका। आज भी इस मामले में बैठकें होने की संभावना है। गहलोत और पायलट दोनों दिल्ली में बने हुए हैं।गुरुवार को अशोक गहलोत और पायलट के समर्थकों ने अपने नेता के पक्ष में जमकर नारेबाज़ी की थी। बताया जाता है कि सचिन पायलट ने कांग्रेस आलाकमान से कहा है कि उन्हें सीएम नहीं बनाने से युवा नाराज़ हो सकते हैं।मध्य प्रदेश में कमलनाथ के नाम की घोषणा हो चुकी है। वे आज राज्यपाल से मिलेंगे। वे 17 दिसंबर को शपथ ले सकते हैं।छत्तीसगढ़ में भी सीएम पद पर सस्पेंस बना हुआ है। इस बारे में आज फ़ैसला होने की उम्मीद है। छत्तीसगढ़ में वरिष्ठ नेता और सांसद ताम्रध्वज साहू सीएम हो सकते हैं लेकिन उनके नाम पर भी कांग्रेस आलाकमान गुरुवार को सर्वसहमति नहीं बना सका। प्रदेश कांग्रेस में कई ऐसे नेता हैं जो सीएम बनने के योग्य हैं। कांग्रेस के मुख्यमंत्री पद के दावेदारों में प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल, टी. एस सिंह देव, ताम्रध्वज साहू और चरणदास महंत प्रमुख दावेदार हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विधानसभा चुनाव से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें