loader

जदयू छोड़कर नहीं जाऊँगा, पार्टी में मेरा भी हिस्सा: उपेंद्र कुशवाहा

जदयू में घमासान के बीच आज उपेंद्र कुशवाहा ने कहा है कि वह पार्टी छोड़कर नहीं जाएँगे क्योंकि उनका भी पार्टी में हिस्सा है। इस सवाल पर कि मुख्यमंत्री जी कहते हैं कि जहां जाना है चले जाएं, उपेंद्र कुशवाहा ने कहा, 'मैं इस पार्टी को छोड़कर कहीं नहीं जाऊंगा। छोटा भाई बिना हिस्सा लिए चला जाए ताकि सब बड़े भाई को मिल जाए। मैं किसी के कहने पर पार्टी नहीं छोड़ूंगा। पार्टी में मेरी हिस्सेदारी है। पार्टी को बचाने की अंतिम लड़ाई लड़ूंगा।'

मीडिया में बयान देने को लेकर उन्होंने कहा, 'मैं नीतीश जी से पूछना चाहता हूं कि इसकी शुरुआत किसने की। मीडिया से बात करने का संदेश भेजना मुख्यमंत्री जी ने खुद ही शुरू किया है। शुरुआत उन्होंने की, मैंने नहीं।' पार्टी में बात रखने को लेकर कुशवाहा बोले, 'मैं पार्टी के किस मंच पर बात करूं। पार्टी की बैठक ही नहीं हो रही है। पार्टी का मंच तो दीजिए जहां मैं अपनी बात रख सकूं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री आज भी बुलाएँ तो मैं बात करने जाऊंगा।

ताज़ा ख़बरें

कुशवाहा की प्रेस कॉन्फ़्रेंस तब हुई है जब बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने पार्टी सहयोगी और संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा को कथित तौर पर जदयू छोड़ने के लिए कह दिया है। उस रिपोर्ट के बाद उपेंद्र कुशवाहा ने पार्टी में अपनी हिस्सेदारी भी मांग ली थी। 

उपेंद्र कुशवाहा ने दो दिन पहले कहा था कि वह 'पैतृक संपत्ति' में अपने हिस्से के बिना पार्टी नहीं छोड़ सकते। उन्होंने कहा, 'अगर बड़े भाइयों के कहने पर छोटे भाई इसी तरह घर से बाहर निकलते रहेंगे तो सभी बड़े भाई छोटे को भगाकर बाप-दादा की सारी संपत्ति हड़प लेंगे।' भाइयों, मैं पूरी संपत्ति में अपना हिस्सा छोड़कर (पार्टी से) कैसे जा सकता हूं...?' 

कुशवाहा के ट्वीट के बाद नीतीश कुमार ने गुरुवार को कहा था कि जिसको जितना जल्दी जाना हो वो उतना ज़्यादा बोलता है। उन्होंने कहा कि 'पार्टी की बात पार्टी के अंदर होनी चाहिए। जो पार्टी में रहते हैं वो ट्वीट करके बोलते हैं क्या? पार्टी में रहें तो भी अच्छा, कहीं जाएँ तो भी अच्छा।'

उपेंद्र कुशवाहा के पार्टी छोड़ने के कयास के बीच सियासत तेज हो गई है। उनके बीजेपी में जाने के भी कयास लगाए जा रहे हैं। इससे पहले रविवार को उपेंद्र कुशवाहा ने उनके बीजेपी में शामिल होने को अफवाह बताकर खंडन किया था। उपेंद्र कुशवाहा के बार-बार पार्टी छोड़ने के इशारे के बीच नीतीश कुमार ने कुशवाहा को अपनी समस्याओं को लेकर पार्टी के मंच पर उठाने की बात कही। 

पार्टी में हिस्सेदारी मांगने के सवालों के बीच ही जदयू ने उनको क़रारा जवाब दिया था। जदयू नेता उमेश कुशवाहा ने पार्टी नेता उपेंद्र कुशवाहा पर निशाना साधा।

ख़ास ख़बरें

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार जदयू नेता उमेश कुशवाहा ने कल ही कहा था, 'उपेंद्र कुशवाहा को अपने आचरण पर शर्म आनी चाहिए। नीतीश कुमार ने उन्हें बहुत कुछ दिया है लेकिन वह जदयू को तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं। उन्हें पार्टी से इस्तीफा दे देना चाहिए।'

उन्होंने कहा कि अब तक उन्होंने सदस्यता अभियान के लिए फॉर्म जमा नहीं किया है। अगर उनमें कोई नैतिकता है, तो उन्हें खुद पार्टी छोड़ देनी चाहिए। रिपोर्ट के अनुसार उमेश कुशवाहा ने दावा किया, 'नीतीश जी ने उन्हें उपेंद्र सिंह से उपेंद्र कुशवाहा बनाया। उन्होंने उन्हें संसद और परिषद में भेजा।' उन्होंने आगे कहा कि पार्टी अपने दम पर मजबूत हुई लेकिन जब उपेंद्र कुशवाहा पार्टी में शामिल हुए, तो उन्होंने इसे कमजोर करने का काम किया।

बिहार से और ख़बरें

कई राजनैतिक विश्लेषकों का मानना है कि उपेंद्र कुशवाहा और जदयू के बीच अजनबी बनने की शुरुआत तभी से हो गई थी जब नीतीश कुमार ने भारतीय जनता पार्टी का साथ छोड़कर राष्ट्रीय जनता दल और तेजस्वी यादव से हाथ मिलाने का फैसला किया। इसकी वजह यह नहीं थे कि वे इस गठबंधन के सैद्धांतिक तौर पर खिलाफ थे बल्कि वह यह समझ रहे थे कि नए गठबंधन से उनके राजनैतिक महत्वाकांक्षा को नुकसान पहुंचेगा।

जब नीतीश कुमार ने महागठबंधन की ओर से 2025 का चुनाव तेजस्वी यादव के गठबंधन में लड़ने की बात कही तब कुशवाहा के लिए यह झटका से कम नहीं था। एक तरह से उपेंद्र कुशवाहा के लिए तब तक किसी बड़े पद की उम्मीद पर पानी फिर गया। हालांकि राजद से जनता दल के हाथ मिलाने के बाद भी जातीय गणना के मुद्दे पर उपेंद्र कुशवाहा खुलकर नीतीश कुमार के साथ थे लेकिन ऐसा लगता है कि वह महज एक विधान पार्षद होकर रहना नहीं चाहते थे और पार्टी या सरकार में कोई बड़ा पद चाहते थे। पार्टी में लगातार दूसरी बार राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह के अध्यक्ष बनने के बाद यह संभावना भी समाप्त हो गई थी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें