loader
बेगुसराय का वो पुल, जिसका एक हिस्सा टूट गया।

कभी हवा के झोंके से, कभी बिना उद्घाटन बिहार में गिर रहे हैं पुल

जहरीली शराब से मौतों के बाद अब बिहार एक पुल गिरने से चर्चा में है। बेगूसराय जिले के साहेबपुर कमाल में बूढ़ी गंडक नदी पर बने पुल का एक हिस्सा रविवार को इसी नदी में गिर गया। इस पुल का अभी उद्घाटन नहीं हुआ था। इस हादसे में किसी की मौत नहीं हुई और न ही कोई घायल हुआ। बिहार में इन्फ्रास्ट्रक्चर में फैले भ्रष्टाचार का यह पुल भी एक नमूना है। इस काम को देखने वाले विभाग आरडब्ल्यूडी के अधिकारियों ने खुद माना है कि ठेकेदार ने इस पुल के निर्माण में घटिया क्वॉलिटी का कंक्रीट और सीमेंट का इस्तेमाल किया। बिहार सरकार ने फिलहाल इस मामले में कोई एक्शन नहीं लिया है। यह वही बिहार है जहां भागलपुर में मई 2022 में निर्माणाधीन अगुवानी पुल का एक हिस्सा हवा के तेज झोंके से गिर गया था। 

मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि 206 मीटर लंबे पुल में दो दिन पहले दरारें दिखाई दी थीं। इसके बाद रविवार को पिलर नंबर 2 और 3 के बीच पुल का अगला हिस्सा गिर गया। पुल 13 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया था और इसका उद्घाटन होना बाकी था। 
ताजा ख़बरें
पुल का निर्माण 2022 में हुआ था, लेकिन लिंक रोड नहीं होने के कारण इसका उद्घाटन नहीं हुआ था। पुल का निर्माण मुख्यमंत्री राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) योजना के तहत किया गया था। वन मां भगवती कंस्ट्रक्शन्स वह फर्म थी जिसने परियोजना को अंजाम दिया था।

एप्रोच रोड न होने से यह पुल क्षेत्र के अधिकांश लोगों के लिए वस्तुतः अनुपयोगी था। हालांकि, इलाके के कुछ लोगों ने ट्रैक्टरों और मोटरसाइकिलों से पुल की ओर जाने वाली मिट्टी की सड़क की मदद से पुल का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया था।
द टेलीग्राफ के मुताबिक सूत्रों ने कहा कि जमीन अधिग्रहण से जुड़े मुद्दों के कारण इसका एप्रोच रोड नहीं बन पाया है। गनीमत यह रही कि यह हादसा सुबह हुआ, जब कोई भी पुल का इस्तेमाल नहीं कर रहा था। अगर यह दिन में गिरा होता तो शायद कुछ लोगों की मौत हो सकती थी। विष्णुपुर आहो पंचायत के मुखिया सुबोध यादव ने कहा, तथ्य यह है कि रविवार होने की वजह से ट्रैफिक कम था। वरना बड़ा हादसा हो सकता था।

कुछ दिन पहले पुल के 25 मीटर लंबे पिलर में से एक में दरारें आ गई थीं। राज्य ग्रामीण कार्य विभाग (RWD) ने इसकी जांच के लिए विशेषज्ञों की एक टीम भेजी। हालांकि, इससे पहले कि कोई इंतजाम उन दरारों को रोकने या सपोर्ट लगाने का नहीं किया गया। इस वजह से पिलर पर रखे स्पैन नीचे गिर गए।  
आरडब्ल्यूडी के अधिकारियों ने बताया कि विशेषज्ञों की हमारी टीम ने पुल की जांच की और पाया कि निर्माण में खराब क्वॉलिटी वाले कंक्रीट का इस्तेमाल किया गया था।एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम नहीं छापने की शर्त पर द टेलीग्राफ को बताया कि इसमें इस्तेमाल की जाने वाली स्टील की छड़ें एक-दूसरे के ऊपर ठीक से नहीं लगी थीं। वाइब्रेटर मशीन का इस्तेमाल भी नहीं किया गया। यह मशीन यह तय करती है कि ताजा कंक्रीट बिना किसी गैप के अच्छी तरह से बैठ जाए।
अधिकारी ने कहा कि निर्माण फर्म का स्थानीय ग्रामीणों के साथ कुछ विवाद था उसके रोड रोलर को नदी में फेंक दिया गया था। फर्म ने तीन क्रेनें लगाई जिन्होंने नदी से 10 टन के रोड रोलर को तोड़कर बाहर निकाला। अधिकारी ने खुलासा किया, पुल को नुकसान पहुंचने के पीछे यह भी एक कारण था। 
इस बीच, सूत्रों ने कहा कि आरडब्ल्यूडी के अधिकारी ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई शुरू करने और खराब गुणवत्ता वाले काम के लिए मामला दर्ज करने की प्रक्रिया में हैं। इसे मरम्मत भी किया जा रहा है।

अगुवानी पुल का किस्सा

मई में भागलपुर के सुल्तानगंज में अगुवानी पुल का एक हिस्सा हवा के तेज झोंके में गिर गया था। यह गंगा नदी पर बनाया जा रहा है। अभी तक अधूरा है। उसका एक हिस्सा गिरने के बाद निर्माण कार्य ठप हो गया है। नवंबर में कनाडा के विशेषज्ञों की टीम इस पुल की जांच करने आई थी। तीन किलोमीटर से भी लंबे इस पुल का शिलान्यास 2014 में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया था। इस प्रोजेक्ट की लागत 1710 करोड़ है। यह पुल पूरा होने के बाद उत्तर बिहार को झारखंड से जोड़ेगा। बहरहाल, आठ साल हो चुके हैं पुल का काम रुका हुआ है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें