loader

नीतीश कुमार से मिलना नहीं चाहते प्रशांत किशोर! क्यों?

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर क्या बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मिलने से कतरा रहे हैं? और यदि ऐसा है तो क्यों?

प्रशांत किशोर पटना में हैं। और ख़बर है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार उनसे मिलना चाह रहे थे। लेकिन वह इंतज़ार करते रह गए पर प्रशांत किशोर के साथ बात नहीं बन पाई। यानी प्रशांत किशोर उनसे मिल नहीं पाए। तो क्या आगे की कुछ संभावना है? सूत्रों के हवाले से रिपोर्टों में कहा गया है कि आगे भी दोनों के बीच मुलाक़ात नहीं होने की संभावना है। तो सवाल है कि जो प्रशांत किशोर कभी जेडीयू में नंबर 2 थे और जिन्हें नीतीश कुमार ने राजनीति में प्रवेश कराया था उनसे वह मिलना क्यों नहीं चाह रहे हैं? 

ताज़ा ख़बरें

इस सवाल का जवाब बाद में। पहले यह जान लें कि प्रशांत किशोर के साथ हाल में किस तरह की घटनाएँ घटी हैं और उनकी आगे की योजना क्या है। 

हाल में प्रशांत किशोर के कांग्रेस में शामिल होने की चर्चा चल रही थी और इसको लेकर कांग्रेस आलाकमान के साथ उनकी बैठकें भी हुई थीं। लेकिन बात नहीं बन पाई। कांग्रेस और चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर के बीच बात क्यों नहीं बनी? वह भी तब जब कहा जा रहा था कि कांग्रेस को जितनी ज़रूरत पीके की है उतनी ही पीके को भी कांग्रेस जैसी पार्टी की ज़रूरत है! रिपोर्ट है कि प्रशांत किशोर कांग्रेस में आमूल-चूल बदलाव चाहते थे और इसके लिए खुली छूट चाहते थे। लेकिन माना जा रहा है कि कांग्रेस इसके पक्ष में नहीं थी और वह चाहती थी कि एक-एक कर बदलाव किए जाएँ और खुली छूट देने के पक्ष में वह नहीं थी। 

जब कांग्रेस से बात नहीं बनी तो उसके कुछ दिन बाद प्रशांत किशोर ने एक ट्वीट कर अपनी नयी रणनीति का संकेत दिया। उन्होंने अपने ट्वीट में कहा कि लोकतंत्र के असली मास्टर्स यानी लोगों के पास जाने का समय आ गया है जिससे लोगों के मुद्दों को बेहतर ढंग से समझ सकें और जनसुराज के पथ पर आगे बढ़ सकें। अंत में उन्होंने लिखा है '…शुरुआत बिहार से'।

इस ट्वीट के बाद ही प्रशांत किशोर दो दिनों के लिए बिहार में पहुँचे हैं और रिपोर्ट आई कि नीतीश कुमार उनसे मिलना चाहते हैं। स्थानीय मीडिया में रिपोर्टें आईं कि प्रशांत और नीतीश कुमार ने रविवार को मिलने की संभावित योजना बनाई। मीडिया इंतज़ार कर रहा था और कथित तौर पर मुख्यमंत्री ने भी इंतज़ार किया। लेकिन यह जानकर कि प्रशांत किशोर के आने की संभावना नहीं है, उन्होंने पटना में सड़कों का औचक निरीक्षण किया। राज्य मंत्री नितिन नवीन और अन्य अधिकारियों को अल्प सूचना पर बुलाया गया और पटना और उसके आसपास सड़कों और पुलों का निरीक्षण तीन घंटे तक चला।

तो सवाल है कि प्रशांत कुमार क्यों नीतीश कुमार से मिलना नहीं चाहते हैं? आख़िर क्या नाराज़गी है?

समझा जाता है कि इसकी कई वजहें हैं। अधिकतर वजहें तो तब की हैं जब प्रशांत किशोर जेडीयू में थे और जब उन्होंने पार्टी छोड़ी थी। पार्टी छोड़ने पर नीतीश ने तो यहां तक कह दिया था कि अमित शाह के कहने पर उन्होंने प्रशांत किशोर को अपनी पार्टी में लिया था। हालाँकि अमित शाह ने इस दावे को खारिज किया था। 

बिहार से और ख़बरें

लेकिन पार्टी छोड़ने से पहले ही दोनों के बीच नाराज़गी की शुरुआत हो गई थी। मीडिया में सूत्रों के हवाले से ख़बर है कि जब 2018 में बीजेपी और जेडीयू में सबकुछ ठीक नहीं था तो प्रशांत किशोर नीतीश की तरफ़ से आरजेडी के लालू यादव से मिलने गए थे। लेकिन नीतीश ने बीजेपी से आश्वासन मिलने के बाद अपने हाथ खींच लिए और प्रशांत किशोर की बात आगे नहीं बढ़ पाई। पटना विश्वविद्यालय में छात्र संघ चुनाव में भी कथित तौर पर दरकिनार किए जाने से भी वह नाराज़ थे। इसके बाद 2019 के लोकसभा चुनाव में भी प्रशांत किशोर को नीतीश ने काम नहीं दिया। कई और ऐसे मामले थे जो प्रशांत किशोर के ख़िलाफ़ थे।

तो अब सवाल है कि प्रशांत किशोर की आख़िर योजना क्या है? क्या बिहार में वह नये सिरे से शुरुआत करेंगे और नीतीश की जेडीयू और बीजेपी के ख़िलाफ़ कोई मोर्चा खोलेंगे?

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें