loader

LIVE : बिहार : मुख्यमंत्री नीतीश पर प्याज फेंका

  • बिहार के मधुबनी में तीसरे चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार करने गए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर किसी ने प्याज फेंके। यह घटना मधुबनी ज़िले के हरलाखी की है, जहां नीतीश चुनाव रैली को संबोधित कर रहे थे। प्याज फेंकने वाले को लोगों ने पकड़ लिया तो मुख्यमंत्री ने कहा, 'उसे जाने दीजिए, छोड़ दीजिए।' इसके बाद नीतीश कुमार ने कहा, 'फेंकते रहो, कोई फर्क नहीं पड़ेगा।' 
  • बेतिया के नौतन विधानसभा में मतदान के दौरान जमकर हंगामा हुआ। कोतराहा में बने एक बूथ पर मतदान की पर्ची को लेकर पुलिस कर्मियों और मतदाताओं के बीच कहासुनी हुई। मतदाताओं का कहना है कि पुलिस वालों ने उन्हें बुरी तरह पीटा और वोटिंग मशीन को तोड़ दिया। नतीजन, दो घंटों तक मतदान रुका रहा। प्रशासन के हस्तक्षेप के बाद मतदान फिर शुरू हो सका। 
  • केंद्रीय मंत्री और बिहार से चुने गए बीजेपी सांसद रवि शंकर प्रसाद ने यह माना है कि नीतीश कुमार सरकार के प्रति लोगों में 'थोड़ी नाराज़गी हो सकती है', लेकिन उन्होंने ज़ोर देकर कहा कि विधानसभा चुनावों में जीत एनडीए की ही होगी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ही बनेंगे। 
  • बिहार से चुनावी हिंसा की ख़बर आई है। राजधानी पटना के फतुहा विधानसभा में मतदान कर लौट रहे लोगों के साथ मारपीट की गई है। आज तक के अनुसार, सोनारू के बूथ संख्या 214 ए पर वोट डाल कर लौट रहे एक ही परिवार के तीन लोगों के साथ मारपीट की गई है। तीनों घायल हो गए हैं। पीड़ितों का कहना है कि एक राजनीतिक दल के लोगों ने उनके साथ मारपीट की है। पुलिस में शिकायत की गई है। 
  • बीजेपी ने इसके लिए विपक्ष को ज़िम्मेदार ठहराया है। 
  • बीजेपी भले ही 19 लाख रोज़गार देने का दावा कर रही है, जनता दल युनाइटेड के परसा से उम्मीदवार चंद्रिका राय ने कहा है कि अगर 10 लाख की नौकरी देना इतना आसान होता तो इसका वादा सभी करते, लेकिन यह आसान नहीं है। उन्होंने कहा कि आरजेडी इस मुद्दे पर झूठा वायदा कर रही है। वहीं उनकी बेटी और तेज प्रताप यादव की पत्नी एश्वर्या राय ने कहा कि 10 नवंबर को बिहार में एक बार फिर से एनडीए की सरकार आएगी। ऐश्वर्या तेज प्रताप से अलग हो चुकी हैं। 
  • दिन चढ़ने के साथ-साथ बिहार में लोग घरों से निकल कर मतदान केंद्रों पर पहुँच रहे हैं। पर वोटिंग की रफ़्तार अभी भी धीमी है। सुबह के 10 बजे तक 8.14 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। 
  • चुनाव आयोग ने कहा है कि बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में सुबह 9 बजे तक 5.70 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। 
  • बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना में मतदान किया। उन्होंने लोगों से भारी मतदान की अपील की। 
  • राज्य चुनाव आयोग ने कुछ मतदाताओं को सहभागिता का सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया है। 
  • तेजस्वी यादव ने मतदान करने के बाद कहा, 'हमने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक चिट्ठी लिखी है, उम्मीद है, वे आज अपनी चुनाव रैलियों में उस पर जवाब देंगे।' 
  • राष्ट्रीय जनता दल के नेता और मुख्यमंत्री पद के दावेदार तेजस्वी यादव ने लोगों से बड़ी तादाद में मतदान करने की अपील की। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के इस त्योहार में ज़्यादा से ज़्यादा लोग भाग लें और कोरोना से सुरक्षित रहें। उन्होंने कहा, 'बिहार की जनता को ऐसी सरकार चुननी चाहिए जो पढ़ाई, कमाई, दवाई और सिंचाई की व्यवस्था करे।' 
  • राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने मतदान करने से पहले कहा कि 'राज्य में सत्ता परिवर्तन ज़रूरी है, पूरे राज्य में बदलाव की गंगा बह रही है।'  उनके बेटे तेजस्वी यादव राघोपुर से चुनाव लड़ रहे हैं। 
  • पटना शहर में मतदान के प्रति लोगों में उदासी दिख रही है। ज़्यादातर मतदान केंद्रों पर लंबी लाइनें नहीं हैं। छिटपुट मतदान ही हो रहा है। 
  • लोक जनशक्ति पार्टी के नेता चिराग पासवान ने लाइन में लग कर मतदान किया। 
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से बड़ी तादाद में मतदान करने की अपील की है। 
  • राज्यपाल फागू चौहान ने पटना के दीघा स्थित मतदान केंद्र पर जाकर वोट डाला। उन्होंने लोगों से बड़ी तादाद में मतदान करने की अपील की। 
  • उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने सुबह-सुबह मतदान किया। उन्होंने लोगों से घरों से निकल कर मतदान करने की अपील की। 
  • राजधानी पटना के कुछ इलाक़ों में मतदाताओं में उत्साह देखा गया, जो जाड़े में भी सुबह-सुबह घरों से निकल कर मतदान केंद्रों पर लाइन में लग चुके हैं।
बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान शुरू हो गया है। 
दूसरे चरण में 17 ज़िलों की 94 विधानसभा सीटों पर आज मतदान है। इस चरण में 1463 प्रत्याशियों के भाग्य का फ़ैसला होगा जिनमें 146 महिलाएं हैं। क़रीब 2.85 करोड़ मतदाता वोट करेंगे। आज राज्य की राजधानी पटना में सभी चार- दीघा, बांकीपुर, कुम्हरार, पटना साहिब विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव होंगे।
इस चरण में जिन प्रमुख उम्मीदवारों के भाग्य का फ़ैसला होगा उनमें राजद के तेजस्वी यादव शामिल हैं। तेजस्वी विपक्षी महागठबंधन की ओर से मुख्यमंत्री पद के प्रत्याशी हैं। तेजस्वी वैशाली ज़िले की राघोपुर विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में हैं।
 उन्होंने 2015 में बीजेपी के सतीश कुमार को हराकर यह सीट फिर अपनी पार्टी के लिए जीती। सतीश ने 2010 में इस सीट पर तेजस्वी की माँ और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी को हराया था। बीजेपी ने इस बार भी सतीश कुमार को ही टिकट दिया है। 
इसके अलावा पथ निर्माण मंत्री और बीजेपी विधायक नंदकिशोर यादव पटना साहिब, जदयू विधायक और ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार नालंदा, बीजेपी विधायक और सहकारिता मंत्री राणा रणधीर सिंह मधुबन और जेडीयू नेता और राज्यमंत्री रामसेवक सिंह हथुआ से चुनावी मैदान में हैं। पटना की बांकीपुर सीट से कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा के बेटे लव सिन्हा भी इस चरण में अपना भाग्य आजमा रहे हैं। उनका प्रमुख रूप से मुक़ाबला बीजेपी के विधायक नितिन नबीन के साथ होगा।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें