loader

नीतीश के जेडीयू का बीजेपी पर हमला, गठबंधन में तनाव बढ़ा

नीतीश कुमार के जेडीयू और बीजेपी में सबकुछ ठीक नहीं है! पहले तो ख़बर आई कि नीतीश रविवार को नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की बैठक में शामिल नहीं हुए, देर शाम होते-होते जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने बीजेपी पर तीखा हमला किया। इसके साथ ही एक ख़बर यह भी आई कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को जदयू के सभी विधायकों और सांसदों की बैठक बुलाई है। इससे अटकलें लगाई जा रही हैं कि बीजेपी के साथ उनकी बढ़ती तनातनी नई ऊँचाई पर पहुँच गई है क्या। 

मौजूदा समय में जेडीयू और बीजेपी के बीच जो तनाव की वजहें हैं उसमें से एक यह है कि बीजेपी केंद्र सरकार में जेडीयू को सांकेतिक प्रतिनिधित्व दे रही है। यह प्रतिनिधित्व जेडीयू के पूर्व नेता और नीतीश के क़रीबी रहे आरसीपी सिंह को केंद्रीय मंत्री के तौर पर दिया गया था। लेकिन जेडीयू ने पिछले महीने आरसीपी सिंह को राज्यसभा सीट देने से इनकार कर दिया था। इसी को लेकर आरसीपी सिंह ने जदयू को अलविदा कह दिया।

ताज़ा ख़बरें

पद छोड़ते हुए आरसीपी सिंह ने कहा था, 'मेरे खिलाफ एक साजिश है क्योंकि मैं केंद्रीय मंत्री बना। मैं सिर्फ इतना कहूंगा कि ईर्ष्या का कोई इलाज नहीं है।' आरसीपी सिंह ने जदयू को डूबता जहाज बताते हुए कहा था, 'नीतीश कुमार अपने सात जन्म में भी प्रधानमंत्री नहीं बनेंगे।'

इस पर जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह जवाबी हमला करने उतरे। हाल के दिनों में नीतीश के खिलाफ दो साजिशों का दावा करते हुए ललन सिंह ने कहा कि आने वाले चुनावों में दोनों पार्टियां एक साथ लड़ेंगी या नहीं, यह सवाल अनसुलझा है। उन्होंने कहा, 'कौन जानता है कि कल क्या होगा? कल मेरे साथ कुछ भी हो सकता है। क्यों 2024, 2029 के बारे में पूछें या बात करें?'

ललन सिंह का यह बयान तब आया है जब बीजेपी ने हाल ही में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के हवाले से पटना में पार्टी की बैठक में कहा था कि बीजेपी और जदयू 2024 का लोकसभा और 2025 का विधानसभा चुनाव एक साथ लड़ेंगे। इसे भाजपा द्वारा नीतीश को एक इशारा देने के रूप में देखा गया था।

बहरहाल, बिहार के सीएम के ख़िलाफ़ साज़िश का दावा करते हुए ललन सिंह ने कहा,

हाल के दिनों में नीतीश कुमार के खिलाफ दो साजिशें रची गईं- एक 2020 का चिराग मॉडल, जो हमारी विधानसभा सीटों को 43 पर लाने के लिए ज़िम्मेदार था। दूसरी साज़िश अभी चल ही रही थी और शुरुआत में ही इसे नाकाम कर दिया गया।


ललन सिंह, जेडीयू राष्ट्रीय अध्यक्ष

ललन सिंह ने माना कि दूसरे से उनका मतलब आरसीपी सिंह वाला मामला था। बाद में उन्होंने नीतीश की अनुमति के बिना केंद्र में भाजपा सरकार के साथ मंत्री पद स्वीकार कर लिया था।

बिहार से और ख़बरें

बता दें कि चिराग पासवान ने एनडीए से अलग होकर 2020 का विधानसभा चुनाव लड़ा था। जिन सीटों से जदयू लड़ रहा था वहीं से चिराग पासवान ने भी उम्मीदवार उतारे थे। पार्टी में कई लोग मानते हैं कि उन्हें बीजेपी ने समर्थन दिया था और खुद चिराग के बयानों से भी ऐसा ही लगता है। यह पूछे जाने पर कि उन्हें क्या लगता है कि बिहार के मुख्यमंत्री के खिलाफ साजिश कौन कर रहा है, ललन सिंह ने कहा: 'हम इसके बारे में सही समय पर बात करेंगे। इसके बारे में सभी जानते हैं।'

राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह के अचानक ऐसे हमलों को मुख्यमंत्री की मांगों को मानने के लिए बीजेपी पर दबाव बनाने के लिए एक कदम के रूप में देखा जा रहा है।

माना जाता है कि मुख्यमंत्री चाहते हैं कि बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिंह को हटाया जाए। विजय कुमार और नीतीश कुमार के बीच कई बार तीखी नोक-झोंक हो चुकी है। समझा जाता है कि दोनों एक-दूसरे को नापसंद करते हैं। 

नीतीश कुमार के आज नीति आयोग की बैठक में शामिल नहीं होने की वजह इसी नापसंदगी और बीजेपी-जदयू में तनाव को बताया जा रहा है। बिहार के मुख्यमंत्री अभी-अभी कोरोना से उबरे हैं। वह एक महीने में दूसरी बार पीएम के नेतृत्व में किसी कार्यक्रम में भाग नहीं ले पाए।

nitish kumar jdu bjp tension increased as lalan singh attacks saffron party - Satya Hindi

हालाँकि, सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि मुख्यमंत्री सोमवार को अपना जनता दरबार आयोजित करने के लिए तैयार हैं। उस दिन वो उस कार्यक्रम को फिर से शुरू कर सकते हैं जो पिछले कुछ हफ्तों से उनके स्वास्थ्य और अन्य व्यस्तताओं के कारण रद्द कर दिया गया था।

वैसे, बिहार में नीतीश के जेडीयू के साथ बीजेपी गठबंधन में शामिल है। लेकिन दोनों दलों के बीच मौजूदा सरकार बनने के बाद से ही समय-समय पर तनाव की ख़बरें आती रही हैं।

ख़ास ख़बरें

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि नीतिश कई बार नीति आयोग की बैठकों में नहीं गए हैं, जो बिहार को राज्य विकास रैंकिंग में सबसे नीचे रखता रहा है। इससे पहले पिछले महीने मुख्यमंत्री तत्कालीन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के लिए पीएम मोदी द्वारा आयोजित रात्रिभोज और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के उद्घाटन समारोह से भी दूर रहे थे। 

उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा बुलाई गई मुख्यमंत्रियों की बैठक के लिए अपने डिप्टी को भेजा था। बीजेपी के साथ नीतीश कुमार के मनमुटाव की ख़बरें लगातार आ रही हैं। तो क्या इसे बिहार में राजनीतिक बदलाव की शुरुआत के तौर पर देखा जा सकता है? यह तो आने वाले दिनों में पता चल पाएगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें