loader

नीतीश ने 'पलटी' मारी तो लालू की RJD को 8 MLAs सरकार बचाने के लिए कैसे मिलेंगे

बिहार में राजनीतिक पैंतरेबाजी गुरुवार को चरम पर पहुंच गई। नीतीश कुमार बुधवार से पलटी मारने की मुद्रा में नजर आ रहे हैं लेकिन गुरुवार को कुछ घटनाक्रम ने स्थिति और साफ कर दी। गुरुवार को कैबिनेट मीटिंग 20 मिनट में खत्म हो गई। जेडीयू और आरजेडी में संवादहीनता की स्थिति आ गई है। यह सब आरजेडी संस्थापक लालू यादव की बेटी रोहिणा आचार्य के ट्वीट से सामने आया। हालांकि बाद में ट्वीट हटा लिया गया। लेकिन कैबिनेट बैठक के बाद होने वाली मीडिया ब्रीफिंग टाल दी गई। जेडीयू के सभी विधायकों को पटना बुलाया गया है। नीतीश के सभी कार्यक्रम टाल दिए गए हैं। बिहार भाजपा के अध्यक्ष सम्राट चौधरी, केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे और जेडीयू नेता केसी त्यागी दिल्ली रवाना हो चुके हैं। इंडिया गठबंधन का सफीना किनारे लगने की बजाय डूबता नजर आ रहा है।
पटना से लेकर दिल्ली तक राजनीतिक विश्लेषकों के पास सूचनाएं ही सूचनाएं हैं। खबर आ रही है कि लालू यादव खेमे ने विधायकों की संख्या के मामले में 122 के आंकड़े तक पहुंचने के लिए गिनती शुरू कर दी है। आरजेडी विधायकों का समर्थन जुटाने के लिए अपने दूतों को दौड़ा रहा है। 
ताजा ख़बरें

सूत्रों के मुताबिक, अगर नीतीश पलटी मारते हैं तो आरजेडी को  सरकार बनाने के जादुई आंकड़े 122 तक पहुंचने के लिए आठ और विधायकों की जरूरत होगी। आरजेडी राज्य विधानसभा में प्रमुख पावर का रुतबा पाने के लिए पूरी ताकत लगाने में जुट गई है। 

सूत्रों का कहना है कि बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के खेमे के चार अस्थायी विधायक, एआईएमआईएम का एक विधायक और एक अन्य निर्दलीय विधायक आरेजेडी के साथ जुड़ सकते हैं। लेकिन इसके बाद भी दो विधायकों की जरूरत पड़ेगी। तभी वो 122 के जादुई आंकड़े पर पहुंचेगी और सरकार का दावा पेश करेगी।
नीतीश ने ही पहल कीबिहार में गठबंधन को लगभग तोड़ने की स्थिति नीतीश ने पैदा की। सबसे पहले उन्होंने परिवारवाद राजनीति पर हमला बोलकर आरजेडी और कांग्रेस को निशाना बनाया। फिर 30 जनवरी को पुर्णिया में राहुल गांधी की आने वाली भारत जोड़ो न्याय यात्रा से दूरी बनाई। उन्होंने अपने कई कार्यक्रम उस दिन घोषित कर दिए। जबकि इससे पहले वो राहुल गांधी का बिहार पहुंचने पर स्वागत करने वाले थे। 

जेडीयू और आरजेडी के बीच मतभेद की अटकलें गुरुवार को फिर से उभर आईं जब लालू यादव की बेटी रोहिणी आचार्य ने एक्स (ट्विटर) की पोस्ट में वंशवादी राजनीति पर नीतीश कुमार की टिप्पणियों का जवाब दिया। हालांकि बाद में रोहिणी ने उस ट्वीट को हटा लिया।

Bihar Politics: If Nitish turns to bjp, how will Lalu RJD get 8 MLAs to save government? - Satya Hindi
लालू यादव की बेटी रोहिणी आचार्य के हटाए गए ट्वीट

सूत्रों का कहना है कि नीतीश के फिर से पलटी मारने और भाजपा के साथ 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ने की संभावना है। कहने वालों ने यह भी कहा है कि 4 फरवरी को नीतीश और पीएम मोदी संयुक्त रैली को संबोधित कर सकते हैं। लेकिन इसकी पुष्टि दोनों ही पक्षों की ओर से नहीं की गई। बस अटकलों का बाजार गर्म है।

इस बीच, इंडिया टुडे टीवी ने बताया कि बिहार बीजेपी प्रमुख सम्राट चौधरी केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे के साथ पार्टी नेतृत्व से मिलने के लिए दिल्ली रवाना हो गए हैं। जेडीयू नेता केसी त्यागी भी दिल्ली आ गए हैं। समझा जाता है कि केसी त्यागी ही नीतीश की ओर से भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व से बातचीत में बिचौलिए की भूमिका निभाएंगे। 

बिहार से और खबरें
उधर,  पटना में जेडीयू नेता ललन सिंह, विजय कुमार चौधरी और अन्य लोग मौजूदा घटनाक्रम पर चर्चा के लिए नीतीश कुमार के साथ बैठक कर रहे हैं। सूत्रों ने कहा है कि लालू प्रसाद के जादुई संख्या (122) हासिल करने से पहले नीतीश कुमार बिहार विधानसभा को भंग करने पर विचार कर सकते हैं। बिहार और इंडिया की कहानी दिलचस्प हो गई है। जो विपक्ष और बिहार नीतीश कुमार के नेतृत्व में पीएम मोदी और भाजपा से टकराने चला था, वही अब मोदी के साथ जाने का संकेत दे रहा है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें